ये दुनिया रहस्यों से भरी हुई है. इसलिये इसके बारे में जितना जानों कम है. कभी-कभी तो ये भी लगता है कि हम इसके बारे में कुछ जानते ही नहीं है. जैसे घुमक्कड़ी लोग अब तक न जाने कितनी बार समुद्र घूम चुके होंगे. पर अब भी उन्हें एक रहस्यमयी समुद्र की जानकारी नहीं होगी. दरअसल, दुनिया में एक ऐसा समुद्र भी है, जहां कोई नहीं डूबता.

dead sea
Source: velvetescape

हो सकता है कि आप में से कई लोगों को ये बात मज़ाक लगे. या फिर कई लोगों को यकीन नहीं हो कि ऐसा भी कुछ ऐसा हो सकता है. पर हकीक़त तो यही है. इस विशाल दुनिया के एक कोने में एक समुद्र ऐसा भी है, जहां कोई इंसान कभी ग़लती से भी नहीं डूब सकता. ये जानने के बाद आपके मन में बहुत से सवाल आ रहे होंगे.

चलिये उसके जवाब भी जान लेते हैं.

Salt Sea
Source: kimkim

एक ऐसा समुद्र जहां कोई नहीं डूबता!

इज़रायल और जॉर्डन के बीच स्थित इस रहस्यमयी समुद्र को 'डेड सी' (Dead Sea) के नाम से जाना जाता है. इसके अलावा इसे 'सॉल्ट सी' (Salt Sea) के रूप में भी जानते हैं. बाकी समुद्रों की अपेक्षा इस समुद्र का पानी काफ़ी ख़रा होता है. इस समुद्र में नमक की इतनी ज़्यादा मात्रा में मौजूद है कि उस वजह से आस-पास कोई पौधा या जीव नहीं टिक पाता.  

Salt Sea
Source: kidsnews

समुद्र में अधिक मात्रा में नमक होने के कारण कोई शख़्स यहां चाह कर भी नहीं डूब सकता है. इस समुद्र को दुनिया की सबसे गहरी खारे पानी की झील के रूप में जानते हैं. समुद्र के पानी में उछाल तो आती है, लेकिन नमक के दवाब के कारण वहां जाने वाले पर्यटक पानी में नहीं डूब सकते है.

Salt Sea
Source: globeguide

सबसे अच्छी बात ये है कि समुद्र के पानी में बहुत सारे मिनरल्स होते हैं. इस वजह से इसके पानी से कई त्वचा संबंधी रोग भी दूर होते हैं. इसके साथ अगर आपके शरीर किसी हिस्से में दर्द है, तो समुद्र के पानी के नहाने से वो भी ख़त्म हो जाता है. यही वजह है कि यहां हमेशा पर्यटकों का जमावड़ा लगा रहता है.

कोरोना ख़त्म हो जाये, तो यहां घूमने ज़रूर जाइयेगा.