(Everyday Household Items)आजकल मार्केट में ऐसी बहुत सारी ऐसी चीज़ें आ चुकी हैं. जिसने हमारी ज़िन्दगी को काफ़ी हद तक सुविधाजनक बना दिया. हमे लगता है कि, हम समय के साथ मॉडर्न हो रहे हैं, मार्केट में आई कुछ चीज़ों से जाने अनजाने काफ़ी गहरा असर पड़ रहा है. क्या आप जानते हैं कि, रोज़मर्रा की कुछ चीज़ें पर्यावरण और आपके शरीर के लिए अच्छी तो हैं, अगर आप उनका सही तरीके से इस्तेमाल नहीं करें तो. अगर सही तरीके से यूज़ नहीं करते हैं, तो वो आपके लिए और पर्यावरण के लिए नुक़सानदायक भी बन सकता है. हम यहां ऐसी ही कुछ चीज़ों के बारे में जानेंगे. 

ये भी पढ़ें: चाहे रिमोट हो या कटिंग बोर्ड, टॉयलेट सीट से कई गुना ज़्यादा कीटाणु होते हैं घर के इन 11 Items पर

(Everyday Household Items) आइये, जानते हैं कौन-कौन सी हैं वो चीज़ें-

1- सूती कपड़े का बैग

जिसे आप रोज़मर्रा सब्ज़ी ख़रीदने के लिए बाज़ार में लेकर जाते हैं. लेकिन, कई लोग उसे धोना भूल जाते है और फिर से उसे इस्तेमाल करने लगते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि, रोज़ उसमे सब्ज़ियां या फल रखने से उसमे कई तरीके के कीटाणु पैदा होने लगते हैं. जो आपके लिए ख़राब हैं. हां, प्लास्टिक बैग से बेहतर है सूती बैग, लेकिन उसे नियमित रूप से धोना मत भूलिएगा!(Everyday Household Items)

2- टूथपेस्ट

toothpaste
Source: soundbridgedentalarts

हमें अक्सर दानेदार टूथपेस्ट चाहिए होता है, जो हमारे दांतों को अच्छी तरह साफ़ कर सके. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि, उन दानेदार टूथपेस्ट में माइक्रोप्लास्टिक होता है. जो आपके शरीर के लिए बहुत नुकसानदायक है. अगली बार बिना दानेदार वाला टूथपेस्ट ही चुनिएगा!

3- ग्लिटर

glitter
Source: brightside

कई वर्षों से लोग ग्लिटर चीज़ें सजाने में इस्तेमाल करते हैं. आजकल तो लोग ग्लिटर को मेकअप में भी इस्तेमाल करने लगे हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि, ग्लिटर एल्युमिनियम और प्लास्टिक से बनता है. जो अगर आपकी आंखों में चला गया, तो आंखे भी ख़राब कर सकता है. इसलिए इसका इस्तेमाल सावधानी से करें. (Everyday Household Items)

4- एंटी-बैक्टीरियल जैल और साबुन

Source: refreshyourlife

कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण से लोगों ने एंटी-बैक्टेरियल साबुन का इस्तेमाल ज़्यादा हो गया है. क्या आप जानते हैं कि, हैंड-जैल और साबुन में एक केमिकल होता है, जिसका नाम "ट्रिक्लोसन" है. जो आपके शरीर के लिए काफ़ी नुकसानदायक है. इसलिए ज़रूरत के हिसाब से ही यूज़ करें.

5- सिंथेटिक कपड़े

colthes
Source: ifdcouncil

आजकल मार्केट में सिंथेटिक कपड़ों की बिक्री काफ़ी हो रही है. क्योंकि सिंथेटिक कपड़े सस्ते और बहुत आरामदायक होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि, सिंथेटिक कपड़े मिलियन माइक्रो प्लास्टिक फाइबर से बने होते हैं. तो आप जब भी उन कपड़ों को धोते हैं, तो उसमे से काफ़ी भारी मात्रा में नायलॉन, फाइबर और प्लास्टिक रिलीज़ होता है. जो प्रकृति के लिए नुकसानदायक है. ऐसे में इन कपड़ों का यूज़ कम से कम करें.(Everyday Household Items)

6- सनस्क्रीन

sunscreen
Source: stacker

स्किनकेयर रूटीन में सनस्क्रीन की काफ़ी बड़ी भूमिका होती है. हम जब भी बीच पर जाते हैं, तो धूप से बचने के लिए सनस्क्रीन ज़रूर लगाते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि, सनस्क्रीन लगा कर बीच में जाने से "कोरल-रीफ़" का काफ़ी नुक़सान होता है. सनस्क्रीन में ये 3 केमिकल (पैराबेन, बेंज़ोफेनॉन और कपूर) कोरल-रीफ़ को ब्लीच कर देते हैं. जिसकी वज़ह से उन्हें इंफेक्शन हो जाता है. अब से हमेशा "रीफ़-सेफ" प्रोडक्ट्स ही यूज़ करिएगा!

7- चाय बैग

चाय बैग काफ़ी आसानी से इस्तेमाल किये जाना वाला प्रोडक्ट है. जिसे सिर्फ़ गरम पानी में डाला और तैयार हो गयी चाय ! लेकिन नहीं! चाय बैग में माइक्रो प्लास्टिक होते हैं. जो आपकी सेहत और पर्यावरण के लिए काफ़ी नुकसानदायक है! अगली बार चाय बैग का इस्तेमाल करने से पहले सोचिएगा! (Everyday Household Items)