Summer Cool Drinks: गर्मियों(Summers) में पानी की कमी और पोषक तत्वों की मात्रा को शरीर में बरकरार रखना बहुत ही मुश्किल होता है. धन्य है भारतीय संस्कृति जिसने हमें इससे बचने के कई ऑप्शन दिए हैं. हम बात कर रहे हैं गर्मियों में बनने वाले तरह-तरह के शरबतों की. ये शरबत(Sherbet) हमारे शरीर के लिए पानी और पोषण दोनों का ख़्याल रखते हैं. 

इनमें बाज़ार में मिलने वाली पैक्ड ड्रिंक्स के साइड इफ़ेक्ट का ख़तरा भी नहीं होता. चलिए जानते हैं चिलचिलाती गर्मी से राहत दिलाने वाले कुछ स्वादिष्ट और पौष्टिक शरबतों के बारे जिन्हें जितना पीयो मन भरता ही नहीं.

ये भी पढ़ें: गर्मियों के लिये बेस्ट हैं ये 8 फ़ूड आइटम्स, पानी पीने का समय मिले न मिले बॉडी को पानी मिलता रहेगा 

1. मसाला शिकंजी(Masala Shikanji) 

गर्मियों में मसाला शिकंजी हर चौराहे पर मिलती है. अगली बार जब भी आपका मन कुछ ठंडा और रेफ़्रेशिंग पीने का करे तो लेमेनेड की जगह इसे ही पीना. मसाला शिकंजी आप घर पर भी बना सकते हैं. रेसिपी यहां है.

Masala Shikanji
Source: recipesofhome

2. आम पन्ना(Aam Panna) 

बहुत से भारतीयों के लिए तो गर्मियां मतलब आम पन्ना के सीज़न से होता है. गर्मियों में घर पर आए मेहमानों को भी यही सर्व किया जाता है. इसे कच्चे आम से बनाया जाता है. इसकी रेसिपी यहां है. 

Aam Panna
Source: thestatesman

3. बेल का शरबत 

बेल को Wood Apple भी कहते हैं. ये गर्मियों में ही मिलता है. इसमें फ़ाइबर, कैल्शियम, फ़ास्फ़ोरस, आयरन, ज़िंक, कॉपर, मैंगनीज, सोडियम, पोटेशियम,विटामिन सी जैसे पोषक तत्व होते हैं. बेल शरबत की रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

Bael sherbet
Source: indianexpress

4. जल जीरा(Jal Jeera) 

जल जीरा कई तरह के मसालों से बनता है. ये पाचन शक्ति बढ़ाता है. इंडिया में लगभग हर किराने की दुकान पर ये मिल जाएगा. अगर आप घर पर जल जीरा बनाना चाहते हैं तो रेसिपी यहां है.

Jal Jeera
Source: whiskaffair

Summer Cool Drinks

5. फालसे का शरबत 

गर्मियों का ये फल खट्टा और रिफ़्रेशिंग होता है. इसे आप बेर की तरह या फिर शरबत बना कर पी सकते हैं. ये आपके शरीर को ठंडा रखने और हाइड्रेट रखने में मदद करता है. इसकी रेसिपी यहां है.

Falsa sherbet
Source: ticklethosetastebuds

6. छाछ/लस्सी 

इंग्लिश में इसे Buttermilk कहते हैं. इसे आप घर पर या फिर किसी भी रेस्टोरेंट/ठेले पर जाकर पी सकते हैं. गर्मियों में इसकी खपत बढ़ जाती है. छाछ बनाने की रेसिपी यहां है.

Chaas
Source: spiceupthecurry

7. कोकम शरबत 

बैंगनी रंग का कोकम(Kokum) फल पश्चिमी भारत में बहुत मिलता है. खट्टा मीठा ये फर औषधीय गुणों से भरपूर है. मुंबई में हर गली/चौराहे पर ये मिल जाता है. इसका शरबत बनाने की रेसिपी यहां है.

Kokum sherbet
Source: whiskaffair

8. वरियाली शरबत 

ये एक गुजराती शरबत है.वरियाली को सौंफ या सौंफ के बीज से बनाया जाता है. इसे आम भाषा में सौंफ का शरबत भी कहते हैं. यहां क्लिक कर जानिए की आप इस स्वादिष्ट पेय को कैसे बना सकते हैं. 

Variyali sharbat
Source: zaykakatadka

9. खस शरबत 

खस से बनने वाला ये शरबत गर्मियों में आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है. इसे पीने के भी बहुत से फ़ायदे हैं. इस स्पेशल शरबत को आप घर पर बी बना सकते हैं. रेसिपी यहां है. 

khus sharbat
Source: zaykarecipes

10. इमली का शरबत 

गर्मियों बहुत से लोग इमली का शरबत भी पीते हैं. विटामिन C से भरपूर इमली इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी जानी जाती है. इसकी रेसिपी जानने के लिए यहां क्लिक करें. 

imli sharbat
Source: YouTube

तो आज आप कौन-सा शरबत(Summer Cool Drinks) बना रहे हैं गर्मी को हराने के लिए?