Difference Between Washroom And Bathroom: आप भी बाथरूम और वॉशरूम का इस्तेमाल तो करते ही होंगे. बाथरूम शब्द तो ख़ैर बचपन से ही सुनते आए हैं, लेकिन वॉशरूम शब्द पिछले कुछ 10-20 साल से ही हमें सुनने को मिल रहा है. इसके पीछे वजह देश के इंफ़्रास्ट्रक्चर में बदलाव आया है. तमाम बड़े-बड़े मॉल्स, रेस्टोरेंट और एयरपोर्ट जैसी जगह बन चुकी हैं.

thespruce

हालांकि, हम ज़्यादातर इन दोनों ही शब्दों का इस्तेमाल पर्यायवाची के तौर पर कर देते हैं. जबकि, दोनों के बीच अंतर होता है. आपमें से ज़्यादातर लोगों को बाथरूम और वॉशरूम के बीच का ये डिफ़रेंस नहीं मालूम होगा. ऐसे में हम आज आपको इन दोनों के बीच का अंतर बताने जा रहे हैं.

Difference Between Washroom And Bathroom

क्या होता है बाथरूम? (What is a Bathroom?)

ये अपने नाम की तरह ही है. मतलब, जिस कमरे में नहाने की सुविधा हो, उसे बाथरूम कहते हैं. बाथरूम घरों या अन्य रेज़िडिंशियल जगहों में पाए जा सकते हैं. इनमें एक बेसिन, टॉयलेट, बाथटब और शॉवर जैसी सुविधाएं शामिल होती हैं. ज़्यादातर बाथरूम में जेंडर डिवाइड नहीं होता है. यानि, महिला-पुरुष के लिए अलग-अलग नहीं होता. बाथरूम में टॉयलेट, नहाने और कपड़े धोने की सुविधा होती है.

hdnux

हालांकि, अभी भी बहुत से लोग बाथरूम में टॉयलेट होने के कारण इसे अनहाइजीनिक मानते है. जिस कारण कुछ घरों टॉयलेट तथा बाथरूम अलग-अलग होते हैं. ऐसे में बाथरूम में मुख्य तौर पर बेसिन, बाथटब और शॉवर जैसी सुविधाएं होती हैं.

क्या होता है वॉशरूम? (What is a washroom?)

जिस जगह पर टॉयलेट और सिंक लगा हो, उसे वॉशरूम कहते हैं. इसमें नहाने और चेंज करने की सुविधा भी होती है. वॉशरूम आम तौर पर सार्वजनिक स्थानों जैसे रेस्टोरेंट, ट्रेन स्टेशनों और हवाई अड्डों में पाए जाते हैं. पब्लिक वॉशरूम में अलग-अलग जेंडर का ध्यान रखा जाता है. महिला, पुरुष और अन्य के लिए अलग-अलग वॉशरूम बने होते हैं.

indianexpress

कुछ लोग Restroom शब्द सुन कर भी कंफ़्यूज़ होते हैं. दरअसल, अमेरिका में लोग Washroom की जगह Restroom शब्द का उपयोग करते हैं. ऐसे में ये वॉशरूम का ही दूसरा शब्द हैं.