Food Blogger Moms: कहते हैं मां के हाथ से बने हुए खाने में जादू होता है. आप कैफ़े से लेकर किसी बड़े हाई-फाई रेस्तरां में भी चले जाओ. ढूंढते रह जाओगे, लेकिन मां के हाथ से बने हुए खाने का वो स्वाद आपको चाहकर भी नहीं मिलेगा. बचपन में ख़ाली टाइम में सोचा करते थे कि ऐसी कौन सी जड़ी-बूटी मां अपने खाने में मिलाती हैं कि सब कुछ इतना लज़ीज़ लगने लगता है. कभी-कभी ऐसे ख़्याल भी आते थे कि कहीं इनके पास कोई मैजिक ट्रिक तो नहीं है. उस टाइम मेरी मां ने तो अपनी सीक्रेट मैजिक ट्रिक मुझसे शेयर नहीं की. लेकिन आज कल की मॉम्स डिजिटल हैं. उन्हें अपने हाथों के जादूई स्वाद का एहसास है और वो इसे दुनिया के साथ शेयर करने से भी नहीं कतराती हैं. 

तो चलिए आज हम आपको उन 10 मॉम्स के बारे में बताते हैं, जिनके हाथों की लज़ीज़ डिशेज़ की रेसिपी सीखने के लिए आपको उनके सोशल मीडिया पेज ज़रूर फॉलो करने चाहिए. 

food
Source: .biomedcentral

Food Blogger Moms

1. उमा रघुरम (Masterchef Mom)

उमा रघुरम एक बिंदास मदर हैं. उनके इंस्टाग्राम पेज Masterchef Mom पर आपको मॉडर्न और ओल्ड वर्ज़न दोनों का टच मिलेगा. उनके वीडियोज़ की ख़ास बात ये है कि वो आपको स्लेट पर चाक से लिखकर डिश की आसान रेसिपी बताती नज़र आएंगी. उनके ब्लॉग और फ़ूड की फ़ोटोज़ देखकर आपको तुरंत भूख का एहसास होने लगेगा. वो कभी-कभी भारत और विदेशों में भारतीय खाने को कुक करने की वर्कशॉप भी आयोजित करती हैं. उन्हें खाने से एक्सपेरिमेंट करना पसंद है और ये बात उनके वीडियोज़ में साफ़ झलकती है. इंस्टाग्राम पर उनके मौजूदा समय में 1.67 लाख फ़ॉलोअर्स हैं.

ये भी पढ़ें: दुनिया के इन सबसे महंगे फ़ूड आइटम्स को खरीदने के लिए आपको अपना घर-बार बेचना पड़ेगा

2. संदीप दत्ता मुख़र्जी- Bong Mom's Cookbook

संदीप दत्ता मुख़र्जी एक बंगाली फ़ूड ब्लॉगर हैं, जिन्होंने साल 2013 में अपना ब्लॉग शुरू किया था. उन्होंने ज़ायकेदार खाना बनाना अपनी सासू मां से सीखा था और अब वो ऐसा ही खाना बनाना अपनी दोनों बेटियों को सिखाना चाहती हैं. उनके पेज Bong Mom's Cookbook पर आपको अपने बच्चों के लंच पैक करने के हज़ारों आइडियाज़ मिल जाएंगे. वो ज़्यादातर बंगाली डिशेज़ बनाती हैं. लेकिन उनके खाने में आपको ज़्यादातर ऐसी चीज़ें मिलेंगी, जो आपके बच्चों के लिए हेल्दी हैं. (Food Blogger Moms)

3. मिशेल नरसिंघानी (Mom Under Pressure)

मिशेल नरसिंघानी रहती तो शिकागो में हैं, लेकिन उनके ब्लॉग Mom Under Pressure पर सभी रेसिपीज़ इंडियन हैं. वो आपको बेहद कम समय में ऐसी-ऐसी नयी डिशेज़ बनाने के आइडियाज़ देंगी, जो आपके टाइम की काफ़ी बचत करेंगे. वो एक क्लिनिकल फ़ार्मासिस्ट हैं और एक 4 साल के बच्चे की मां हैं. उन्होंने अपने पेज का नाम Mom Under Pressure इसलिए रखा है, क्योंकि उनके बिज़ी शेड्यूल में से खाना बनाने के लिए टाइम निकाल पाना काफ़ी मुश्किल है. लेकिन फ़िर भी वो अपनी फ़ैमिली के लिए गुड लुकिंग और लज़ीज़ खाना बनाने का टाइम निकाल ही लेती हैं. 

4. अलका केसवानी (सिंधी रसोई)

अलका केसवानी नाम की फ़ूड ब्लॉगर मॉम साल 2008 से फ़ूड ब्लॉगिंग कर रही हैं. उनके पेज 'सिंधी रसोई' पर आपको सिंधी फ़ूड की एक से एक वैरायटी मिल जाएंगी. इसके अलावा उनके ब्लॉग पर बच्चों के लिए एक अलग से सेक्शन है, जिसमें वीगन डाइट प्लान से लेकर किड्स के लिए हेल्दी रेसिपी शामिल हैं. (Food Blogger Moms)

5. Jhankhana (The Curry Mommy)

Jhankhana रहती तो कैलिफ़ोर्निया में हैं, लेकिन उनका इंडियन फ़ूड के प्रति प्यार किसी से छुपा नहीं है. वो दो बच्चों की मां हैं और अपने ब्लॉग पर ज़यादातर किड फ्रेंडली रेसिपीज़ शेयर करती हैं. उनके ब्लॉग पर आपको गुजराती खिचड़ी से लेकर सूजी सीरा तक सब मिल जाएगा. इसके अलावा वो बेकिंग भी करती हैं.  

ये भी पढ़ें: इस लॉकडाउन में ये 21 एकदम देसी और टेस्टी फ़ूड आइटम्स आपके मुंह के स्वाद को रिफ़्रेश कर देंगे

6. साई खांडेकर (Skoranne)

साई खांडेकर को मराठी व्यंजनों की इतनी समझ है कि पूछिए मत. वो रोज़ाना एक से एक मराठी डिशेज़ से एक्सपेरिमेंट करके उसे एक नया अवतार दे देती हैं. वो साल 2008 से अपना फ़ूड ब्लॉग चला रही हैं. उन्होंने मराठी खाने के बारे में कई किताबें भी लिखी हैं, जिसमें 'Lore from Marathi Kitchen' और 'Pangat, a Feast: Food' शामिल हैं. इसके साथ ही वो तीन बच्चों की मां भी हैं. (Food Blogger Moms)

7. निशा मधुलिका (Nisha Madhulika)

निशा मधुलिका को आज के समय में किसी इंट्रो की ज़रूरत नहीं हैं. भारत की हर मां तो क्या फ़ूड में दिलचस्पी रखने वाले लोग भी उनके नाम से अच्छे से वाकिफ़ होंगे. उनकी स्पेशलिटी इंडियन फ़ूड है. जब उनके बच्चे अपने-अपने करियर बनाने के लिए किसी दूसरी जगह चले गए, तो उन्हें काफ़ी अकेला फ़ील होने लगा. इस दौरान ही उन्होंने साल 2007 में एक कुकिंग इंडियन फ़ूड ब्लॉग की शुरुआत की. आज उनके यूट्यूब चैनल पर क़रीब 10 मिलियन फ़ॉलोअर्स हैं.

मेरे तो अभी से मुंह में पानी आने लगा.