हमारे देश में बहुत से लोग मोशन की समस्या यानी कब्ज़ (Constipation) से परेशान हैं. हर किसी के आस-पास इस समस्या से ग्रस्त व्यक्ति मिल ही जाता है. बुज़ुर्गों में ख़ासकर इस टॉपिक पर अक्सर बातें होती हैं. बॉलीवुड में इस टॉपिक पर मूवी भी बन चुकी है ‘पीकू’. कब्ज़ क्यों होती है और इससे बचने का क्या उपाय हैं चलिए आज आपको बताते हैं. 

क्यों होती है कब्ज़ की समस्या?

जानकारों के अनुसार कब्ज़ (Constipation) होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे तनाव, व्यायाम न करना, अनहेल्दी खाना खाना और कुछ दवाईयां. 

ये भी पढ़ें: 10 बिंदुओं में जानें काली गाजर के फायदे (Health Benefits of Black Carrot) और इसके नुकसान

आहार विशेषज्ञ मनप्रीत के अनुसार, कब्ज़ या मल त्याग न कर पाने का मतलब होता है कि आपका शरीर अपने अंदर से विषाक्त पदार्थ निकालने में असमर्थ. ऐसा न होने से शरीर गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकता है. 

Constipation
medssafety

उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में कब्ज़ की समस्या से बचने के कुछ घरेलू उपाए बताएं हैं. अपनी डाइट में कुछ सुपरफ़ूड्स को शामिल कर इस समस्या से बचा जा सकता है. चलिए जानते हैं इनके बारे में…

ये भी पढ़ें: Benefits Of Teeta Phool: गठिया समेत कई बीमारियों का रामबाण इलाज है तीता फूल, जानिए इसके फ़ायदे

1. सूखा अंजीर (Dry Fig)

Dry fig
gabrielles

विटामिन B6 से भरपूर अंजीर को पचाना आसान होता है. ये पाचन क्रिया को आसान बनाने में मदद करता है. 1 अंजीर को रोज़ाना रात भर भिगोकर खाएं. 

2. चिया के बीज (Chia Seeds)

Chia seeds
medicalnewstoday

ये मल को नरम बनाकर कब्ज़ की समस्या को कम करने में मदद करता है. एक गिलास पानी में एक चम्मच चिया के बीज भिगोकर खाने से लाभ होगा.

3. शकरकंद (Sweet Potato)

Sweet potato
thewoksoflife

इसमें अघुलनशील फाइबर होता है, जो मल की मात्रा को बढ़ा कब्ज़ की समस्या को दूर करता है. रात के खाने में शकरकंद की चाट को शामिल करें.

4. पपीता (Papaya)

Papaya
healthline

ये एक प्राकृतिक रेचक है और आंतों में मल के प्रवाह को तेज़ करता है. रोज़ाना एक कटोरी पपीता नींबू के रस और काला नमक डाल खाएं.

5. सेब (Apple)

इसमें Pectin फ़ाइबर होता है ये कब्ज़ को दूर करने में मदद करता है. नाश्ते में एक सेब ज़रूर खाएं

6. तुलसी के बीज (Basil Seeds)

Basil seeds
beautyglimpse

घुलनशील फ़ाइबर से भरपूर होते हैं तुलसी के बीज. ये रेगुलर बाउल मूमेंट यानी मल त्यागने के प्रोसेस को सही रखते हैं. जो भी खाना पकाएं उसमें ये बीज डालकर खाने से राहत मिलेगी. 

7. गोंद कतीरा (Gondh Katira)

Gond katira
foodfitnessnfun

Laxative होने के कारण ये मल को त्यागने में मदद करता है. गोंद कतीरा का एक दाना रात भर पानी में भिगोकर सुबह-सुबह खाएं.

8. मुनक्का (Munakka)

Munakka
healthunbox

मुनक्का में रेचक गुण होते हैं और ये मल त्याग को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है. अपने दिन की शुरुआत आप रात में भीगे 2-3 मुनक्का खाकर करें. 

9. एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar)

Apple cider vinegar
emedihealth

इसे आम भाषा में सेब का सिरका कहा जाता है. रात के खाने से पहले 200 मिलीलीटर पानी में 1 चम्मच साइलियम भूसी और 1 चम्मच सेब का सिरका मिलाकर पीएं. कब्ज़ की समस्या दूर रहेगी.

10. सूखे आलू बुखारे (Prunes)

ये फ़ाइबर, सोर्बिटोल और आंत के स्वास्थ्य के लिए उपयोगी फे़नोलिक यौगिकों से भरपूर होते हैं. ये सभी कब्ज़ के इलाज में मदद कर सकते हैं. इसे स्मूदी में मिलाकर खा सकते हैं. 

इसे दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करना.