Bridal Hairstyle Mistake: शादी का दिन किसी के लिए ख़ास होता है. इस दिन के लिए सारी तैयारियां एक दम पॉइंट टू पॉइंट और बेहतर तरीक़े से की जाती हैं. लड़कियां 10 पार्लर देखने के बाद एक बुक करती हैं ताकि वो अपने इस अहम दिन पर सबसे ख़ूबसूरत और प्यारी दिखें, जबकि लड़की जब दुल्हन का जोड़ा पहनकर तैयार होती है वो वैसे भी सबसे अलग दिखती है. माएं नज़र उतारते नहीं थकतीं, बच्चे दुल्हन को देखने के लिए चुपके-चुपके कमरे की खिड़की से झांकते हैं. नहीं तो बहाना बनाकर दुल्हन को देखने के आते हैं क्योंकि ये दिन होता ही है इतना ख़ास.

Bridal Hairstyle
Source: squarespace-cdn

शादी के लहंगे के साथ अच्छा मेकअप और मैचिंग ज्वैलरी जितनी ज़रूरी होती है उतनी ही ज़रूरी हेयरस्टाइल भी होती है. हेयरस्टाइल दुल्हन को लुक को पूरा करती है. इसलिए बालों के साथ जो भी करें वो सोच समझकर करना चाहिए क्योंकि पार्लर वाली बालों को रोकने के लिए कई तरह की हेयर पिन लगा देती हैं, जो बहुत ही दर्ददायक हो जाती है. इसलिए हर दुल्हन को ये बातें जाननी ज़रूरी है ताकि वो अपने स्पेशल दिन पर बालों के साथ ये 9 ग़लतियां (Bridal Hairstyle Mistake) न करें और अपने लुक को परफ़ेक्ट बना पाएं.

ये भी पढ़ें: शादी के ख़ास दिन पर फ़िट और ख़ूबसूरत दिखना है, तो ये 5 टिप्स बहुत कारगर हैं

Bridal Hairstyle Mistake

1. शादी वाले दिन अपने बाल न धोएं

अगर आपके बाल सिल्की और घुंघराले हैं तो शादी वाले दिन बाल बिल्कुल न (Bridal Hairstyle Mistake) धोएं नहीं तो हेयरस्टाइल बनने में बहुत दिक्कत आती है. इसलिए, बालों को कम से कम एक दिन पहले ज़रूर धोएं, जिससे बालों को सेट होने के लिए समय मिल जाए.

Bridal Hairstyle Mistake
Source: healthline

2. बालों को डीप कंडीशनिंग करना

बालों को डीप कंडीशन न करें क्योंकि शादी के दिन लाइट बहुत तेज़ होती है. ऐसे में बाल अलग से न चमकें इसलिए बालों में सीरम या कंडींशनर करने से बचें.

Bridal Hairstyle Mistake
Source: weddingwire

3. पहली बार हेयर एक्सटेंशन यूज़ करने से बचें

कई दुल्हन होती हैं, जो शादी के दिन अपने बालों के साथ कई तरह के एक्सपेरीमेंट करती हैं, जैसे हेयर एक्सटेंशन का यूज़ करना. तो हेयर एक्सटेंशन का इस्तेमाल करना भी है तो उसे कुछ दिन पहले सेट करके देख लें कि इसकी लंबाई क्या है? आपके बालों को सूट कर रहा है या नहीं. अगर चेक नहीं किया है तो शादी के दिन इसको यूज़ करने से बचें. 

Bridal Hairstyle Mistake
Source: squarespace-cdn

4. कोई भी फंकी स्टाइल न चुनें

बालों को अलग-अलग तरह से या फ़ंकी लुक देना अच्छी बात है, लेकिन ऐसे शादी के दिन मत करें. ज़रूरी नहीं है कि हर फ़ंकी लुक दुल्हन के चेहरे पर अच्छा ही लगे. इसे आप अपने हनीमून के दौरान या फिर घर में होने वाले रीति-रिवाज़ में बना सकती हैं.

Bridal Hairstyle Mistake
Source: lorealparisusa

5. मौसम को ध्यान में नहीं रखना

मेकअप हो या हेयरस्टाइल दोनों को ही मौसम के अनुसार रखना चाहिए. इसलिए जोड़े से लेकर हेयरस्टाइल तक सबकुछ कंफ़र्टेबल रखें. बालों को खुला छोड़ने की बजाय जूड़ा बना लें. ताकि गर्मी में दिक्कत न हो.

Bridal Hairstyle Mistake
Source: teahub

6. ओवर-स्प्रे करना

दुल्हन एक बार तैयार होती है तो वो विदाई तक वैसे ही रहती है. हालांकि, कपड़े चेंज होते हैं, लेकिन हेयरस्टाइल एक ही बार बनती है. इसलिए, हेयरस्टाइलिश्ट बालों को लंबे समय तक टिके रहने के लिए हेयरसप्रे का यूज़ करते हैं. हेयर स्प्रे का यूज़ करें, लेकिन ज़रूरत से ज़्यादा नहीं क्योंकि हेयर स्प्रे बालों को नुकसान पहुंचाता है.

