जिस तरह दवा की एक्सपायरी डेट होती है उसी तरह फ़ूड (Food) मतलब खाना भी एक समय के बाद ख़राब हो जाता है और वो खाने लायक नहीं रहता. आप सोचेंगे कि ये तो सभी को पता है, लेकिन हम रोज़ बनने वाले खाने की बात नहीं कर रहे हैं. हम उस खाने की बात कर रहे हैं जिसको हम अच्छे से स्टोर कर कई दिनों-महीनों तक रखते हैं और लंबे समय तक इस्तेमाल करते हैं. जैसे घी, मक्खन और अचार. क्या होती है इनकी मियाद यानी कब तक इन्हें खाना सुरक्षित होता है, आज हम मिलकर इसके बारे में ही जानेंगे…

ये भी पढ़ें: पीनट बटर की खोज से जुड़े एक नहीं तीन-तीन क़िस्से हैं, उनके बारे में जानते हैं आप?

1. मक्खन (Butter)

butter
realsimple

बटर की भी एक्सपायरी होती है फिर चाहे वो होममेड हो या फिर बाज़ार से लाया गया हो. पैकेट में रखा मक्खन 2-3 महीने तक सही रहता है और खुला हुआ बटर 1-2 महीने तक इस्तेमाल कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: Street Food Markets: भारत के 7 फ़ेमस फ़ूड स्पॉट, जहां एक बार खा लिए तो जीवन धन्य हो जाएगा

2. अचार (Pickles)

अचार हर थाली की शान बढ़ा देते हैं. जब कुछ खाने को न हो तो अचार से भी काम चलाया जा सकता है, लेकिन इसकी भी एक एक्सपायरी होती है. जानकारों के मुताबिक, अचार को अधिकतम एक साल तक खाया जा सकता है. 

Food

3. अंडे (Eggs)

Eggs
nutritionfacts

कुछ लोग होते हैं जो महीनों तक अंडे को फ़्रिज में स्टोर कर खाते रहते हैं. ख़ासकर सिंगल लोग. इनकी जानकारी के लिए बता दें कि अंडे मैक्सिमम 3 सप्ताह तक सही रहते हैं.

4. घी (Ghee)

ghee
medicalnewstoday

बाज़ार से मिलने वाले घी पर तो एक्सपायरी डेट लिखी रहती है, लेकिन जो लोग घर पर ही इसे बनाते हैं, उन्हें ये जाना ज़रूरी है कि एक वक़्त के बाद घी भी ख़राब हो जाता है. एक्सपर्ट्स के अनुसार, खुला घी 1 साल तक ही सही रहता है.

5. डिब्बाबंद सब्ज़ियां (Canned Vegetables)

आजकल मार्केट में डिब्बाबंद सब्ज़ियां भी मिलती हैं. इनपर भी एक्सपायरी डेट लिखी होती है. 1-2 तक ये सही रहती हैं, लेकिन अगर ये खुलने के बाद भूरी या काली पड़ने लगें तो इन्हें न खाएं.

6. बीयर (Beer)

Beer
nbcnews

बीयर की बोतल में अगर आपको कुछ छोटे-छोटे पदार्थ दिखने लगें तो उसे पीने से बचें. फ़्रिज में रखी बीयर 1 साल और नॉर्मल तरीके से रखी गई बीयर 6 महीने तक ही सही रहती है.

7. योगर्ट (Yogurt)

Yogurt
daringgourmet

योगर्ट की पैकिंग अगर नहीं खुली है और उसे फ़्रिज में रखा गया है वो 1 महीने तक सही रहता है. खुला योगर्ट 2 सप्ताह तक ठीक रहता है.

8. केचअप (Ketchup)

food expiry date
foodal

टोमैटो केचअप की एक्सपायरी डेट कंटेनर पर रखी होती है, लेकिन एक बार खुलने के बाद उसे आप अधिकतम 1 साल तक इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर इसका रंग गहरा या भूरा होने लगे तो इसे खाने से बचें.

याद रखना इन फ़ूड्स की एक्सपायरी डेट.