Hill Station Near to Delhi: अप्रैल महीना शुरू हो गया है. इसी के साथ गर्मी ने अपना प्रचंड रूप दिखाना भी शुरू कर दिया है. दिल्ली, राजस्थान समेत देश के कई हिस्सों में हीटवेब चल रही हैं. देशभर में 15 मार्च के बाद से गर्मी की तपन शुरू हो गई थी. बीते 4 अप्रैल को दिल्ली में गर्मी ने पिछले 122 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. ऐसे में चुभती-जलती गर्मी के इस मौसम में लोगों को हिल स्टेशनों की याद सताने लगी है. अगर आप भी ठंडी जगहों की तलाश में हैं, तो आज हम आप आपको कुछ ऐसे हिल स्टेशनों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपको इस भयंकर गर्मी से बचाने का काम करेंगे.

ये भी पढ़ें: कभी ब्रिटिश सेना की 55 रेजिमेंट का गढ़ कहलाने वाला ये हिल स्टेशन, आज बन चुका है ‘मिनी स्विटज़रलैंड’

दिल्ली के नज़दीक हिल स्टेशन (Hill Station Near to Delhi)
Source: avis

अगर आप दिल्ली में रहते हैं और गर्मी के कहर से बचना चाहते तो आज हम आपको दिल्ली से 5 से 10 घंटे की दूरी पर स्थित कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे जहां आप वीकेंड पर जा सकते हैं. इन हिल स्टेशन की सैर के लिए 2 से 4 दिन का समय काफ़ी है.

दिल्ली के नज़दीक हिल स्टेशन (Hill Station Near to Delhi)

1- अल्मोड़ा

अल्मोड़ा (Almora) उत्तराखंड के सबसे ख़ूबसूरत हिल स्टेशनों (Hill Station) में से एक है. ये नैनीताल से 1 घंटे की दूरी पर स्थित है. यहां से आप हिमालय पर्वतों की कुमाऊं पर्वत श्रृंखला का दीदार कर सकते हैं. देवदार के घने जंगलों से घिरा 'अल्मोड़ा' उत्तराखंड की सांस्कृतिक विरासत का प्रमुख केंद्र भी है.

Almora
Source: wikipedia

यहां की खास जगह: जागेश्वर धाम, ज़ीरो पॉइंट, कोशी नदी, कसार देवी मंदिर, चितई मंदिर और ख़ूबसूरत द्वाराहाट गांव.  

कैसे पहुंचा जाएं: दिल्ली से अल्मोड़ा की दूरी 383 किमी के क़रीब है. अल्मोड़ा आप काठगोदाम तक ट्रेन, उत्तराखंड परिवहन की बस, निजी कार और टैक्सी के माध्यम से भी से पहुंच सकते हैं. 

यात्रा करने का सबसे अच्छा समय: अल्मोड़ा घूमने के लिए मार्च से नवंबर का समय सबसे अच्छा है. (Hill Station Near to Delhi)

2- मैक्लॉडगंज

हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में स्थित मैक्लॉडगंज (McLeodganj) एक प्रसिद्ध हिल स्टेशन माना जाता है. इसका नाम ब्रिटिशकाल के दौरान पंजाब के लेफ्टिनेंट गवर्नर सर डोनाल्ड मैकलियोड के नाम पर रखा गया था. यहां की पहाड़ियों की तलहटी में हरी-भरी घाटी के अद्भुत नज़ारे दिखाई देते हैं.

McLeodganj
Source: avis

यहां की खास जगहें: त्रिउंड हिल, भागसू झरना, नड्डी व्यू पॉइंट, डल लेक, त्सुगलग खांग (दलाई लामा का मंदिर), नेचुंग मॉनेस्ट्री.  

कैसे पहुंचा जाएं: दिल्ली से मैक्लॉडगंज की दूरी 468 किमी के क़रीब है. दिल्ली से मैक्लॉडगंज पहुंचने के लिए पठानकोट तक ट्रेन, इसके अलावा हिमाचल परिवहन की बस, प्राइवेट बस और टैक्सी सेवाएं ले सकते हैं.

यात्रा करने का सबसे अच्छा समय: मैक्लॉडगंज घूमने का सबसे अच्छा समय मार्च से जून तक है.

3- चकराता

उत्तराखंड के ख़ूबसूरत हिल स्टेशनों (Hill Station) में शुमार चकराता (Chakrata) देहरादून ज़िले में स्थित है. देहरादून से 87 किमी की दूरी पर स्थित चकराता अपने जौनसारी कल्चर, प्राकृतिक सौंदर्य, हिमालय पर्वतमाला, रंग-बिरंगे पक्षियों और अल्पाइन वृक्षों के जंगलों के लिए मशहूर है. इस छोटे से हिल स्टेशन में आप ब्रिटिश काल की कई ऐतिहासिक चीजें देख सकते हैं.

