Best Dishes To Celebrate Eid: रमज़ान के पाक महीने के बाद अब दुनिया ईद (Eid-ul-Fitr) की तैयारियों में जुट गई है. मंगलवार यानि 3 मई को भारत में ये त्योहार मनाया जाएगा. इस्लाम धर्म को फ़ॉलो करने वाले इस दिन नमाज़ अदा करने के बाद दिनभर रिश्तेदारों और दोस्तों से मिलने के लिए एक-दूसरे के घर जाते हैं. दूसरे धर्मों से जुड़े लोग भी इस त्योहार पर बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं. ऐसे में अगर आप भी इस दिन अपने घर पर लोगों की मेज़बानी का प्लान कर रहे हैं, तो फिर ये व्यंजन आपकी मेहमान नवाज़ी में चार-चांद लगा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Happy Eid Quotes, Status, Wishes In Hindi: अपने प्रियजनों को ये 35+ मैसेज और कोट्स भेजकर दें ईद की बधाई

ये हैं वो सुपर टेस्टी फ़ूड जो ईद पर आपकी ख़ुशियों को डबल कर सकते हैं. Best Dishes To Celebrate Eid-

1. शीर खुरमा

 Sheer Khurma
Source: indianvegrecipes

शीर खुरमा ख़ास तौर ईद के मौके पर सेवई, दूध और ड्राई फ्रूट्स से बनाया गया एक लोकप्रिय इंडियन डिज़र्ट है. फ़ारसी भाषा में शीर का मतलब दूध और खुरमा का अर्थ खजूर से है. बिना शीर खुरमा के बिना मीठी ईद अधूरी है.

2. किमामी सेवई

Kimami Sewaiyan
Source: chompslurrpburp

ईद के दिन हर किसी की सबसे फ़ेवरेट डिश होती है सेवई।. इस दिन कई अलग-अलग प्रकार की सेवई बनाई जाती है. किमामी सेवई उनमें से एक है. शीर खुरमा की तरह इसमें भी सेंवई और दूध होता है, लेकिन ये थोड़ी गाढ़ी होती है. साथ ही, इसमें कमल के बीज, बादाम, नारियल, काजू और किशमिश भी मिलाए जाते हैं, जो इसके स्वाद को कई गुना बढ़ा देते हैं. 

3. मटन कोरमा

Mutton korma
Source: wp

मुंंह में पानी लाने के लिए मटन कोरमा का नाम ही काफ़ी है. ढेर साले मसालों के साथ अगर घी में इस मटन डिश को पका लें, तो मौज ही आ जाए. शीरमाल के साथ इसका टेस्ट ग़ज़ब ही लगता है.

4. बिरयानी

Biryani
Source: wp

अब यार बिरयानी कौन छोड़ सकता है. यूं तो हर दिन ये पसंद है, मगर ईद पर तो चाहिए ही चाहिए. साथ में अगर मस्त रायता हो, फिर तो एक की जगह दो प्लेट चाप जाएं.

5. निहारी

 Nihari
Source: lbb

निहारी शब्द की उत्पत्ति अरबी शब्द नाहर से हुई है, जिसका मतलब है सुबह. यक़ीन मानिए, सुबह-सुबह बर्तनों में पकते इसके शोरबे की महक की तरफ़ लोग खींचे चले जाते हैं. ये महक ऐसी होती है कि इसके आने के बाद जिसे भूख न भी लगी हो तो उसे भी भूख लग जाती है. वैसे इसे सुबह, दिन या शाम कभी भी खा सकते हैं. साथ में अगर कुलचे भी मिल जाएं, फिर तो मौज दोगुना हो जाए.

6. हलीम 

Haleem
Source: ndtv

हलीम मटन स्ट्यू होता है जो मीडिल ईस्ट और एशिया में बहुत लोकप्रिय है. भारत की बात करें तो हलीम हैदराबाद में काफ़ी पसंद किया जाता है. हालांकि, अब देशभर में इसका स्वाद फैल गया है. मोटे पिसे हुए मांस के साथ बनी इस डिश को इफ़्तार के दौरान खाना लोग काफ़ी पसंद करते हैं. ईद के दिन आप इसे कतई मिस नहीं करना चाहेंगे.

7. फिरनी

 Phirni
Source: foodhistoria

फिरनी एक क्लासिक इंडियन डिज़र्ट है, जो उत्तर भारत में ख़ासा पसंद की जाती है. दूध में चावल का आटा डालकर गाढ़ा किया जाता है. साथ ही पिस्ता, इलायची पाउडर और बादाम का फ्लेवर इसका टेस्ट बढ़ा देता है. ईद के मौके पर बहुत से भारतीय घरों में फिरनी डिजर्ट के रूप में परोसी जाती है.

8. सीख कबाब

Seekh Kebab
Source: seriouseats

सीख कबाब एक लाजवाब डिश है. ये नॉनवेज खाने वाले हर इंसान की फेवरेट डिश में से एक है. इतना ही नहीं ज़्यादातर पार्टी में सीख कबाब को स्नैक के तौर पर सर्व किया जाता है. इसका स्मोकी टेक्स्चर वाक़ई दिल जीत लेता है. 

9. भुनी रान

 Bhuni Raan
Source: assettype

पूरे मटन लेग को धीमी आंच पर मसालों के साथ पकाया जाता है. इसे भुने हुए आलू और ताज़ी उबली सब्जियों के साथ परोसा जाता है. इसे बनने में समय लगता है, मगर इसके लाजवाब स्वाद के आगे आप वक़्त को तरजीह नहीं दे सकते.

10. शाही टुकड़ा

Shahi Tukda
Source: dnaindia

शाही टुकड़ा वाक़ई शाही स्वाद लिए है. दूध, ब्रेड, मेवा, घी, चीनी और गाढ़ी मलाई, बस इस टेस्टी मिठाई में इतना ही जाता है. मगर इसका स्वाद किसी को भी इम्प्रेस कर सकता है. 

Best Dishes To Celebrate Eid- तो आप इस ईद पर लोगों को ये टेस्टी फ़ूड़्स खिलाएं और अपनी मेहमान नवाज़ी से लोगों का दिल जीत लें. ईद मुबारक!