(Famous Companies That Started Selling Something Else)- कभी-कभी बिज़नेस प्लान के चक्कर में कंपनियों को अपनी मार्केटिंग रणनीति को बदलना पड़ता है. ऐसी बहुत सी कंपनियां है, जिन्होंने आरंभ में बहुत ही अलग चीज़ें बेचनी शुरू की थी. लेकिन समय अनुसार उन्होंने अपने प्रोडक्ट्स को बदला. अब वो कंपनियां केवल भारत में नहीं बल्कि दुनिया भर में मशहूर हो चुकी हैं. तो चलिए इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम आपको कुछ ऐसी फ़ेमस कंपनियों के बारे में बताएंगे, जिन्होंने शुरुआत काफ़ी अलग तरीक़े से की थी.

ये भी पढ़ें: आज शिखर पर पहुंच चुकी ये 17 कंपनियां अपने शुरुआती दिनों में कुछ इस तरह दिखती थीं

आइये जानें, कौन-कौनसी कंपनियां हैं इस लिस्ट में शामिल (Famous Companies That Started Selling Something Else)- 

- Colgate (कोलगेट) 

colgate
Source: logos

इस कंपनी की स्थापना 1806 में हुआ था. जिनके फाउंडर का नाम 'विलियम कोलगेट' था. बता दें कि, इस कंपनी ने शुरुआत में मोमबत्तियां और साबुन बेचना शुरू किया था. जिसके बाद 1873 में उन्होंने जार में टूथपेस्ट बेचना शुरू किया था.  

- Avon (एवन)

avonbrand
Source: pinterest

इस कंपनी की शुरुआत 1886 में David H. McConell ने की थी. वैसे तो ये कंपनी ब्यूटी, घर का सामान और पर्सनल केयर की चीज़े बेचती हैं. लेकिन, 1886 के दौरान डेविड ने लोगों घर जाकर किताबें बेचनी शुरू की थी. वहीं घर की औरतों को प्रभावित करने के लिए वो फ़्री परफ्यूम भी देते थे. जो वो रात को अपने हाथों से बनाते थे. जिसके बाद उन्हें एहसास हुआ कि, औरतों को उनके परफ्यूम में ज़्यादा रुचि है, बजाय उनकी क़िताबों में. इसीलिए उन्होंने क़िताबों को छोड़ कर परफ्यूम बनाने पर ध्यान देना शुरू कर दिया. (Famous Companies That Started Selling Something Else)  

- Nokia (नोकिया)

nokia
Source: 1000logos

इस कंपनी शुरुआत 1865 में हुई थी. इनके पास पेपर मिल से अच्छा और कोई प्लान नहीं था. जिसके बाद 1986 में उन्होंने दूसरी पेपर मिल शुरू की थी. 3 साल के बाद फ्रेडरिक इदेस्ताम ने मोबाइल संचार में अपनी इस कंपनी को तब्दील कर लिया था.

ये भी पढ़ें: दुनिया की इन 20 मशहूर कंपनियों के ये विंटेज Ads आपने इससे पहले नहीं देखे होंगे

- Wrigley (रिग्ले)

wrigley
Source: jiomart

इस कंपनी की शुरुआत भी कुछ Avon कंपनी से मिलती जुलती है. इस कंपनी ने भी अपने शुरुआती दिनों में बेकिंग सोडा बेचना शुरू किया था. साथ ही साथ उन्हें उन्होंने कस्टमर को फ़्री 'च्यूइंग गम' देना शुरू किया. लेकिन, उनके कस्टमर को च्यूइंग गम ज़्यादा पसंद आयी. जिसके बाद उनकी च्यूइंग गम काफ़ी पॉपुलर हो गयी. (Famous Companies That Started Selling Something Else)

- Samsung (सैमसंग)

samsunglogo
Source: pinterest

सैमसंग के फ़ोन, एयर कंडीशनर और फ़्रिज आप सबने इस्तेमाल की है. लेकिन आपको पता है सैमसंग की शुरुआत काफ़ी अलग तरीक़े से हुई थी. इस कंपनी की स्थापना Lee Byung-chul ने की थी. सैमसंग ने सबसे पहले ड्राइड फ़िश (सूखी मछली), नूडल्स बेचना शुरू किया. जिसके बाद सैमसंग अब विश्व सबसे बड़ी कंपनी में से एक बन चुकी है. (Famous Companies That Started Selling Something Else)