Bridal Hairstyle Mistake
Source: poison

7. जो सूट न करें वो हेयरस्टाइल न चुनें

पहली बात तो Odd हेयरस्टाइल न चुनें और अगर चुनती भी हैं तो फिर लोगों की प्रतिक्रिया के लिए तैयार रहें. वैसे अपने खास दिन पर ज़्यादा एक्स्पेरिमेंट न करें तो बेहतर रहेगा.

Bridal Hairstyle Mistake
Source: brides

8. हाई पफ़ न बनाएं

हाई पफ़ ज़्यादातर कम हाइट वाली लड़कियों को बनाया जाता है, जिससे वो लंबी दिखें. मगर हाई पफ़ बनाते समय उसे अच्छे से पिन अप करना चाहिए नहीं तो वो आपके लुक को ख़राब कर सकता है. इसलिए प्रोफ़ेशनल से ही बनवाएं नहीं तो न बनवाएं.

Bridal Hairstyle Mistake
Source: ytimg

9. बालों को कटवाने या कलर करने से बचें

कलर करने के बाद बाल ही नहीं, बल्कि चेहरा भी अलग लगता है. इसलिए हेयर कलर कराना है तो कुछ दिन पहले कराएं ताकि वो कलर आपके चेहरे पर अच्छी तरह से फ़िट हो जाए. शादी के दिन या एक-दो दिन पहले न (Bridal Hairstyle Mistake) कराएं.  साथ ही, बाल भी कटवाने से बचें नहीं तो कटे हुए बालों में जूड़ा बनने में दिक्कत आती है.

Bridal Hairstyle Mistake
Source: insider

दुल्हन के लिए बेस्ट हेयरस्टाइल (Best Hairstyle For Bride)

1. क्लासिक जूड़ा (Classic Bun)

बालों की मीडियम लेंथ हो या हाई लेंथ क्लासिक जूड़ा हर तरह के बालों पर जचता है. इसलिए जब कुछ न समझ आे तो क्लासिक बन को ज़रूर ट्राई करना. जूड़े को बहेतर बनाने के लिए टिआरा या जूड़ा पिन लगा सकती हैं.

Classic Bun
Source: weddingwire

2. फूलों से सज़ा जूड़ा (Flower Bun)

फूलों का श्रंगार न हो तो दुल्हन का लुक अधूरा रहता है. पहले के ज़माने में तो दुल्हन जोड़े क साथ फूलों की ज्वैलरी पहनती थीं, लेकिन धीरे-धीरे यम कम हो गया और अब सिर्फ़ जुड़े या चोटी में फूलों का इस्तेमाल किया जाता है. इसलिए जूड़ा बनाने के बाद उसे फूलों से सजा सकती हैं. इसके लिए असली या नकली दोनों फूल लगाए जा सकते हैं.

Flower Bun
Source: pinimg

3. साउथ इंडियन हेयरस्टाइल (South Indian Hairstyle)

अगर आपके बाल लंबे हैं तो आप साउथ इंडियन हेयरस्टाइल ट्राई कर सकती हैं. इसके अलावा, छोटे बालों पर भी हेयर एक्स्टेंशन के साथ ये हेयरस्टाइल बनाई जा सकती है, लेकिन हेयर एक्स्टेंशन का ट्रायल शादी से पहले ले लें.

South Indian Hairstyle
Source: theweddingbrigade

4. फ़िश टेल चोटी (Fish Tail Braid)

अगर आपको जूड़े से ज़्यादा चोटी पसंद है तो आप फ़िश टेल ब्रेड बनवा सकती हैं. ये लुक में तो चार चांद लगाती ही है साथ ही शादी में लहंगा पहनें या सलवार-सूट दोनों के साथ अच्छी लगती है. इसे फूलों से डेकोरेट भी कर सकती हैं.

Fish Tail Braid
Source: shaadisaga

5. लो साइड बन (Low Side Bun)

Low Side Bun आपको ज़रूर ट्राई करना चाहिए. इससे चेहरा मासूम सा नज़र आता है. इसे ख़ूबसूरत फूल और क्लिप लगा कर इसे एक्स्ट्रा ऑर्डिनेरी बना सकती हैं.

Low Side Bun
Source: shaadiwish

6. उलझी सी चोटी (Messy Braid)

इस हेयर स्टाइल से बाल घने और ख़ूबसूरत लगते हैं. इसलिए अगर आपके बाल पतले हैं तो आप Messy Braid बना सकती हैं.

Messy Braid
Source: wedmegood

7. पफ़ वाला जूड़ा (Pouf Bun)

पफ़ जूड़ा दक्षिण भारत में ज़्यादा लोकप्रिय है. इसमें बालों को दो हिस्स में बांटकर ऊंचा सा पफ़ बनाया जाता है. ये हेयरस्टाइल दुल्हन पर बहुत जंचती है.

Pouf Bun
Source: brit

8. मेसी हेयर बन (Messy Hair Bun)

मेसी हेयर बन दुल्हनों की पहली पसंद होता है. इसमें बालों को ढीला बांधा जाता है., जो सिर पर दुपट्टा लेने के बाद और भी फ़बता है.

Messy Hair Bun
Source: weddingwire

शादी के ख़ास दिन हेयरस्टाइल से जुड़ी ये ग़लतियां न (Bridal Hairstyle Mistake) करें और इन 8 हेयरस्टाइल के ज़रिए अपने लुक को निखारें.