Indian Mom Influencers: एक वर्किंग मां (Working Mom) होना आसान नहीं होता. घर के काम निपटाने से लेकर बच्चों की ज़िम्मेदारी संभालने और ऑफ़िस का काम करने तक, एक वर्किंग मां को अपने काम के लिए दिन के 24 घंटे भी कम लगते हैं. हालांकि, मां बनना एक ख़ूबसूरत एहसास होता है, लेकिन कभी-कभी कंधों पर इतनी ज़िम्मेदारी शरीर को थका देती है. इसी आपा-धापी में हम ख़ुद के लिए टाइम निकालना तो भूल ही जाते हैं. आजकल ऐसी कई मां हैं, जो सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर भी हैं और लोगों को इंस्पिरेशन दे रही हैं. 

आइए आपको ऐसी ही 10 सुपर मॉम इन्फ्लुएंसर्स (Indian Mom Influencers) के बारे में बताते हैं, जो इंस्टाग्राम पर रॉक कर रही हैं. 

mother
Source: dnaindia

1. मान्या सोलंकी

'द मिलेनियम मॉम' के नाम के इंस्टाग्राम अकाउंट से जानी जाने वाली मान्या सोलंकी के क़रीब 22k फॉलोअर्स हैं. उन्होंने टॉप 30 भारतीय मॉम इन्फ्लुएंसर में दूसरी रैंक हासिल की है. उनके फै़ंस और फॉलोअर्स उन्हें क्रिएटिव कंटेंट की वजह से बहुत प्यार देते हैं. उन्होंने कई ब्रांड्स जैसे गोदरेज, अर्थीबून के साथ Collaboration भी किया है. 

2. ऋतु राठी तनेजा

पायलट और इंफ्लुएंसर ऋतु राठी हरियाणा की एक मिडिल क्लास फ़ैमिली से ताल्लुक रखती हैं. वो बचपन से ही पायलट बनने की बात कहती थीं, लेकिन समाज की पितृसत्ता सोच के चलते लोग उनका मज़ाक उड़ाते थे. हालांकि, उनके पेरेंट्स ने उनके सपनों को सपोर्ट किया, जिसके चलते ऋतु दिल्ली के 'स्टीफ़न कॉलेज' से पढ़ाई करने के बाद पायलट की ट्रेनिंग के लिए यूएस चली गईं. भारत लौटने के बाद उन्होंने कई एयरलाइन्स के साथ काम किया और जल्द ही उन्हें कैप्टन का प्रमोशन दे दिया गया. मौजूदा समय में वो पायलट के अलावा इंस्टाग्राम पर एक मॉम इन्फ्लुएंसर भी हैं. उनके क़रीब 1.1M फ़ॉलोअर्स हैं. उनके पति गौरव तनेजा भी पायलट हैं. इसके अलावा वो एक मशहूर यूट्यूबर और फ़िटनेस इंफ्लुएंसर भी हैं. इस कपल की दो बेटियां कायरा और चैत्रवी हैं. (Indian Mom Influencers)

ये भी पढ़ें: इन 8 Funny Comics में है नई-नई मां बनी एक औरत की कहानी, और इससे दुनिया की हर मां रिलेट करेगी

3. सौम्या सत्यराज

सौम्या सत्यराज चेन्नई से हैं. वो एक एक्टिव मॉम इन्फ्लुएंसर हैं, जो अपनी बेटी के साथ तरह-तरह के फ़नी और इंस्पिरेशनल वीडियोज़ बनाती हैं. इनमें से कुछ वीडियोज़ एडवाइस और मॉम के लिए टिप्स देने वाले भी होते हैं. उनके इंस्टाग्राम पर क़रीब 524K फ़ॉलोअर्स हैं. 

Indian Mom Influencers

4. अवंतिका मोहन 

अवंतिका मोहन ट्रेवल, लाइफ़स्टाइल और फ़ैशन कंटेंट क्रिएटर हैं. उनके इंस्टाग्राम पर 315K फ़ॉलोअर्स हैं. उनकी दो जुड़वां बच्चियां हैं. वो अपनी वीडियोज़ से लगातार लोगों को इंस्पायर करती हैं. उनके बायो के मुताबिक़ अवंतिका अब तक 75 देश ट्रेवल कर चुकी हैं. उनका अकाउंट ये दर्शाता है कि ऐसी कोई चीज़ नहीं है, जो आपको आपके सपने पूरे करने से रोक सके. 

