जब भी हम भारतीय विदेश यात्रा पर जाने की सोचते हैं, तो एक बार अपनी जेब ज़रूर टटोलने लगते हैं. हमारे मन में एक धारणा बन चुकी है कि हमारा रुपया दूसरे देशों की करेंसी में कमज़ोर है. ऐसे में विदेश में हमें किसी सामान को खरीदने के लिए ज़्यादा रुपयों का भुगतान करना पड़ जाएगा.

मगर आपको बता दें, ऐसा कुछ नहीं है. ऐसे बहुत से देश हैं, जहां की करेंसी भारतीय रुपये के मुकाबले कमज़ोर है. यहां अगर घूमने जाएंगे, तो एकदम अलग ही टाइप की रईसों वाली फ़ीलिंग आएगी.


तो आइए जानते हैं उन देशों के बारे में जिनकी करेंसी पर भारतीय रुपया भारी पड़ता है.

1. इंडोनेशिया

Indonesia
Source: hotelscombined

हिंद और प्रशांत महासागर के बीच स्थित इस द्वीपीय देश की अगर आप यात्रा करना चाहते हैं, तो आपको ज़्यादा रुपयों की ज़रूरत नहीं पड़ेगी. यहां भारतीय एक रुपये की क़ीमत 194.40 रुपइया के बराबर है.

ये भी पढ़ें: अलग-अलग देशों के Bathroom में मिलेंगे ये 8 अनोखे सिस्टम, बिना जाने यूज़ किया तो मुसीबत हो जाएगी

2. वियतनाम

vietnam
Source: roughguides

दक्षिण पूर्व एशिया का खूबसूरत देश वियतनाम, भारत के साथ अच्छे संबंधों के लिए जाना जाता है. दोनों देशों के कल्चरल और आर्थिक संबंध काफी पुराने हैं. साथ ही यहां भारतीय रुपये की क़ीमत भी ज़्यादा है. यहां एक रुपए की कीमत 314.42 वियतनामी डोंग है.

3. कंबोडिया

Cambodia
Source: pinterest

अग़र आप कम बजट में विदेश घूमना चाहते हैं, तो कंबोडिया अच्छा ऑप्शन है. यहां आपको कई प्राचीन हिंदू और बौद्ध मंदिर भी देखने को मिलेंगे. कंबोडिया में एक रुपये के बदले आपको 55.86 रियाल मिलेंगे.

4. कोस्टा रिका

costa rica
Source: globalgrasshopper

कोस्टा रिका एक मध्य अमेरिकी राष्ट्र है जो प्रशांत महासागर और कैरिबियन सागर के बीच स्थित है. ख़ूबसूरत प्राकृतिक दृश्यों से भरपूर इस देश में आपको एक से बढ़कर एक नज़ारे देखने को मिलेंगे. यहां आप सर्फ़िंग, जेट स्कीइंग जैसे वॉटर एडवेंटर स्पोर्ट्स का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं. यहां एक रुपये की क़ीमत 8.48 कोस्टारिकन कोलोन है.

5. मंगोलिया

mangolia
Source: pinterest

मंगोलिया अपनी समृद्ध संस्कृति, एडवेंचर प्लेन्स और लैंडस्केप के लिए दुनियाभर में मशहूर है. यहां घूमने में आपके साथ आपकी जेब को भी एक अलग ही किस्म के सुकून का एहसास होगा. यहां एक रुपया 39.10 मंगोलियाई तुगरिक के बराबर है.

6. पैराग्वे

paraguay
Source: traveltriangle

पैराग्वे में प्रकृति की खूबसूरती मुख्य आकर्षण का केंद्र है. अग़र आप कम ख़र्चीली विदेश यात्रा का मन बना रहे हैं, तो ये देश आपके लिए सबसे मुफ़ीद है. यहां एक रुपये की क़ीमत 91.72 ग्वारानी के बराबर है.

7. हंगरी

hungary
Source: planetware

यूरोप घूमने की बात सुनते ही हम ख़र्चे जोड़ने बैठ जाते हैं. हमें लगता है कि वहां घूमना कई महीनों की सैलरी पर भारी पड़ेगा. आपको बता दें, मध्य यूरोपीय देश हंगरी के बारे में ऐसा नहीं है. यहां एक रुपये के बदले आपको हंगरी करेंसी के 3.89 फ़ॉरेन्ट मिलेंगें.

8. पाकिस्तान

pakistan
Source: bucketlistly

हमारे पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान की करेंसी पर भी भारतीय रुपया भारी है. यहां आप एक रुपये में 2.13 पाकिस्तानी रुपये का सामान खरीद पाएंगे.

9. श्रीलंका

sri lanka
Source: production

दक्षिण एशियाई देश श्रीलंका से भारत के हज़ारों साल पुराने सांस्कृतिक संबंध रहे हैं. यहां आपको बेहद ख़ूबसूरत समुद्र तट समेत कई दिलकश नज़ारे देखने को मिलेंगे. साथ ही यहां एक भारतीय रुपया 2.72 श्रीलंकाई रुपये के बराबर है. 

10. आइसलैंड

iceland
Source: cntraveler

आइसलैंड की ठंड में आपको भारतीय रुपय की गर्मी मिलती रहेगी. यहां एक भारतीय रुपये की क़ीमत 1.65 क्रोना के बराबर है. 

11. ज़िम्बाब्वे

zimbabwe
Source: naturalworldsafaris

अगर आप वाइल्ड लाइफ़ के शौक़ीन हैं, तो ज़िम्बाब्वे आपके लिए सबसे बेहतरीन जगह है. साथ ही, यहां एक भारतीय रुपये की क़ीमत 4.95 जिम्बॉम्ब्वे डॉलर्स के बराबर है.

ध्यान रहे कि रुपये की क़ीमतों में उतार-चढ़ाव आता रहता है. ऐसे में जब आप घूमने का प्लान बनाएं, तो उस वक़्त विनिमय दर की जांच ज़रूर कर लें.