Health Benefits Of Kulthi Dal: सब्ज़ियां हों या दाल दोनों ही शरीर के लिए बहुत ज़रूरी होती हैं. इनमें होने वाले विटामिन और प्रोटीन शरीर को मज़बूत बनाते हैं और रोगों से लड़ने की क्षमता देते हैं. हालांकि, ज़्यादातर बच्चे सब्ज़ी और दालों से मुंह बनाते हैं, लेकिन बच्चों को इन दोनों चीज़ों का सेवन ज़रूर कराना चाहिए. और बड़ों के लिए भी सब्ज़ियां और दाल काफ़ी फ़ायदेमंद होती हैं. वैसे तो पीली दाल यानि अरहर की दाल ज़्यादा खाई जाती है, लेकिन कुल्थी दाल (Horse Gram) भी शरीर के लिए बहुत फ़ायदेमंद है. इस दाल के बारे में हो सकता है आपको ज़्यादा न पता हो. इसलिए आज इस दाल से जुड़ी कुछ ज़रूरी बातें आपको बताएंगे कि कैसे और क्यों ये दाल शरीर के लिए फ़ायदेमंद है (Health Benefits Of Kulthi Dal) ? और इसे खाने से क्या-क्या शारीरिक लाभ मिलते हैं?

Health Benefits Of Kulthi Dal
Source: shopify

ये भी पढ़ें: नीम के पाउडर के ये 10 फ़ायदे जानकर, यही बोलोगे कि हर प्रॉब्लम का एक सॉल्यूशन है, 'नीम'

Health Benefits Of Kulthi Dal

कुल्‍थी दाल क्या होती है? (What is Horse Gram?)

कुल्थी दाल को इंग्लिश में हॉर्स ग्राम (Horse Gram) कहा जाता है. मसूर की दाल की तरह दिखने वाली ये दाल हल्के भूरे रंग की होती है. इसे दक्षिण भारत में ज़्यादा खाया जाता है. साथ ही साथ मलेशिया और श्रीलंका जैसे देशों में भी इसका सेवन होता है. इसका वैज्ञानिक नाम मैक्रोटिलोमा यूनिफ़्लोरम (Macrotyloma Uniflorum) है.

Horse Gram
Source: fashionlady

कुल्‍थी दाल में भरपूर मात्रा में पोषण तत्व होते हैं (Rich In Minerals and Vitamin)

आयुर्वेद के अनुसार, एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर कुल्‍थी दाल में प्रोटीन, फ़ाइबर, कैल्शियम, फ़ॉस्फ़ोरस, मैग्नीशियम, मैगनीज़, ज़िंक, कॉपर, विटामिन- ए, बी, सी, आयरन, नियासिन, रीबोफ़्लेविन और थायमिन जैसे पोषक तत्व होते हैं. ये सभी पोषक तत्व हमारे शरीर को बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं और उनसे लड़ने के लिए शरीर को ताक़त देते हैं.

Kulthi Dal
Source: indianews

कुल्‍थी दाल के फ़ायदे (Health Benefits Of Kulthi Dal)

1. पथरी को दूर करे

एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर कुल्थी की दाल किडनी की समस्या को दूर कर उसे स्वस्थ बनाती है. इसको खाने से किडनी की समस्या बार-बार नहीं होती है.

stone
Source: medicalnewstoday

ये भी पढ़ें: साधारण नारियल तेल से ज़्यादा फ़ायदेमंद है वर्जिन कोकोनट ऑयल, यक़ीन न हो तो इसके ये 12 फ़ायदे जान लो

2. डायबिटीज़ कंट्रोल करने में सहायक

डायबिटीज़ आज के दौर में ऐसी समस्या हो गई है, जिससे हर घर का एक सदस्य तो गुज़र ही रहा है, लेकिन डाइट में बदलाव लाकर इसे कंट्रोल करना आसान होता है. इसलिए अपनी डाइट कुल्थी दाल को शामिल करके डायबिटीज़ की समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं.

 diabetes
Source: everydayhealth

3.  हृदय को स्वस्थ रखे

कुल्थी दाल का रोज़ सेवन करने से दिल से जुड़ी बीमारियों को भी दूर किया जा सकता है. इसका सेवन दिल को स्वस्थ रखता है.

Heart
Source: patientpop

4.  अनियमित पीरियड्स से छुटकारा दिलाए

आज के समय में अनियमित पीरियड्स भी एक बड़ी समस्या होती जा रही है. इसके पीछे का बड़ा कारण लाइफ़स्टाइल और ख़ान-पान है. इसलिए हमें अपनी डाइट का ख़्याल रखना बहुत ज़रूरी है. अगर आप भी अनियमित पीरियड्स की समस्या से गुज़र रही हैं तो डाइट में फटाफट कुल्थी की दाल को शामिल कर इस समस्या से छुटकारा पाएं. इसे पाउडर के रूप में भी खा सकते हैं.

menstrual disorders
Source: india

5. वज़न कम करने में सहायक

बढ़ते मोटापे से परेशान हैं तो अब परेशान होने की ज़रूरत नहीं है. कुल्थी दाल का सेवन आज से शुरू कर दीजिए इससे आपको वज़न कम करने में मदद मिलेगी.

weight loss
Source: healthline

6. बुखार ठीक करे

सर्दी-ज़ुकाम और बुखार होने पर कुल्थी दाल का सेवन करना फ़ायदेमंद होता है. इससे बुखार में जल्द आराम मिलती है और शरीर स्वस्थ रहता है.

Fever
Source: nebraskamed

7. त्वचा के लिए फ़ायदेमंद

कुल्थी दाल त्वचा के लिए भी फ़ायदेमंद होती है. इससे स्किन से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है. इसे पीसकर इसका पाउडर लगाने से डेड सेल्स निकल जाते हैं, जिससे स्किन ग्लो करती है और सन टैनिंग भी नहीं होती है.

Skin
Source: medicalnewstoday

8. बालों के लिए फ़ायदेमंद

झड़ते बालों या पतले बालों से परेशान हैं तो कुल्थी दाल सेवन करें. इससे बाल मजूबत होते हैं. इसका सेवन आप दाल का सूप बनाकर भी कर सकते हैं.

Healthy Hair
Source: hearstapps

कुल्थी दाल के नुकसान (Side Effects Of Horse Gram)

कुल्थी दाल के फ़ायदे होने के साथ-साथ इसके नुकसान भी हैं, जिनके बारे में जानना भी ज़रूरी है.

1. प्रेगनेंट महिलाएं अगर कुल्थी दाल का सेवन कर रही हैं तो एक बार अपने डॉक्टर से सालह ज़रूर लें.

Pregnant women
Source: centralrecorder

2. कुल्थी दाल में फ़ाइबर की मात्रा ज़्यादा होती है इसलिए इसका सेवन पर्याप्त मात्रा में ही करें.

Horse gram
Source: healthline

3. अगर आपको कोई एलर्जी है तो कुल्थी दाल का सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करें.

skin elergy
Source: verywellhealth

4. जिन्हें गैस की समस्या है वो भी कुल्थी दाल का सेवन ना करें. 

Horse Gram
Source: dnaindia

कुल्थी दाल जिसने नहीं सुना है या जिसे पता है और वो नहीं खाते हैं, दोनों ही तरह के लोग इसके फ़ायदे (Health Benefits Of Kulthi Dal) जानने के बाद आज ही इसे डाइट में सामिल कर लेंगे.