Dishes Made With Blood: ऐसा कहा जाता है कि एक व्यक्ति का जो पसंदीदा फ़ूड है, वो दूसरे व्यक्ति के लिए ज़हर हो सकता है. वैसे ही खू़न देखकर कोई बेहोश हो जाता है, तो कुछ के लिए ये डिश की सामग्री भी हो सकती है. आपको लग रहा होगा कि हमारा दिमाग़ बौरा गया है. लेकिन नहीं हमारा दिमाग़ बिल्कुल सही हालत में है. खू़न दुनिया के कई कल्चर्स में सबसे अपरंपरागत सामग्री में से एक है. ये कई देशों में सदियों से इतिहास का हिस्सा रहा है. 

आइए आपको दुनिया की 6 डिशेज़ के बारे में बताते हैं, जो खू़न से तैयार की जाती हैं.

Dishes Made With Blood

1. ब्लड पैनकेक्स (स्वीडन)

मेपल सिरप के साथ पैनकेक्स किसको पसंद नहीं होता. लेकिन स्वीडन में पैनकेक्स में खून भी एक मुख्य सामग्री होती है. इसे ब्लड प्लैटर भी कहा जाता है. इसमें पैनकेक्स को जानवरों के खून से प्रिपेयर किया जाता है. रेगुलर पैनकेक्स के बैटर में जानवरों का खू़न , प्याज़ और मसाले एड कर दिए जाते हैं. इसको फिर लिंगोबेरी जैम के साथ सर्व किया जाता है.

slate

ये भी पढ़ें: Northeast India के वो 8 पारंपरिक व्यंजन, जो भले आपको अजीबो-ग़रीब लगें लेकिन हैं वहां की पहचान

2. ब्लड चावल (शिलांग)

भारत के शिलांग शहर में भी खू़न की एक डिश काफ़ी फ़ेमस है. इसे ब्लड चावल कहते हैं, जो चिकन या सूअर के खून से बनाया जाता है. जिनको बिरयानी पसंद है, वो इस डिश को एक बार ट्राई कर सकते हैं. लेकिन इन दोनों में सिर्फ़ ये अंतर है कि इसे खासी जनजाति द्वारा बनाया जाता है, जो इसमें खू़न की सामग्री भी एड करते हैं. कभी-कभी वो इसमें एक्स्ट्रा टेस्ट के लिए सूअर का फैट भी डालते हैं. 

theredcellar

3. सांप के खू़न से बनी वाइन (विएतनाम)

आपने काजू, नारियल और कई फलों से बनी कई प्रकार की शराब के बारे में सुना होगा, लेकिन क्या कभी सांप के खू़न से बनी ड्रिंक के बारे में सुना है? ये ड्रिंक विएतनाम में बनाई जाती है. सांप के खू़न से बनी वाइन विएतनाम में बड़े चाव से पी जाती है. इसमें सांप का खू़न निकाला जाता है उसे चावल से बनी वाइन के ग्लास में डाला जाता है. इसे गर्म सर्व किया जाता है.  

4. ब्लड टोफ़ू (चीन)

अगर आप ये सोचते हैं कि टोफ़ू में वीगन चीज़ें पड़ती हैं या ये वेजिटेरियन लोगों के लिए हैं, तो शायद चीनी लोग इससे बिल्कुल भी सहमत नहीं होगे. चीन में ब्लड टोफ़ू एक पॉपुलर डिश है, जिसे सूअर, बत्तख या चिकन के फ़्रेश खू़न से तैयार किया जाता है. खू़न को सेमी-सॉलिड बनने दिया जाता है. इसको फिर रेक्टेंगुलर पीस में चॉप किया जाता है और पकाया जाता है. इसके औषधीय गुण भी काफ़ी हैं और ये न्यूट्रीशनल वैल्यू में काफ़ी रिच है. 

wiktionary

ये भी पढ़ें: आपने तमाम तरह की शराब के बारे में सुना होगा, पर क्या कभी केकड़ों से बनी शराब के बारे में सुना है?

5. बोट नूडल्स (थायलैंड)

थायलैंड की बोट नूडल्स में बत्तख, सूअर और हंस का खू़न यूज़ होता है. इसमें वेंडर्स नूडल्स बोट में सर्व करते हैं.नूडल सूप सुस्वादु, गहरा और इस्तेमाल किए गए खू़न से गाढ़ा होता है, जो पकवान में एक उमामी स्वाद भी जोड़ता है. बोट नूडल्स में समुद्री भोजन, मांस और ढेर सारी सब्जियां परोसी जाती हैं.

Dishes Made With Blood
finedininglovers

6. सांगुईनाच्यो डोल्से (इटली)

चॉकलेट और खू़न का कॉम्बो सुनने में अजीब लगता है ना? ऐसा इटली में ही संभव है. सांगुईनाच्यो डोल्से एक इटैलियन पुडिंग है, जो सूअर के खू़न से बनता है. ये क्रीमी टेक्सचर में बनाया जाता है और इसमें चॉकलेट, दूध, किशमिश, चीनी और पाइन नट्स मिलाई जाती है.   

इन डिशेज़ को ज़िंदगी में एक बार ज़रूर ट्राई करें.