Side Effects of AC on Health: चिलचिलाती गर्मी के बीच एयर कंडीशनर की हवा खाना भला कौन नहीं चाहेगा. लेकिन दोस्तों, जहां Air Conditioner शरीर को ठंडी हवा देकर गर्मी से बचाने का काम करता है, तो वहीं शरीर पर एयर कंडीशनर के नुकसान (Does AC Have Side Effects) भी बहुत ज़्यादा हैं. सही वेंटिलेशन के अभाव में एयर कंडीशनर का ज़्यादा इस्तेमाल कई शारीरिक समस्याओं का कारण (Air Conditioner Side Effects in Hindi) बन सकता है. 

इसलिए, अगर आप भी एयर कंडीशनर (Health Problems Caused By Air Conditioning) वाले कमरे में ज़्यादा वक़्त बिताते हैं, तो इस लेख को ज़रूर पढ़ें और इस विषय को गंभीरता से लें.  

आइये, अब विस्तार से जानते हैं Health Problems Caused By Air Conditioning in Hindi  

शरीर पर एयर कंडीशनर के नुकसान - Side Effects of AC on Health in Hindi  


ज़्यादा समय तक एयर कंडीशनर का इस्तेमाल निम्नलिखित शारीरीक समस्याओं (Air Conditioner Side Effects on Health) का कारण बन सकता है.   

1. त्वचा को डिहाइड्रेट कर सकता है 

Dehydration
Source: webmd

Health Problems Caused By Air Conditioning: जैसा कि आपको पता होगा कि एयर कंडीशनर कमरे को ठंडा करने के साथ-साथ कमरे की नमी यानी मॉइस्चर को चूस लेता और कमरे को सूखा कर देता है. वहीं, अत्यधिक शुष्क हवा त्वचा को डिहाइट्रेट कर सकती है. इसलिए, ज़्यादा समय तक एयर कंडीशनर का इस्तेमाल त्वचा से वाटर कटेंट को कम कर सकता है.  

2. एयर कंडीशनर की वजह से सिर दर्द की समस्या  

headache
Source: novanthealth

Side Effects of AC on Health in Hindi में सिर दर्द की समस्या भी शामिल है. ज़्यादा समय तक एसी में रहने का नुकसान सिर दर्द और माइग्रेन की की समस्या का कारण बन सकता है. इसके पीछे की वजह भी एसी की वजह से डिहाइड्रेशन ही है. वहीं, एसी कमरे में बहुत देर बैठने और फिर बाहर आकर गर्म तापमान में समय बिताने से भी ये समस्या हो सकती है. वहीं, एसी का तापमान अगर सही से मेनटेन नहीं किया गया है, तो भी सिरदर्द की समस्या या माइग्रेन का जोखिम बढ़ सकता है.

3. एसी की वजह से एलर्जी की समस्या 

Allergy
Source: osfhealthcare

Health Problems Caused By Air Conditioning: एयर कंडीशनर को अगर बीच-बीच में साफ़ न किया जाए, तो ये एलर्जी का कारण बन सकता है. दरअसल, एसी को साफ़ न करने से इसमें धूल, गंदगी व बैक्टीरिया जम सकता है. वहीं, एसी चलाने पर जब ये गंदगी और बैक्टीरिया कमरे की हवा के साथ मिलते हैं, तो ये इंफ़ेक्शन, खुजली या त्वचा का लाल होना जैसी समस्याओं का कारण बन सकते हैं. 

4. ड्राई आई की समस्या को गंभीर कर सकता है 

dry eyes
Source: webmd

सूखी आंख की स्थिति आंखों में जलन और सूखापन का कारण बनती है. वहीं, इस समस्या से पीड़ित व्यक्ति को एसी वाले कमरे में दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है.  

5. थकान और कमज़ोरी 

weakness
Source: jointflex

Health Problems Caused By Air Conditioning: एसी देखा गया है कि जो व्यक्ति ज़्यादा समय तक एयर कंडीशनर वाले कमरे में वक़्त बिताता है या उसका आदि हो जाता है, उसमें जल्दी थकान और कमज़ोरी की समस्या पैदा हो सकती है. हालांकि, इस विषय पर सटीक शोध की आवश्यकता है.  

6. सांस संबंधी समस्या  

respiratory
Source: kauveryhospital

ज़्यादा समय तक एयर कंडीशनर वाले कमरे में समय बिताने से सांस संबंधी समस्या का जोखिम बढ़ सकता है, क्योंकि इसका अधिक इस्तेमाल नाक और गले की सामान्य प्रक्रिया को बाधित कर सकता है. वहीं, ये फेफड़ों को भी प्रभावित कर सकता है.  

7. धूप सहन करने की क्षमता को कम कर सकता है  

heat
Source: ebaptisthealthcare

Health Problems Caused By Air Conditioning : जो लोग एसी के आदि हो जाते हैं, उनमें धूप सहन की करने की क्षमता कम हो सकती है. वहीं, वो धूप में अन्य लोगों की तुलना में ज़्यादा असहज महसूस कर सकते हैं.  

8. संक्रमण का खतरा  

infection
Source: genengnews

एनसीबीआई (National Center for Biotechnology Information) के मुताबिक पब्लिक एरिया जैसे अस्पताल या वर्किंग प्लेस में एसी कंटैमिनेशन का रिस्क पैदा कर सकता है, जिसके संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है.  

9. बुखार और छाती में दर्द   

chest pain
Source: narayanahealth

एक अध्ययन के अनुसार, ज़्यादा समय तक एयर कंडीशनर वाले कमरे में वक़्त बिताना सर्दी, बुखार, सिरदर्द और सीने में दर्द की समस्याओं का जोखिम बढ़ा सकता है.  

10. मोटापे की समस्या  

obesity
Source: medicalnewstoday

Health Problems Caused By Air Conditioning: अत्यधिक एसी का इस्तेमाल मोटापे के जोखिम को बढ़ा सकता है. दरअसल, ये शरीर को कम ऊर्जा खर्च करने का कारण बनता है, जिससे शरीर में वसा या फैट का जमाव हो सकता है और इससे मोटापे का जोखिम बढ़ सकता है.  

एसी के इस्तेमाल संबंधी इन बातों का रखें ध्यान  

AC
Source: ultracarepro

1. एसी को समय-समय पर साफ़ और सर्विसिंग कराते रहें. 

2. लगातार एसी के सामने न बैठे रहें. 
3. बीच-बीच में यानी हर 1-2 घंटे में एसी को कुछ देर के लिए बंद ज़रूर कर दें. 
4. सीधे धूप से आकर एसी वाले कमरे में न बैठे और एसी वाले कमरे से निकलर सीधे धूप में न जाएं. 
6. जिस कमरे में एसी चलता है, बीच-बीच में उस कमरे की खिड़कियां खोलें, ताकि धूप और ताज़ी हवा अंदर आ सके.