चकराता chakrata uttarakhand
Source: euttaranchal

यहां की ख़ास जगहें: टाइगर फ़ॉल्स, किमोना फ़ॉल्स, कोटि-कनासार, चिलमिरी नेक, यमुना एडवेंचर पार्क और देवबन. 

कैसे पहुंचा जाएं: दिल्ली से चकराता की दूरी 323 किमी के क़रीब है. दिल्ली से देहरादून ट्रेन, उत्तराखंड परिवहन की बस के अलावा प्राइवेट बस से, जबकि देहरादून से चकराता उत्तराखंड परिवहन की बस और प्राइवेट टैक्सी सेवा से जा सकते हैं. 

यात्रा करने का सबसे अच्छा समय: चकराता घूमने के लिए आप साल के किसी भी मौसम में जा सकते हैं. 

4- कसौली

हिमाचल प्रदेश के सोलन ज़िले में स्थित कसौली (Kasauli) एक छोटा सा गांव है, जो ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों और हरियाली से भरा हुआ है. पिछले कुछ सालों में कसौली अपनी ख़ूबसूरती के चलते पर्यटकों के बीच एक प्रसिद्ध हिल स्टेशन (Hill Station) के तौर पहचाना जाने लगा है. कसौली पर्यटकों की भीड़भाड़ से दूर एक शांति और सुकून भरा हिल स्टेशन है, जहां आप अपना वीकेंड ट्रिप प्लान कर सकते हैं. 

कसौली, Kasauli
Source: tourmyindia

यहां की ख़ास जगहें: कसौली में आपको गरखल, कालका और जब्ली जैसी जगहों पर ट्रेकिंग का लुफ्त उठाने का मौका मिल जाएगा. इसके अलावा यहां पर घूमने के लिए गॉथिक शैली में बना चर्च, ट्रेकिंग ट्रेल्स और झरने आदि मौजूद है. 

कैसे पहुंचा जाएं: दिल्ली से कसौली की दूरी 301 किमी के क़रीब है, जहां आप साढ़े 6 घंटे की ड्राइव करके ट्रेन, बस और टैक्सी सर्विस से आसानी से पहुंच सकते हैं.

यात्रा करने का सबसे अच्छा समय: कसौली घूमने का सबसे अच्छा समय मार्च से जून तक है. 

Hill Station Near to Delhi

5- हर्सिल  

उत्तराखंड के उत्तरकाशी ज़िले में स्थित हर्सिल (Harsil) को उत्तराखंड का मिनी स्विट्ज़रलैंड भी कहा जाता है. गंगोत्री मार्ग पर भागीरथी नदी के तट पर स्थित ये ख़ूबसूरत गांव आज पर्यटकों के लिए एक प्रमुख हिल स्टेशन बना गया है. इसे 'हर्सिल वैली' के नाम से भी जाना जाता है.

Source: pickyourtrail

यहां की ख़ास जगहें: गंगोत्री, धराली, मुखवास गांव, सातताल, गंगनानी और विल्सन कॉटेज. (Hill Station Near to Delhi)

कैसे पहुंचा जाएं: दिल्ली से हर्सिल की दूरी 506 किमी के क़रीब है. दिल्ली से हर्सिल के लिए ट्रेन, उत्तराखंड परिवहन की बस, प्राइवेट बस और टैक्सी सेवाएं उपलब्ध हैं.

यात्रा करने का सबसे अच्छा समय: हर्सिल एक ऐसी जगह है जहां आप साल के किसी भी मौसम में जा सकते हैं. 

6- ऋषिकेश

ऋषिकेश (Rishikesh) एक लोकप्रिय तीर्थस्थल के साथ ही प्रसिद्ध हिल स्टेशन भी है. घूमने-फिरने के लिहाज से ऋषिकेश काफ़ी अच्छी जगह है, यहां देखने के लिए कई मंदिर व आश्रम हैं. एडवेंचर प्रेमियों के लिए ये जगह किसी जन्नत से कम नहीं है. यहां आप कई तरह की वॉटर एक्टिविटीज जैसे रीवर राफ़्टिंग, कैंपिंग, बंजी जंपिंग, क्लिफ़ जंपिंग, फ़्लाईंग फ़ॉक्स, ट्रेकिंग, कायाकिंग, रॉक क्लिंबिंग और जायंट स्विंग का आनंद ले सकते हैं.   

rishikesh
Source: euttaranchal

यहां की खास जगहें: त्रिवेणी घाट, लक्ष्मण झूला, राम झूला, मुनि की रेती, नीरगढ़ वाटरफ़ॉल, शिवानंद आश्रम, पाटना वाटरफ़ॉल और महर्षि महेश योगी आश्रम. 