5. हाउस ऑफ़ मिसु

'हाउस ऑफ़ मिसु' नाम का अकाउंट दो टैलेंटेड महिला मिताली और सुमैया चलाती हैं. इन दो क्रिएटर महिलाओं में से मिताली एक मां हैं, जो अपनी मदरहुड जर्नी सबसे ख़ूबसूरत तरीक़े से डॉक्युमेंट और शेयर करती हैं. उनके बच्चे का भी इंस्टाग्राम अकाउंट है, जिसका नाम @babykrispy है. इसमें वो अपने बेटे के साथ कई क्यूट फ़ोटोज़ और वीडियोज़ शेयर करती हैं.  (Indian Mom Influencers)

6. रोशनी भाटिया

रोशनी भाटियासबसे आश्चर्यजनक और कुशल प्रभावशाली लोगों में से एक हैं. उनका कंटेंट ब्यूटी, फ़ैशन और लाइफ़स्टाइल के इर्द-गिर्द घूमता है. वो अपने बेटे के साथ फ़न वीडियोज़ भी बनाती हैं. वो हमेशा एक 'बॉस लेडी' वाली वाइब देती हैं, जिस वजह से लोग उनकी काफ़ी प्रशंसा करते हैं.

ये भी पढ़ें: टीवी और वेब सीरीज़ की इन 13 मांओं ने मां की एक अलग ही परिभाषा गढ़ी और लोगों के दिलों में बस गईं

7. पीयूष और यामिनी

यामिनी एक बेटी निहारा की मां हैं, जो अक्सर अपनी मदरहुड एक्सपीरियंस और जर्नी अपने पेज @piyushyaminiofficial के ज़रिए शेयर करती रहती हैं. उनके वीडियोज़ ज़्यादातर फ़नी होते हैं. वो कई पोस्ट्स में पेरेंटिंग टिप्स भी देती नज़र आती हैं.

8. पारुल कक्कड़

पारुल को सुपरवुमन कहें, तो बिल्कुल भी हैरानी नहीं होगी. वो 4 बच्चों की मां हैं और उनका इंस्टाग्राम पेज @mumbaimummy सिर्फ़ और सिर्फ़ मदरहुड के बारे में है. वो अक्सर कैंडिड तरीक़े से अपने पेरेंटिंग एक्सपीरियंसेज़ शेयर करती हैं और बतौर मां अपनी जर्नी काफ़ी ख़ुलकर व्यक्त करती हैं. एक अमेज़िंग मां के अलावा वो एक उत्सुक कंटेंट क्रिएटर और उद्यमी भी हैं. 

9. श्रद्धा सिंह

श्रद्धा सिंह एक मदरहुड और फै़शन ब्लॉगर हैं, जिनकी मौजूदा समय में इंस्टाग्राम पर काफ़ी तगड़ी फै़न फॉलोइंग है. उनका ख़ुद का एक यूट्यूब चैनल भी है, जिसमें उनका कंटेंट उनके डेली लाइफ़ एक्सपीरियंसेज़ के इर्द-गिर्द घूमता है. वो ख़ुलकर बतौर मां अपनी जर्नी के बारे में बात करती हैं और कंटेंट क्रिएशन को एक नया नज़रिया देती हैं.  

10. आमी देसाई

आमी देसाई एक पॉपुलर ब्यूटी, लाइफ़स्टाइल और मॉमी इन्फ्लुएंसर हैं. उनका कंटेंट सुपर एस्थेटिक होता है और ये दर्शाता है कि वो कितने अच्छे तरीक़े से अपना काम और पर्सनल लाइफ़ बैलेंस करती हैं. वो सोशल मीडिया पर ख़ुद की रियलिटी को दिखाने में विश्वास करती हैं.

सुपर कूल हैं ये मॉम्स.