क़ानून बनाने का काम सरकार का है और उसे ज़मीन पर उतारते हैं प्रशासनिक अधिकारी. किसी राज्य-शहर में क़ानून और व्यवस्था को बनाए रखना आसान नहीं होता और ये काम बखूबी करते हैं हमारे IPS ऑफ़िसर्स. वो हम और आपकी रक्षा करने के साथ ही क्रिमिनल्स से दो-दो हाथ करने से पीछे नहीं हटते.

समाज में व्याप्त भ्रष्टाचार, राजनीतिक हस्तक्षेप आदि से जूझते हुए ये अधिकारी अपने काम को पूरी निष्ठा से करते हैं. आइए आज जानते हैं कुछ ऐसे IPS अधिकारियों के बारे में जो अपने अनोखे कारनामों के चलते सुर्खियों में रहे थे या फिर रहते हैं. 

ये भी पढ़ें:  जानिए IAS, IPS, IRS ऑफ़िसर्स में से सबसे ज़्यादा सैलरी किसकी होती है, मिलते हैं कौन-कौन से भत्ते?

1. सचिन अतुलकर 

22 साल की उम्र में ही आईपीएस ऑफ़िसर बन गए थे सचिन अतुलकर. वो अपनी ग़ज़ब की फ़िटनेस की वजह से अकसर सुर्खियों में रहते हैं. वो नेशनल लेवल पर क्रिकेट भी खेल चुके हैं. 

sachin atulkar
Source: YouTube

2. मनु महाराज 

मनु महाराज की पहचान बिहार के सुपरकॉप के रूप में होती है. ये 2005 बैच के IPS ऑफ़िसर हैं. ये अपने दबंग कारनामों को लिए पूरे क्षेत्र में प्रसिद्ध हैं. ये तेज़ तर्रार पुलिस अधिकारी देश के युवाओं के आदर्श हैं.

manu maharaj ips
Source: oyehero

3. संजुक्ता पराशर

इन्हें असम पुलिस की आयरन लेडी कहा जाता है. इन्होंने जंगलों की खाक छानकर कई उग्रवादियों को मार गिराया और कई को ज़िंदा गिरफ़्तार भी किया है. ये कई ख़तरनाक ऑपरेशन्स को लीड कर चुकी हैं. 

sanjukta parashar ips
Source: aajtak

4. शिवदीप लांडे 

शिवदीप लांडे 2005 बैच के आईपीएस ऑफ़िसर हैं. इन्होंने बिहार में पोस्टिंग के दौरान लड़कियों को छेड़खानी से बचाने के लिए अपना पर्सनल नंबर बांट दिया था. इनके नाम से अपराधी ख़ौफ खाते हैं. 

shivdeep lande
Source: blogspot

5. गौरव तिवारी 

गौरव तिवारी 500 करोड़ रुपये के कटनी हवाला कांड को उजागर कर सुर्खियों में आए थे. इसके बाद जब इनका ट्रांसफ़र छिंदवाड़ा से दूसरे शहर में हुआ था तो इनका ट्रांसफ़र रुकवाने के लिए सारा शहर सड़क पर उतर आया था. 

gaurav tiwari ips
Source: YouTube

6. सोनिया नारंग 

सोनिया नारंग 2002 बैच की IPS ऑफ़िसर हैं. दावणगेरे की एसपी रहते हुए उन्होंने एक कद्दावर नेता को थप्पड़ मार दिया था जिसके बाद वो सुर्खियों में छा गई थीं.

sonia narang ips
Source: jansatta

7. श्रेष्ठा ठाकुर

श्रेष्ठा ठाकुर यूपी कैडर की दबंग आईपीएस अधिकारी हैं. इन्हें लोग लेडी सिंघम कहकर बुलाते हैं. 2017 में इन्होंने एक पार्टी के कार्यकर्ताओं का यातायात के नियमों का उल्लंघन करने पर चालान काट दिया था. इसके बाद वो सुर्खियों में आ गई थीं. श्रेष्ठा लड़कियों को आत्मरक्षा के गुर भी सिखाती रहती हैं.

shrestha thakur ips
Source: starsunfolded

IPS ऑफ़िसर हो तो इनके जैसा.