कोरोना महामारी के कारण लोग घर से बाहर नहीं निकल पाए. अब भी जब तक ज़रूरी न हो तो लोग घर से बाहर नहीं निकलते हैं. ऐसे में लोगों से मिलना-जुलना या कहीं घूमना भी कम हो गया है. इन सबने लोगों को मानसिक रूप से कमजोर करने का काम किया है.

मानसिक स्वास्थ्य को लेकर यूं तो बहुत से लोग जागरुकता अभियान चलाते रहते हैं, लेकिन इसे पाने का सबसे अच्छा तरीका है किसी शांत जगह पर घूम कर आना. एकांत में बैठ कर आप आध्यात्मिक रूप से ख़ुद को मानसिक तौर पर मजबूत बना सकते हैं.


चलिए आज जानते हैं भारत की कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में जहां जाकर आप अपने आंतरिक मन से जुड़ सकते हैं. 

1. Auroville 

पुडुचेरी के विल्लुपुरम ज़िले में है ये टाउनशिप. इसकी स्थापना श्री अरबिंदो आश्रम की माता के मार्गदर्शन में हुआ था. लोग विदेशों से यहां आध्यात्मिक रूप से शांति पाने के लिए यहां आते हैं.

Anadolu

2. गोकर्ण 

गोकर्ण Beach कर्नाटक में है. इस शांत समुद्र तट पर आप अपने मन के साथ काफ़ी देर तक बैठ सकते हैं. अकेले में समय बितना के लिए ये जगह बेस्ट है.

tripadvisor

3. माजुली 

असम में है ये नदी का सबसे बड़ा द्वीप. हरियाली और शहर की हलचल से दूर कुछ समय बिताने वालों के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन है. 

pratidintime

4. हैवलॉक द्वीप समूह 

Havelock Island अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में है. ये अपनी शांत सफ़ेद रेत वाली Beach और कोरल रीफ़्स के लिए जाना जाता है. यहां पर आप स्कूबा डाइविंग का भी आनंद ले सकते हैं.

tripadvisor

5. तवांग 

अरुणाचल प्रदेश का तवांग भी एक शांत टूरिस्ट डेस्टिनेशन है. इस बौद्ध पर्वतीय शहर के रमणीय दृश्य आपका मन मोह लेंगे. 

tourmyindia

6. चोपता तुंगनाथ 

चोपता तुंगनाथ ट्रेकिंग बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन है. उत्तराखंड में बसे इस ट्रेक के घास के मैदान और सदाबहार वन बहुत ही मनमोहक हैं. यहां दुनिया के सबसे ऊंचे शिव मंदिरों में से एक तुंगनाथ का मंदिर भी है. 

Magicpin

7. हाटू पीक 

नारकंडा की ये पीक समुद्र तल से 3300 मीटर की ऊंचाई पर है. यहां से आपको हिमालय पर्वत का 360 डिग्री व्यू देखने को मिलेगा. एकांत में वक़्त गुज़ारने के लिए ये बेस्ट जगह है.

trawell

8. तोष 

हिमाचल प्रदेश की इस घाटी में आपको पार्वती घाटी का आख़िरी हिप्पियों का गांव देखने को मिलेगा. कसोल के पास बसी इस घाटी में ताज़ी हवा और प्रकृति की अनोखी छवि देखने को मिलेगी.

onacheaptrip

अब जब भी कहीं अकेले जाने का मन करे तो इन्हीं डेस्टिनेशन्स का ही प्लान बनाना.