आप में से अधिकतर लोग McDonald's, Burger King, KFC, Subway, Pizza Hut तो गये ही होंगे. इस दौरान आपने पिज़्ज़ा और बर्गर की दावत भी उड़ाई ही होगी. लेकिन क्या अपने कभी इन सभी ब्रांड्स के कलर पर गौर किया है? आपने अक्सर देखा होगा कि ये सभी फ़ूड ब्रांड्स अपने Logo पर 'लाल और पीले' रंग का ही इस्तेमाल करते हैं. क्या आपने कभी जानने की कोशिश की कि ये ऐसा क्यों किया करते हैं? नहीं न! तो चलिए हम बताते हैं.

ये भी पढ़ें: TATA से लेकर Infosys तक, इन 8 इंडियन कंपनीज़ के Logo का रंग नीला क्यों है, जानना चाहते हो?

McDonald's, Burger King, KFC, Pizza Hut
Source: popdiaries

Ketchup And Mustard Theory

दरअसल, इसके पीछे भी एक तगड़ी साइकोलॉजी है, जो इन ब्रांड्स को ऐसा करने पर मजबूर करती है. ऐसा करने से इन कंपनियों को फ़ायदा भी होता है. इसीलिए दुनिया का हर लोकप्रिय फ़ास्ट फ़ूड चेन अपने Logo और Hoardings पर 'लाल और पीले' रंग का ही इस्तेमाल करता है. इन रंगों के इस इस्तेमाल को साइंस की भाषा में केचप और सरसों का सिद्धांत (Ketchup And Mustard Theory) कहते हैं.

Fast Food Brands With Red And Yellow Logo

Ketchup And Mustard Theory
Source: facebook

अब आप सोच रहे होंगे की इतनी छोटी सी बात के लिए एक पूरी की पूरी थियोरी ही बना डाली? लेकिन जनाब ये कोई छोटी-मोटी बात नहीं है. इसके पीछे पूरी की पूरी साइंस है. एक रिपोर्ट के मुताबिक़, दुनियाभर में अधिकतर ग्राहक अपने उत्पाद के रंग के आधार पर 60% निर्णय लेते हैं. इस दौरान अलग-अलग रंगों का इस्तेमाल करने के पीछे कई कारण होते हैं.

Fast Food Brands With Red And Yellow Logo

Source: indiatoday

लाल और पीले रंग का महत्व

वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि, लाल और पीला रंग ग्राहकों को खाने के लिए प्रोत्साहित करने की क्षमता रखते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि ये दोनों रंग हमारे मस्तिष्क के संचार का सबसे तेज़ माध्यम हैं. पीला रंग ख़ुशी और उत्साह का प्रतीक है. इसके अलावा पीला रंग काफ़ी दूर से भी हमारा ध्यान खींचने का काम करता है और ये हमारे मेटाबॉलिज्म की गति को भी बढ़ाता है. जबकि लाल रंग ध्यान साधक है जो भूख है और ये इंसान की भूख को बढ़ने का करता है. इसके अलावा लाल रंग हमें वॉर्म, हैप्पी एंड कम्फ़र्टेबल महसूस कराता है, जो एक गुड लॉन्ग मील के लिए आवश्यक है.

Fast Food Brands With Red And Yellow Logo

Fast Food Brands With Red And Yellow Logo
Source: indiafoodnetwork

'इमोशन और फ़ीलिंग' का एक परफ़ेक्ट कॉम्बिनेशन

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि, इन 2 रंगों का संयोजन इंसान के लिए 'इमोशन और फ़ीलिंग' का एक परफ़ेक्ट कॉम्बिनेशन बनाता है, जिससे लोगों को भूख लगती है और भोजन करते समय अधिक समय व्यतीत होता है. भले ही ये सिद्धांत 100 प्रतिशत सही न हो, लेकिन कंपनियों का मानना ​​है कि, लाल और पीले रंग में कुछ तो ख़ास बात है जो उन्हें इन रंगों का उपयोग करने के लिए प्रेरित करता है.

Fast Food Brands With Red And Yellow Logo

Source: familyfriendlydaddyblog

ये भी पढ़ें: कार के Logo से कार का मॉडल पहचान लेने वालों, आज इन 20 कारों के Logos का मतलब भी जान लो

अभी तक के परिणामों से तो यही लगता है कि इंसान को उसकी भूख का अहसास कराने में इन 'लाल और पीले' रंगों का काफ़ी महत्व है. प्रतिस्पर्धा के इस युग में हर ब्रांड अधिक से अधिक ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए इस रणनीति अपनाते हैं और अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए 'लाल और पीले' रंगों का अधिक से अधिक इस्तेमाल करते हैं.

Fast Food Brands With Red And Yellow Logo

Haldiram And Bikanerwala
Source: youtube

भारतीय ब्रांड की बात करे तो 'Haldiram', 'Bikanerwala', 'Heera Sweets', 'Bikano' और 'Nirula's' भी अपने Logo और Hoardings पर 'लाल और पीला' रंगों का ही इस्तेमाल करते हैं. इसके अलावा फ़ूड डिलीवरी कंपनी Zomato और Swiggy भी इन्हीं रंगों का इस्तेमाल करते हैं.