Empires And Their Royal Food: ये बात हम सभी जानते हैं कि भोजन सभी के लिए एक ज़रूरी चीज़ है. हालांकि, बहुत लोग ऐसे भी हैं, जिनके लिए फ़ूड लग्ज़री है. वो आम भोजन जैसे दाल, रोटी, चावल, फ़ल व सब्ज़ियों से अपना पेट नहीं भरते. उन्हें खाने में अलग़-अलग़ वैरायटी चाहिए होती हैं. उनके लिए फ़ूड वो चीज़ होती है, जो उनके पेट और आत्मा दोनों को संतुष्ट करे. अगर इतिहास की बात करें, तो कई ऐसे साम्राज्य थे, जहां लोग रॉयल फ़ूड खाया करते थे. उनके फ़ूड एक्सपीरियंस महंगी और दुर्लभ सामग्री, खाना पकाने की  तकनीक और संस्कृति व रीति-रिवाजों की समृद्धि से भरे एक स्वस्थ वातावरण के इर्द-गिर्द घूमते हैं.

businessinsider

आज हम आपको इतिहास के फ़ेमस साम्राज्य (Empires And Their Royal Food) और उनके द्वारा खाए जाने वाले रॉयल फ़ूड के बारे में बताने जा रहे हैं.

Empires And Their Royal Food

1. रोमन साम्राज्य

रोमन सम्राटों के लिए ब्रेड और सूप तो उनका रोज़मर्रा का भोजन था और उनकी रॉयल फ़ूड खाने की आदतों में से एक था. इसके साथ ही वो अंडे, चीज़ और अलग-अलग तरह का मीट भी खाते थे. बताया जाता है कि बेहतर नींद आने के लिए वो रात में अपने मील के बाद सलाद के पत्ते खाया करते थे. उस दौरान आइसक्रीम उनकी फ़ेवरेट मीठे व्यंजनों में से एक मानी जाती थी. 

viaverdimiami

2. मुग़ल साम्राज्य

मुग़ल शानो-शौक़त वाली ज़िंदगी जीते थे इसमें कोई शक नहीं है. उनकी फ़ूड चॉइस भी काफ़ी रॉयल थी. उन्हें रॉयल फ़ूड पसंद था और उनके शासन की अवधि के दौरान पारसी चीज़ें जैसे कोफ़्ता, समोसा और पुलाव भारत में आए थे. आपको ये जानकर हैरानी भी होगी कि अकबर हमेशा गंगा से ही जल पीते थे. वहीं, जहांगीर को खाने से ज़्यादा वाइन पसंद थी. उनकी सारी पसंदीदा चीज़ें भेड़, बकरियों और मुर्गियों से बनती थीं. (Empires And Their Royal Food)

timesofindia

3. मिस्र साम्राज्य

रॉयल डाइनिंग एक्सपीरियंस के लिए मीट हमेशा इस चीज़ का हिस्सा माना जाता है, लेकिन कई प्राचीन मिस्र वासी वेजीटेरियन थे. यही एक वजह थी कि उनकी रॉयल डाइनिंग का फ़ल एक अभिन्न हिस्सा थे. उन्हें अपने मील में कई तरह की बेरीज़ भी पसंद थीं.  

onmanorama

4. ब्रिटिश साम्राज्य

ब्रिटिश राजा और रानियों के लिए सूअर का मांस, अंडे, ग्रिल की हुई मछली और चिकन, चॉप सॉसेज, स्टीक और वुडकॉक उनकी रॉयल डाइनिंग दावत का हिस्सा हैं. इसे वो रेगुलर बेसिस पर एंजॉय किया करते हैं. मौजूदा समय में वो फ्रेश फ्रूट्स जैसे स्ट्रॉबेरीज़ भी पसंद करते हैं. ये उनके डेली मेन्यू में रॉयल आइटम के तौर पर गिना जाता है.  

wosu

ये भी पढ़ें: राजा हरि सिंह और अकबर से पहले कश्मीर पर किस-किस ने राज किया था उसका इतिहास लेकर आए हैं हम

5. ग्रीस साम्राज्य

प्राचीन ग्रीस में रॉयल डाइनिंग एक्सपीरियंस सिर्फ़ ब्रेड और वाइन के बारे में था और उनकी राजसी सत्ता आज तक एक दिन में 3-5 मील एंजॉय करती है. जब रॉयल आदतों की बात आती है, तो उनके मेन्यू में अक्सर बीफ़, जैतून, अंजीर, पनीर और सूखी मछली होती है.

thespruceeats

6. एज़्टेक साम्राज्य

एज़्टेक साम्राज्य में शासक हमेशा मीट और सब्जियां एंजॉय करते थे. यहां की राजसी सत्ता को मकई, मक्का, टमाटर और एवोकैडो के साथ-साथ रईसों और योद्धाओं के लिए एक रिज़र्व स्पेशल चॉकलेट ट्रीट का एक्सपीरियंस मिलता है. 

commons.wikimedia

7. मौर्य साम्राज्य

मौर्य शासकों ने ज़्यादातर उपजाऊ ज़मीन पर राज किया और इसलिए वो इन ज़मीनों पर अलग-अलग तरह की फ़सलें उगाया करते थे. ये धीरे-धीरे उनके डाइनिंग एक्सपीरियंस का हिस्सा बन गईं. गर्मियों में वो गेंहू और जौ से बने फ़ूड आइटम्स का आनंद उठाया करते थे. वहीं, सर्दियों में चावल और बाजरे का स्वाद लिया करते थे.

primevideo

8. फ्रेंच साम्राज्य

फ्रेंच शासकों के लिए डाइनिंग हमेशा एक बड़ी चीज़ रही है और इसलिए आपको इसमें सूप, अलग-अलग तरह के मीट, सलाद और मीठे व्यंजन देखने को मिल जाएंगे. आज तक रॉयल डाइनिंग एक्सपीरियंस के लिए वहां ताज़े फ़ल सर्व किए जाते हैं.

thewisetraveller

ये साम्राज्य खाने-पीने में कोई कमी नहीं रखते थे.