Hill Stations To Host A Destination Wedding: शादियों का सीज़न शुरू हो चुका है. एक ट्रेंड है जो आजकल की शादियों में देखने को मिल रहा है वो है, डेस्टिनेशन वेडिंग का. नई जनरेशन के कपल्स किसी बैंकवेट हॉल में नहीं बल्कि किसी मशहूर जगह पर डेस्टिनेशन वेडिंग करने की चाह रखते हैं.

अगर आप भी उनमें से हैं जिनकी शादी होने जा रही है तो आपको अपनी Destination Wedding के लिए पहाड़ों पर जाना चाहिए. पहाड़ों के सुंदर और मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्य, ताज़ी हवा, हरे भरे जंगल सब मिलकर आपकी शादी और इसकी तस्वीरों में चार चांद लगा देंगे. 

इन दिनों हिल स्टेशन पर जाकर शादी करने का चलन भी तेज़ी से बढ़ रहा है. इसलिए आज हम अपने #ReadySteadyShaadi कैंपेन के तहत आपको भारत के बेस्ट हिल स्टेशन्स (Hill Stations) के बारे में बता रहे हैं, जो डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए बिल्कुल परफ़्केट हैं. 

ये भी पढ़ें: Winter Wedding Tips: सर्दियों में शादी प्लान करने से पहले इन 10 बातों का विशेष ध्यान रखें

1. नैनीताल (Nainital)

Nainital
treebo

उत्तराखंड में बसा नैनीताल भारत का प्रसिद्ध हिल स्टेशन है. पहाड़ों में एक अतरंग वैवाहिक कार्यक्रम के लिए आप यहां का रुख कर सकते हैं. भारत के शहरों से इसकी रोड कनेक्टिविटी बहुत अच्छी है. ये रोड ट्रिप के लिए भी सही है. यहां की झीलों में बोटिंग की जा सकती है. नैनीताल में बहुत सारे होटल और रिसॉर्ट हैं जहां आप डेस्टिनेशन वेडिंग होस्ट कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: शेरवानी के अलावा वो 6 वेडिंग आउटफिट्स, जो आपको अपनी शादी में दे सकते हैं यूनिक दूल्हे वाला लुक

2. धर्मशाला (Dharamshala)

Dharamshala
housing

तिब्बती बौद्ध संस्कृति का केंद्र है धर्मशाला. ये शांत हिल स्टेशन ऊंचे पहाड़ों और घने देवदार के जंगलों से घिरा हुआ है. धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम, भागसू झरना, कांगड़ा संग्रहालय,  रॉक मंदिर, डल झील और त्रिउंड हिल यहां के कुछ फ़ेमस टूरिस्ट प्लेस हैं. ये भी डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए बेस्ट रहेगा.

3. रानीखेत (Ranikhet)

Ranikhet
rishikeshdaytour

हिमालय की वादियों में बसे रानीखेत हिल स्टेशन को अंग्रज़ों ने बसाया था. यहां आप बिग फ़ैट इंडियन वेडिंग तो नहीं लेकिन कम बजट और कम लोगों के साथ शानदार डेस्टिनेशन वेडिंग होस्ट कर सकते हैं. उत्तराखंड के शहरों की हलचल से दूर इस हिल स्टेशन में कई मंदिर भी हैं, जहां शादी से पहले या बाद में ईश्वर का आशीर्वाद लिया जा सकता है. यहां पास का रेलवे स्टेशन काठगोदाम है.

4. मिरिक (Mirik)

Mirik
wbtourism

मिरिक पश्चिम बंगाल का एक सुंदर हिल स्टेशन है, जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए वर्ल्ड फ़ेमस है. मिरिक झील और चाय बागानों के लिए भी ये जाना जाता है. यहां आप घुड़सवारी और बोटिंग का आनंद उठा सकते हैं. बागडोगरा यहां से सबसे नज़दीकी एयरपोर्ट है.

5. दार्जिलिंग (Darjeeling)

Darjeeling
thrillophilia

क्वीन ऑफ़ हिल्स के नाम से मशहूर इस हिल स्टेशन पर डेस्टिनेशन वेडिंग करना शानदार रहेगा. यहां पर टॉय ट्रेन है, जो वर्ल्ड हेरिटेज की लिस्ट में शामिल है, यहां पर सुंदर झील है जहां घूमना यादगार रहेगा. यहां की प्राकृतिक सुंदरता आपकी वेडिंग की तस्वीरों के बैकग्राउंड के लिए बेस्ट रहेगी. औपनिवेशिक युग की वास्तुकला के शानदार नमूने भी आपको यहां देखने को मिलेंगे.