कैसे पहुंचा जाएं: दिल्ली से ऋषिकेश 233 किलोमीटर दूर है. यहां पहुंचने के लिए आप ट्रेन, बस और प्राइवेट टैक्सी सेवा ले सकते हैं.

यात्रा करने का सबसे अच्छा समय: ऋषिकेश घूमने का सबसे अच्छा समय मार्च से मई और फिर सितंबर से नवंबर के बीच है.

Hill Station Near to Delhi

7- लैंसडाउन

उत्तराखंड के पौड़ी गड़वाल में स्थित लैंसडाउन (Lansdowne) ब्रिटिश काल से ही एक महत्वपूर्ण हिल स्टेशन रहा है, जो देवदार के घने जंगलों से घिरा हुआ है. यहां आपको हिमालय की ख़ूबसूरत पर्वत श्रृंखलाओं का नज़ारा देखने को मिलेगा. लैंसडाउन के ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों से सूर्योदय और सूर्यास्त का नज़ारा बेहद मनमोहक लगता है. यहां आप ट्रैकिंग, कैपिंग, जंगल सफ़ारी का लुत्फ़ उठा सकते हैं. इसके अलावा आप यहां के बाज़ारों में लोकल फूड और ड्रिंक्स का आनंद भी ले सकते हैं.

लैंसडाउन Lansdowne
Source: sbmount

यहां की खास जगहें: भुल्ला लेक, टिप एंड टॉप, भीम पकोरा, स्नो व्यूपॉइंट और हवाघर, दरवान सिंह रेजिमेंटल संग्रहालय और कालागढ़ वाइल्ड लाइफ़ सेंचुरी.

कैसे पहुंचा जाएं: दिल्ली से लैंसडाउन की दूरी केवल 245 किमी के क़रीब है. लैंसडाउन आप ट्रेन, बस और टैक्सी लेकर 5 से 6 घंटे की यात्रा करके पहुंच सकते हैं.

यात्रा करने का सबसे अच्छा समय: लैंसडाउन घूमने का सबसे अच्छा समय फ़रवरी से जून तक है. (Hill Station Near to Delhi)

8- औली

औली (Auli) उत्तराखंड के सबसे ख़ूबसूरत हिल स्टेशन (Hill Station) में से एक है. औली इसलिए भी ख़ास है क्योंकि यहां की पहाड़ियों पर लोगों को अप्रैल के महीने में भी बर्फ़ के दर्शन हो जाते हैं. मई-जून के महीने में भी पर्यटकों को स्वेटर पहननी पड़ती है. आप औली के आस-पास स्थित गंगोत्री, यमुनोत्री, केदारनाथ, बद्रीनाथ की यात्रा भी कर सकते हैं. ये जगह अन्य हिल स्टेशनों के मुक़ाबले दिल्ली से थोड़ा दूर है, लेकिन 4 दिन वीकेंड काफ़ी है.

औली, Auli
Source: traveltriangle

यहां की खास जगह: औली झील (दुनिया की सबसे ऊंची आर्टिफ़िशियल झील), नंदा देवी अभयारण्य, गोरसन बुग्याल, चेनाब लेक और चतरकुंड.

कैसे पहुंचा जाएं: दिल्ली से औली 504 किलोमीटर दूर है. औली पहुंचने के लिए देहरादून, ऋषिकेश, हरिद्वार, श्रीनगर तक ट्रेन और उत्तराखंड परिवहन के सहारे भी पहुंचा दिया है. इसके अलावा आप अपनी पर्सनल कार और प्राइवेट कार सेवाएं भी ले हैं. 

यात्रा करने का सबसे अच्छा समय: औली घूमने का सबसे अच्छा समय फ़रवरी से मई के बीच है. 

Hill Station in India
Source: delhiplanet

ये भी पढ़ें: शांति के साथ किसी हिल स्टेशन पर छुट्टियां बिताना चाहते हो तो इन 7 जगहों का रुख कर सकते हो

तो ये थे दिल्ली के नज़दीक हिल स्टेशन (Hill Station Near to Delhi) मौजूद कुछ हिल स्टेशन, जहां आप वीकेंड पर घूमने का प्लान बना सकते हैं. गर्मी के मौसम में इन जगहों पर पर्यटकों की ज्यादा भीड़ नहीं होती है, इसलिए आप यहां सुकून और शांति भरा ट्रिप प्लान कर सकते हैं.