Hair Extension: जो लोग रील देखते हैं उन्हें हेयर एक्सटेंशन के बारे में अच्छे से पता होगा क्योंकि हर अगली रील के बाद हेयर एक्सटेंशन की रील आ जाती है, जिसमें इसके फ़ायदे और नुकसान बताए जा रहे होते हैं या फिर बालों का ट्रांसफ़ॉर्मेशन देखकर आपको लगता है कि काश ऐसे बाल मुझे भी मिल जाएं तो क्योंकि लंबे बाल हमेशा से ही सबकी पहली पसंद रहे हैं. बड़े-बुज़र्गों को भी लड़कियों के लंबे बाल ही पंसद होते हैं. इसलिए लड़कियां स्किन के साथ-साथ बालों की ख़ूबसूरती के लिए भी बहुत कुछ करती हैं, जिससे उनके बाल हेल्दी, घने और लंबे बनें. वैसे कभी-कभी बहुत केयर करने के बाद भी मनचाहे बाल नहीं मिलते हैं, उनके लिए हेयर एक्सटेंशन (Hair Extension) एक बेहतर ज़रिया है, बालों को ख़ूबसूरत बनाने का.

Hair Extension
Source: jdmagicbox

ये भी पढ़ें: ये 5 हेयर केयर टिप्स उन लड़कियों के लिये जो मानसून में बालों को लेकर काफ़ी परेशान रहती हैं

हेयर एक्सटेंशन (Hair Extension) इन दिनों ट्रेंड में भी है इसलिए इसके बारे में पूरी जानकारी होना बहुत ज़रूरी है, तो फटाफट इसके बारे में जान लेते हैं.

Hair Extension

हेयर एक्सटेंशन क्या है ?

Hair Extension
Source: lynxhairskin

टेंपरेरी हेयर एक्सटेंशन इन दिनों काफ़ी सुर्खियों में बना हुआ है, जिसके ज़रिए महिलाओं को लंबे और घने बाल पाने में मदद मिलती है. बाल छोटे हों या बड़े हेयर ऐक्सटेंशन बड़े कमाल की चीज़ है. इसके बाद, हर तरह की हेयर स्टाइल को बनाया जा सकता है. शादियों का सीज़न आ रहा है तो हेयर एक्सटेंशन का कराना बेस्ट रहेगा. दुल्हन की बहन हो या ख़ुद दुल्हन अपने बालों को हेयर एक्सटेंशन के साथ नया लुक दे सकती हैं. शादी के टाइम पर लड़कियां आमतौर पर कलर भी कराती हैं तो अगर आप नेचुरल बालों पर कलर नहीं कराना चाहती हैं तो एक्सटेंशन पर कलर कराकर उसे फ़िट करा सकती हैं. ये आपके बालों को सुरक्षित रखेगा.

हेयर एक्सटेंशन की ख़ासियत

Hair Extension
Source: assettype

हेयर एक्सटेंशन कराने के बाद कोई कह नहीं सकता है कि आपके बाल नेचुरल नहीं है. जब तक वो आपके बालों को खोलकर न देखे और ऐसा तो कोई नहीं करता है कि किसी के बाल खोलकर देखे. इसलिए बेफ़िक्र होकर हेयर एक्टेंशन करा सकती हैं. हेयर एक्स्टेंशन कराते समय हीट दी जाती है इससे असली बालों को कोई डैमेज नहीं होता है.

Hair Extension
Source: mirrorsbeautylounge

ये भी पढ़ें: अगर इन 12 घरेलू-नुस्खों से करोगे बालों की केयर, तो हेयर स्पा और कैरेटिन पर पैसे ख़र्च नहीं करोगे

हेयर एक्सटेंशन की देखभाल कैसे करें

हेयर एक्सटेंशन का ध्यान ज़्यादा रखना पड़ता है नहीं तो ये कमज़ोर होने लगते हैं. जब भी बाल दोएं तो सीधे खड़े होकर धोएं, धोने के लिए सल्फ़ेट वाला शैम्पू यूज़ करें. धोने के बाद बाल सुखाना बहुत ज़रूरी है नहीं तो फ़ंगस होने का डर रहता है. बालों को सुलझाने के लिए उन्हें सेक्शन में बांटकर सुलझाएं. कंघी और ब्रश का ही इस्तेमाल करें. एक बात का ध्यान रखें कि अपने नेचुरल बालों की देखभाल ख़ूब करें क्योंकि अगर नेचुरल बाल झड़ेंगे तो एक्सटेंशन भी निकल जाएंगे.

Hair Extension
Source: glitzstudio

एक्सटेंशन को ज़्यादा समय तक न रखें इसलिए 6 हफ़्ते या 10 हफ़्ते में बदलवा दें. अगर आपने ग्लू ऑन बॉन्डेड एक्टेंशन लगवाएं हैं तो बालों में तेल की मसाज बिल्कुल न करें, इससे आपका हेयर एक्सटेंशन समय से पहले और जल्दी हट जाएगा.

टिकने का समय

Hair Extension
Source: shinehairstudioindia

हेयर एक्सटेंशन की क्वालिटी तय करती हैं कि वो कितना चलेंगे. इसके साथ ही आपके बालों की क्वालिटी पर डिपेंड होता है. सिंथैटिक एक्सटेंशन 1 या 2 हफ़्टे तक चलते हैं और अच्छी क्वालिटी के 3 से 4 महीने तक या फिर केयर करने के हिसाब से 6 महीने तक भीन चल जाते हैं. सबसे एक्सटेंशन 1 से 2 साल चलता है.

हेयर एक्सटेंशन कितने के मिलते हैं

Hair Extension
Source: loxoflove

मार्केट में कई तरह के हेयर एक्सटेंशन आते हैं इसलिए असली और नकली चुनना बहुत ज़रूरी है. दाम के अनुसार, आप असली और नकली की पहचान कर सकती हैं. नकली बालों के एक्सटेंशन 500 रुपये तक मिलते हैं और असली बालों का एक्सटेंशन 10 हज़ार रुपये से 20 हज़ार रुपये तक मिल जाते हैं. बालों के लिए पैसों का मुंह देखने की बजाय अच्छे क्वालिटी का ही हेयर एक्सटेंशन ही ख़रीदें.

हेयर एक्सटेंशन के नुकसान क्या हैं?

Hair Extension
Source: googleusercontent

वैसे तो हेयर एक्सटेंशन से कोई नुकसान नहीं है, टेम्पररी हेयर एक्सटेंशन आसानी से घर पर लगाए जा सकते हैं, लेकिन हयर एक्सटेंशन हमेशा अच्छी जगह पर ही लगवाएं और जहां से लगवाएं वहीं से जाकर बदलवाएं भी क्योंकि कहीं और ट्रीटमेंट कराने से बालों का पता नहीं होता है तो नुकसान पहुंच सकता है.