दुनिया में बहुत सी ऐसी रोचक चीज़ें हैं, जो लोगों के लिये आज भी रहस्य बनी हुई हैं. कई लोग इन चीज़ों के रहस्य को रहस्य ही रहने देते हैं. वहीं कई ऐसे प्राणी भी होते हैं, जो इसकी तह तक भी जाते हैं.

Taj Mahal
Source: wikipedia

ताजमहल तो आपने देखा ही होगा. इसका इतिहास भी लोग जानते ही हैं. लेकिन ताजमहल के बारे में आज भी कई बातें ऐसी हैं, जिसके बारे में लोग नहीं जानते हैं. अब तक हम ताजमहल के बारे में ऐसी कई जानकारियां आप तक पहुंचा भी चुके हैं. इसलिये आज एक नई जानकारी लेकर आपके सामने आये हैं. यकीन मानिये इसके बारे में न पहले कभी सोचा होगा और न ही सुना होगा.

Taj Mahal
Source: tajmahalinagra

अब सबसे पहले इस बात को जान लीजिये कि ताजमहल बनाने के लिये सीमेंट का इस्तेमाल नहीं किया गया था. वो इसलिये, क्योंकि शाहजहां का ताजमहल साल 1631 से लेकर 1648 के बीच बन कर तैयार हुआ था. यहां सवाल ये है कि उस वक़्त दुनिया में सीमेंट का आविष्कार हुआ ही नहीं था, तो फिर शाहजहां का ताजमहल बना कैसे? 

Facts About Taj Mahal
Source: punjabkesari

बिना सीमेंट कैसे किया गया ताजमहल का निर्माण? 

दरअसल, बात ऐसी है कि उस दौर में जब सीमेंट नहीं बना था, तब प्राचीन इमारतों को बनाने के लिये एक ख़ास पेस्ट का इस्तेमाल किया जाता था. ताजमहल बनाने के लिये भी इसी पेस्ट को इस्तेमाल किया गया था. पत्थरों को आपस में चिपकाने के लिये गुड़, बताशे, बेलगिरी का पानी, उड़द की दाल, दही, जूट और कंकर को मिक्स किया गया. इसके बाद उसे चूने के पानी में मिलाया जाता था.

Taj Mahal History
Source: itinari

इस तरह से एक सेमी सॉलिड मटैरियल तैयार करके ताजमहल जैसी इमारतों को तैयार किया जाता था. कितनी आश्चर्यजनक बात है कि इस देसी जुगाड़ से ऐसी बड़ी-बड़ी बिल्डिंग तैयार की जाती थीं और आज तक वो इसी मज़बूती से टिकी हैं.  

रोचक जानकारी कैसी लगी कमेंट में बताइयेगा?