Diwali Decoration 2021: दिवाली हम भारतीयों के लिए बहुत बड़ा उत्सव होता है, जिसमें हम अपने घर को सजाने से पीछे नहीं हटते. कुछ लोग तो पूरे घर का रिनोवेशन तक दिवाली के सीज़न में करवा डालते हैं. वहीं कुछ लोग होते हैं जो सिंपल और कम से कम चीज़ों का इस्तेमाल कर दिवाली पर अपने घर को सजाने में यकीन रखते हैं.  


दिवाली पर भले ही आपके घर पर ग्रैंड सेलिब्रेशन हो न हो पर घर का डेकोरेशन करना तो बनता है. चलिए इसी बात पर आज आपको कुछ सिंपल से टिप्स दे देते हैं जिनकी मदद से आप अपने घर में चार चांद लगा सकते हैं.  

ये भी पढ़ें: Dhanteras 2021 : क्यों धनतेरस के दिन किया जाता है दक्षिण दिशा में दीपदान? पढ़ें प्रचलित कथाएं

1. कुछ यूनिक ट्राई करें 

घर में घुसते ही उसका सेंटर ऑफ़ अट्रैक्शन सामने नज़र आना चाहिए. इसके लिए आप Eccentric Vase या फिर Eccentric Wall Lamp का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

eccentric vase
Source: homedecorideas

2. मोमबत्तियों का करें सही इस्तेमाल 

दिवाली को बिना लाइट के सेलिब्रेट ही नहीं किया जा सकता है. इसके लिए मोमबत्ती बेस्ट ऑप्शन हैं. अपने रूम को सही तरीके से रौशनी से रोशन करने के लिए तीन तरह की मोमबत्तियों का इस्तेमाल करें, सफ़ेद, ब्लैक और गोल्डन.

candles for home decor
Source: homebnc

3. फूलों को भी करें प्रयोग 

त्यौहारों के बेस्ट फ़्रेंड होते हैं फूल, इन्हें किसी भी फ़ेस्टिवल में इस्तेमाल कर सकते हैं. अपने फ़ेवरेट रंग या किस्म के फूलों का चयन करें. आप चाहें तो दो फूलों के कॉम्बिनेशन का भी प्रयोग कर सकते हैं. इनके ज़रिये भी आप अपने घर को रोशन कर सकते हैं.    

4. आप खू़बसूरत दिवाली दीया स्टैंड भी बना सकते हैं 

आप अपने लिए कार्डबोर्ड, बचे हुए कपड़े, स्ट्रिंग और गोंद की मदद से अनूठा दिया स्टैंड भी बना सकते हैं. इसे बनाने की जानकारी इस वीडियो में है. 

5. गेंदे के फूल से बना लैंप 

गेंदे के फूल से आप सुंदर सा लैंप बना सकते हैं. इसके लिए बस आपको एक ग्लास, सूखे गेंदे के फूल और दिये की ज़रूरत होगी. नीचे वीडियो में इसे बनाने की पूरी विधि है. 

6. Hanging Lanterns 

दिवाली पर इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकान पर एक बढ़कर एक Hanging Lanterns मिलती हैं. आप इन्हें अपनी बालकनी में लगाकर उसकी ख़ूबसूरती में चार चांद लगा सकते हैं.

hanging lanterns for balcony
Source: amazon

7. Wall-Hanging Diyas 

आप काग़ज से बने Wall-Hanging Diyas भी अपने घर आराम से बना सकते हैं. इसके लिए बस आपको पेपर, कैंची और धागे की ज़रूरत होगी. बनाने की पूरी ट्रिक इस वीडियो में है.

8. इको फ़्रेंडली डेकोर 

आप चाहें तो इको फ़्रेंडली डेकोर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए बस आपको नारियल के खोल की आवश्यकता होगी. इस वीडियो को देख आप इसे बना सकते हैं.

ये सारे आईडिया आपके घर को रोशन करने के लिए काफ़ी हैं.