स्ट्रीट फ़ूड के मामले में अपने देश का कोई मुक़ाबला ही नहीं है. देश में जिधर जाइये, उधर ही आपको एक से बढ़ कर एक स्ट्रीट फ़ूड चखने को मिलेगा. क्रिएटिविटी के मामले भी हमारे यहां गज़ब एक्सपेरिमेंट होते रहते हैं. हर कहीं आपको कुछ स्पेशल डिश ज़रूर मिल जाएगा.

स्ट्रीट फ़ूड की संस्कृति में एक अलग आयाम जोड़ता हुए एक वीडियो आजकल वायरल है. ये वीडियो हमारे यहां के सबसे मशहूर नाश्ते, पोहा को पर्यावरण के अनुकूल तरीक़े से परोसने से जुड़ा है. वीडियो में ग्वालियर का एक प्रसिद्ध पोहा स्टॉल, पनवाड़ी पोहा, पत्ती की थाली (पत्तल) में पोहा परोसता हुआ देखा जा सकता है.

Youtube/Aamchi Mumbai

साधारण प्लास्टिक के प्लेटों को छोड़कर पर्यावरण के अनुकूल पत्तलों का इस्तेमाल करने पर लोग उनकी तारीफ़ कर रहें हैं. अमूमन ज़्यादातर स्ट्रीट फ़ूड स्टॉल्स प्लास्टिक की प्लेटों में खाना परोसते हैं. और प्लास्टिक से हमारे पर्यावरण को कितना नुकसान होता है, ये तो हम सबको पता है.

ग्वालियर का ये पोहा स्टाल हर दिन लगभग 1000 से 1100 प्लेट पोहा इन पत्तलों में बेचता है. ये सस्ता भी है और धरती के अच्छा भी है.   

Aamchi Mumbai के यूट्यूब वीडियो में पनवाड़ी पोहा के मालिक ये भी बताते हैं कि वो कैसे ‘लुका छिपी’ फ़िल्म के सेट पर भी अभिनेताओं और निर्देशक के लिए पोहा भेजते थे और फ़िल्म के कुछ सीन में उनका स्टॉल भी दिखता है. ग्वालियर के इंदरगंज चौक पर स्थित ये दुकान सुबह 7 बजे से 10:30 बजे तक चलती है और सिर्फ़ 20 रुपये में एक प्लेट पोहा यहां मिलता है. पौष्टिक और स्वादिष्ट पोहा को पत्तल पर बेचने वाले इस स्टॉल की वीडियो को अब तक 9 लाख से ज़्यादा बार देखा जा चुका है.  

Youtube/Aamchi Mumbai

धंधा भी चंगा और प्रकृति की सेहत भी अच्छी! 

ये भी पढ़े: दुनियाभर की डिशेज़ पर अपनी राय देने वालों, मुंबई में मिलने वाले ये 8 Street Food खायें हैं?