आज कल बेहद कम उम्र में ही लोगों के बाल सफ़ेद होने लगते हैं. आपके कई दोस्तों यारों को भी सफ़ेद बालों की समस्या होगी. यही नहीं, आज कल के बच्चे भी इस परेशानी से अछूते नहीं हैं. आखिर क्या वजह है जो पहले की अपेक्षा अब लोगों के बाल जल्दी सफ़ेद होने लगे हैं. इसके अलावा इस बड़ी दिक्कत का हल क्या है? अगर आप भी इस परेशानी से जूझ रही हैं, तो इससे निजात पाने के कुछ आसान तरीके फ़ॉलो करिये. 

सफ़ेद बालों से छुटाकारा पाने का इससे अच्छा तरीका क्या होगा: 

1. शैम्मू का इस्तेमाल कम करें 

कई लड़कियां हर रोज़ शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करती हैं. कोशिश करिये की हफ़्ते में 2-3 बार शैंपू करिये. वो भी केमिकल मिले हुए नहीं, बल्कि ऑर्गेनिक. ऑर्गेनिक शैंपू आपके बालों को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाते. 

2. नेचुरल हेयर डाई 

बाज़ार में बिकने वाले हेयर कलर हमारे बालों को बेजान बना देते हैं. इससे बेहतर है कि चाय या कॉफ़ी को अच्छी तरह पानी में खौला लें. ठंडा होने पर उसमें Essential Oils मिला लें. इस मिश्रण को बालों में लगायें, कोई नुकसान नहीं होगा. 

3. हिना 

सफ़ेद बालों से छुटकारा पाने के लिये हफ़्ते में एक बार बालों में हिना यानी मेहंदी लगाएं. ये न सिर्फ़ आपके सफ़ेद बाल छिपाती है, बल्कि बालों में नये सफ़ेद बाल आने से रोकती भी है. 

4. विटामिन B12 

कम उम्र में ग्रे हेयर होने की बहुत बड़ी वजह हमारा खान-पान भी है. ग्रे हेयर से बचने के लिये विटामिन B12 युक्त चीज़ें जैसे, पनीर, एवोकाडो, संतरे, प्लम और क्रैनबेरी खायें. 

5. डार्क चॉकलेट 

डार्क चॉकलेट भी बॉडी में Melanin प्रोडक्शन को बूस्ट करने का काम करती है. इसलिये इसके सेवन से भी ग्रे हेयर से निजात पाया जा सकता है. 

6. ऑयलिंग 

Scalp में अच्छी तरह बादाम तेल या Olive Oil लगायें. इससे कम उम्र में बाल सफ़ेद नहीं होंगे और हेल्दी भी रहेंगे. 

7. नेचुरल कंडीशनर 

Gooseberries और Black Walnuts का पेस्ट बना कर उसमें Essential Oils मिलायें, फिर कंडीशनर की जगह बालों में इसे लगाएं. बाल सॉफ़्ट भी रहेंगे और सफ़ेद बाल भी नहीं आयेंगे. 

अगर केमिकल युक्त चीज़ों की जगह घरेलू चीज़ों का इस्तेमाल करेंगे, तो कभी किसी तरह की समस्या नहीं होगी. 

Lifestyle के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.