इतिहासकाल में लोगों को साल-दो साल की नहीं, बल्कि हज़ारों साल की सज़ाएं भी सुनाई गईं हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि एक इंसान की औसत आयुत 60 साल होती है, तो कि फिर कोई जज उन्हें हज़ार साल की सज़ा कैसे सुना सकता है? वैसे सोचने वाली बात भी है, लेकिन यही सच है. आज आपको ऐसे अपराधियों के बारे में बताते हैं, जिन्हें अपराध के लिये साल-दो साल नहीं, बल्कि हज़ारों साल की सज़ा सुनाई गई है.

ये भी पढ़ें: दुनिया की वो सबसे ख़तरनाक जेल जहां ख़तरनाक से ख़तरनाक कैदी का भी भागना था नामुमकिन 

1. चमोए थिप्यासो

1989 में थाइलैंड कोर्ट ने चमोए थिप्यासो को 1,41,078 साल की सज़ा सुनाई थी. चमोए थिप्यासो ने पिरमिड स्कीम में 16,231 लोगों से लगभग 19 करोड़ रुपये लूटे थे. थिप्यासो की सज़ा के बाद थाईलैंड में एक क़ानून पास किया गया. नये कानून के मुताबिक, धोखाधड़ी के मामले में आप किसी अपराधी को 20 साल से अधिक जेल में नहीं रख सकते.

चमोए थिप्यासो
Source: historycollection

2. गैब्रीअल मार्च ग्रनाडोस

स्पेन के रहने वाले 22 साल के पोस्टमैन गैब्रीअल मार्च ग्रनाडोस को 3,84,912 साल की सज़ा मिली थी. ये घटना 1972 की है. मार्च ग्रनाडोस पर 40 हज़ार से अधिक लेटर और पार्सल डिलीवर न करने का आरोप था. पोस्टमैन की ये सज़ा एक जन्म के लिये नामुमिकन थी. इसलिये बाद में उन्हें सिर्फ़ 14 साल की सज़ा सुनाई गई.

 गैब्रीअल मार्च ग्रनाडोस
Source: lolwot

3. एलन वेन मैकलॉरिन

1994 में एलन वेन मैकलॉरिन (Allan Wayne McLaurin) नामक शख़्स को कोर्ट ने 21,250 साल की सज़ा सुनाई थी. एलन को ये सज़ा रेप (4), जबरन अप्राकृतिक संबंध (4), हमले और लूटपाट के मामले में सुनाई गई थी.  

एलन वेन मैकलॉरिन
Source: lolwot

4. अदनान ओकतार 

अदनान ओकतार, तुर्की से सबसे शक्तिशाली लोगों में गिना जाता था, जिसे सेक्स क्राइम मामले में 1075 साल की सज़ा मिली थी. अदनान के साथ उसके कई सहयोगियों को भी गिरफ़्तार किया गया था.

अदनान ओकतार
Source: zeenews

5. टेरी निकोल्स

टेरी निकोल्स (Terry Nichols) अमेरिका के कट्टर दक्षिणपंथी आतंकवादी था. 1995 में उसे ओक्लाहोमा सिटी बंबिंग केस में सहायक भूमिका निभाने का दोषी पाया गया. जिसके लिये उसे 30,000 साल की सज़ा सुनाई गई थी.

टेरी निकोल्स
Source: zeenews

6. चार्ल्स स्कॉट रॉबिन्सन

अमेरिकी के अल्बामा के रहने वाले चार्ल्स स्कॉट रॉबिन्सन को रेप केस में अदालत ने कुल 30 हज़ार साल की सज़ा सुनाई थी. ये सज़ा 1994 में सुनाई गई थी. अदालत ने रॉबिन्सन को 6 मामलों में पांच-पांच हज़ार साल की सज़ा सुनाई थी.

चार्ल्स स्कॉट रॉबिन्सन
Source: lolwot

अदालत द्वारा सुनाई गई सज़ाओं से बात, तो साफ़ है कि ऐसे घिनौने अपराध करने वाले पूरी ज़िंदगी जेल में ही बंद रहने चाहिये, ताकि आगे कोई ऐसा गुनाह करने से पहले कई बार सोचे.