2021 कोरोना महामारी और ग्लोबल वार्मिंग की मार के लिए जाना जाएगा. इन दोनों ही आपदाओं ने हमारे जीवन को मुश्किल बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी. हालांकि, इस बुरे वक़्त में भी कुछ लोग हमारी ज़िंदगी में उम्मीद की किरण बनकर आए और हमारे जीवन को ख़ुशहाल बनाने की कोशिश की. इस साल को हमारे लिए कुछ यादगार बनाने के लिए हम सदा इनके आभारी रहेंगे.

ये भी पढ़ें: 2021 में इन 10 लोगों ने अपना किरदार ऐसा निभाया कि लोग इनकी Spin-Off मूवी की मांग करने लगे 

1. हरतीरथ सिंह 

हरतीरथ सिंह और उनकी फ़ैमिली Hemkunt Foundation नाम का NGO चलाते हैं. इन्होंने कोरोना काल में ज़रूरतमंदों तक दवाई, ऑक्सिज़न और खाना तक पहुंचाया. 

2. अनुपम त्रिपाठी 

कोरियन वेब सीरीज़ Squid Game में अबदुल यानी प्लेयर नंबर 199 का रोल निभाने वाले अनुपम त्रिपाठी ने अपनी एक्टिंग से लोगों का दिल जीता और देश का नाम भी रौशन किया.

Anupam Tripathi
Source: indianexpress

3. नीरज चोपड़ा 

काफ़ी लंबे इंतज़ार के बाद जब फ़ाइनली टोक्यो ओलंपिक हुए तो नीरज चोपड़ा ने जेवलिन में गोल्ड जीत भारतीयों को ख़ुशियों के पल दिए. यही नहीं वो Vogue India मैगज़ीन के कवर पेज पर आने वाले पहले मेल भारतीय एथलीट भी बने.

4. मनोज मेहता 

इंस्टाग्राम पर notmanoj  नाम का अकाउंट है जिसे मनोज मेहता चलाते हैं. वो पाकिस्तानी ड्राइवर के फ़नी चैट मीम के रूप में लोगों के सामने पेश कर उन्हें हंसाने की कोशिश करते हैं. उनका मकसद इसी तरह फ़नी पोस्ट डाल भारत-पाकिस्तान को साथ लाने का है.

5. राहुल द्रविड़

फ़ेमस क्रेडिट कार्ड पेमेंट App, Cred में इनका रौद्र रूप पहली बार सबके सामने आया. इसके बाद राहुल ने इंडियन क्रिकेट टीम के कोच का पद स्वीकार कर भारतीयों को एक और ख़ुशख़बरी दी.

6. राजकुमार राव और पत्रलेखा

बॉलीवुड स्टार राजकुमार राव और पत्रलेखा ने इस साल शादी कर फ़ैंस को ख़ुशख़बरी दी. यही नहीं उनकी शादी भी काफ़ी मायनों में अतरंगी थी. इसमें पजामा पार्टी हुई और पत्रलेखा ने राजकुमार राव की मांग भी भरी.

Rajkummar Rao & Patralekha Paul
Source: indianexpress

7. अंजली कंवर 

राजस्थान की एक बेटी अंजली कंवर ने अपनी शादी में नई पहल की. उन्होंने अपने पिता से दहेज देने की बजाए लड़कियों के लिए एक हॉस्टल के लिए पैसे दान करने को कहा. उनके पिता ने भी एक ब्लैंक चेक साइन कर अपनी बेटी को अमाउंट भरने के लिए दे दिया.

anjali kanwar rajasthan
Source: eenadu

8. लेफ़्टिनेंट नितिका कौल 

2019 में पुलवामा हमले के दौरान आतंकवादियों से लड़ते हुए शहीद हुए थे मेजर विभूति शंकर ढौंडियाल. उनकी पत्नी हैं नितिका कौल, वो पति के शहीद होने के बाद आर्मी में भर्ती हुई और इस साल लेफ़्टिनेंट बनकर देश की सेवा में जुट गईं.

9. पवन मल्होत्रा 

भाग मिल्खा भाग और जब वी मेट जैसी सुपरहिट फ़िल्मों में काम कर चुके पवन मल्होत्रा ग़ज़ब के एक्टर हैं. उन्होंने इस दो बेव सीरीज़ ग्रहण और टब्बर के ज़रिये लोगों का मनोरंजन किया. इसमें उन्होंने अवॉर्ड विनिंग काम किया है. 

pavan malhotra grahan
Source: vakaao

10. हरेकला हजब्बा 

हरेकला हजब्बा संतरे बेचकर रोज़ी-रोटी कमाते हैं. उन्होंने पाई-पाई जोड़कर एक स्कूल खोला है ताकि उनकी तरह उनके गांव का कोई बच्चा शिक्षा से वंचित न रह सके. इसके लिए उन्हें इस साल पद्मश्री अवॉर्ड से सम्मानित भी किया गया था. 

Harekala Hajabba
Source: siasat

11. विक्की कौशल 

बॉलीवुड स्टार विक्की कौशल ने फ़िल्म में सरदार उधम सिंह बन एक तरफ देशभक्ति का पाठ पढ़ाया दूसरी तरफ कैटरीना कैफ़ से शादी कर सबकों एक और गुड न्यूज़ दी. 

vicky kaushal wife
Source: indianexpress

12. बॉबी देओल 

बॉबी देओल की इस साल कोई फ़िल्म नहीं आई लेकिन वो हमेशा सुर्खियों में रहे. उनके फ़ैंस बॉबी की पुरानी फ़िल्मों से फ़ोटोज़ निकालकर बहुत सारे मीम्स बनाकर लोगों का मनोरंजन करते रहे.

Bobby Deol
Source: newsnationtv

13. डॉ. स्वाति मोहन 

डॉ. स्वाति मोहन Aerospace Engineer हैं और वो NASA में काम करती हैं. उन्होंने इस साल मंगल ग्रह पर लैंड हुए रोवर की लैंडिंग को कमांड किया था. ये देश ही नहीं बल्कि पूरे विश्व के भावी वैज्ञानिकों को प्रेरित किया.

आप सभी को तहे दिल से शुक्रिया!