Indian Places Of Same Name: अगर आप ट्रैवलर (Traveler) हैं और अक्सर वेकेशन पर जाते रहते हैं, तो आपने ऐसा कई बार नोटिस किया होगा कि दो जगहें एक-दूसरे से मीलों दूर हैं, लेकिन उनके नाम सेम हैं. इनके बारे में जानकर कभी-कभी ये ख्याल भी मन में आता है कि इनके नाम रखने वाले ने थोड़ी तो मेहनत और रिसर्च कर ली होती. मतलब आलसपन की भी हद होती है भाई. 

आइए आपको बताते हैं भारत की उन जगहों (Indian Places Of Same Name) के बारे में, जिनके नाम सेम टू सेम हैं. 

Indian Places Of Same Name

1. औरंगाबाद

महाराष्ट्र में स्थित औरंगाबाद शहर के बारे में सभी जानते हैं. ये शहर शाहजहां के बेटे औरंगज़ेब ने स्थापित किया था. आज औरंगाबाद एक बड़ा इंडस्ट्रियल टाउन है और यहां पर्यटक अजंता और एलोरा गुफ़ाएं भी देखने आते हैं. वहीं, बिहार के एक जिले का नाम भी औरंगाबाद है. मंदिर, ऐतिहासिक स्थान और इस्लामिक तीर्थस्थल इस जिले में स्थित हैं, जबकि सड़क के माध्यम से उत्कृष्ट संपर्क और स्थानीय परिवहन के कुशल साधनों ने पर्यटन को बढ़ावा दिया है. (Indian Places Of Same Name)

indiatimes

2. चंबा

चंबा क़स्बा हिमाचल प्रदेश की उस जगह पर स्थित है, जहां रवि और सल नदी का संगम होता है. यहां कई मंदिर और महल हैं, जो दो पॉपुलर मेलों ‘सूही माता मेला‘ और ‘मिंजर मेला‘ को भी होस्ट करता है. ये अपने आर्ट और क्राफ्ट के लिए भी जाना जाता है. वहीं, उत्तराखंड में चंबा मसूरी और ऋषिकेश को जोड़ने वाली सड़कों के जंक्शन पर स्थित है. इसके आसपास की टूरिस्ट जगहें सुर्कंदा देवी मंदिर, कनातल, धनौल्टी आदि जगह हैं. 

traveltriangle

ये भी पढ़ें: जानिए औरंगाबाद शहर को कैसे मिला था ‘औरंगाबाद’ नाम, जिसे बदलकर अब ‘संभाजी नगर’ कर दिया गया है

3. बिलासपुर

बिलासपुर इसी नाम से हिमाचल जिले का मुख्यालय है. बिलासपुर में सतलुज नदी पर भाखड़ा बांध द्वारा निर्मित गोबिंद सागर झील का अधिकांश जलग्रहण क्षेत्र है. वहीं, बिलासपुर साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड का मुख्यालय भी है, जो कोल इंडिया की सबसे बड़ी और सबसे लाभदायक सहायक कंपनी है. भारतीय रेल मंत्रालय द्वारा साल 2015 में लगातार पांचवीं बार बिलासपुर रेलवे ज़ोन को सबसे अधिक लाभदायक रेलवे ज़ोन होने के लिए सम्मानित किया गया है. 

wikivoyage
wikipedia

4. दुर्गापुर

दुर्गापुर महाराष्ट्र के आंतरिक चंद्रपुर जिले में नागपुर की ओर स्थित है. वहीं, पश्चिम बंगाल में दुर्गापुर पूर्वी भारत की स्टील सिटी के नाम से मशहूर दुर्गापुर चिकित्सा और शिक्षा के क्षेत्र में उभर रहा है. दुर्गापुर इंडस्ट्रीज़ का एक बहुत बड़ा आधार है. यहां दो स्टील प्लांट्स दुर्गापुर स्टील प्लांट और एलॉय स्टील प्लांट स्थित हैं. 

indiatimes
indiatimes

5. फ़तेहाबाद

उत्तर प्रदेश में स्थित फ़तेहाबाद जिला आगरा से 35 किमी दक्षिण पूर्व में है और साल 1658 में औरंगज़ेब द्वारा स्थापित किया गया था. आज ये शहर राज्य का एक प्रमुख औद्योगिक और कृषि केंद्र है. वहीं, मध्य प्रदेश में फ़तेहाबाद नाम का एक क़स्बा और गांव दोनों है. ये एक रेलवे जंक्शन भी है, जो रतलाम को इंदौर से कनेक्ट करता है. इसके अलावा हरियाणा में भी फ़तेहाबाद नाम का एक शहर है, जो 14वीं सदी में तुगलक़ राजवंश ने स्थापित किया था.

haryanatourism

ये भी पढ़ें: भारतीय जगहों के ये 10 नाम पढ़ कर ऐसा लगेगा, जैसे अभी-अभी कोई कॉमेडी फ़िल्म देख ली हो

6. खड़गपुर 

बिहार में खड़गपुर शहर में एक ख़ूबसूरत ताल है, जिसे खड़गपुर ताल कहते हैं. यहां लोग रामेश्वर कुंड और काली मंदिर भी घूमने आते हैं. वहीं, पश्चिम बंगाल में स्थित खड़गपुर कस्बे में दुनिया का सबसे लंबा रेलवे प्लेटफॉर्म स्थित है. खड़गपुर का कलाइकुंडा में एक वायु सेना बेस है, और दूसरा सलुआ में है. 

apnakharagpur

7. कोटा 

राजस्थान में स्थित कोटा के बारे में सभी जानते हैं. यहां हर साल लाखों बच्चे IIT और मेडिकल की कोचिंग लेने दूसरी जगहों से आते हैं. कोटा कभी बूंदी के राजपूत साम्राज्य का हिस्सा था.17वीं शताब्दी में ये एक अलग रियासत बन गई. वहीं, कर्नाटक में कोटा उडुपी से कुंदापुरा जाने वाले रास्ते के बीच में पड़ता है. इसमें कई मंदिर हैं, जो अपनी तटीय शैली की वास्तुकला के लिए जाने जाते हैं. 

luxurytrailsofindia
deccanherald

इन जगहों के नाम तो एकदम सेम टू सेम हैं.