कितनी बार सुना होगा अपने दोस्तों से कि वो आजकल सिर्फ़ सलाद खाते हैं क्योंकि वो फ़िट रहना चाहते हैं. फ़िटनेस के दीवाने अपनी डाइट में कच्चे खाद्य पदार्थों को शामिल करते हैं. उनको लगता है कि ये रॉ फ़ूड आपको फ़िट रखेगा आपका वज़न नहीं बढ़ने देगा. इसके अलावा बहुत से लोगों को लगता है कि खाना गर्म करके खाने से उसके न्यूट्रिएंट्स ख़त्म होते हैं. इसलिए लोग रॉ फ़ूड को ज़्यादा महत्व देते हैं. मगर साइंस और आयुर्वेद के अनुसार रॉ फ़ूड खाना अनहेल्दी है.

Raw Food
Source: self

जान लो ऐसा क्यों है?

आयुर्वेद के अनुसार

Raw Food
Source: sentinelassam

खाने की सभी चीज़ों को कच्चा खाना शरीर के लिए फ़ायदेमंद नहीं होता है. आपको केवल फल, नट्स और सलाद ही कच्चा खाना चाहिए. इसके अलावा, अन्य सभी खाद्य पदार्थों को पका कर खाना चाहिए. पुरानी भारतीय चिकित्सा प्रणाली की माने तो, खाना पका कर खाने से हमें दो तरह से फ़ायदा पहुंचता है.

पहले, गर्म खाने से आपकी आंत में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है और पाचन प्रक्रिया में सुधार होता है.

दूसरा, पका हुआ खाना पेट में आसानी से पच जाता है और पोषक तत्व शरीर द्वारा ठीक से अवशोषित हो जाते हैं.

विज्ञान के अनुसार

Raw Food
Source: healthline

केवल आयुर्वेद ही नहीं, बल्कि विज्ञान भी इस बात से सरोकार रखता है. कुछ शोध हैं जो स्पष्ट रूप से रेखांकित करते हैं कि पका हुआ भोजन कच्चे भोजन की तुलना में अधिक फ़ायदेमंद क्यों है? एक अध्ययन के अनुसार, पानी में पकाए गए भोजन में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है. इसके अलावा, कच्ची सब्ज़ियां पचाने में मुश्किल हो सकती है और यहां तक कि Irritable Bowel Syndrome (आंत से जुड़ी समस्या) हो सकता है.

निष्कर्ष

Raw food
Source: vogue

इन सब बातों को जानने के बाद आप ये मत सोचिएगा कि आपको कच्ची चीज़ों या सलाद को पूरी तरह से अलविदा कहना है. आपको बस थोड़ा सा अपने फ़ूड के बारे में ध्यान देना है. इसके चलते सर्दियों में अगर सलाद खा रहे हैं, तो उसे खाने से पहले थोड़ा गर्म कर लें क्योंकि सर्दियों की तुलना में गर्मियों में हमारा पाचन तंत्र ज़्यादा मज़बूत होता है. इसके अलावा, मानसून में कच्चे भोजन का सेवन न करें क्योंकि उस दौरान बैक्टीरिया और वायरल संक्रमण बहुत तेज़ी से फैलता है. इसलिए पकाकर खाएं इससे बैक्टीरिया मर जाएंगे और आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से गुज़रना नहीं पड़ेगा.

Lifestyle से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.