आज कल ज़्यादातर लोग ऑफ़िस का काम घर से ही कर रहे हैं. ऑफ़िस न जाने से हमें बहुत से आराम भी हैं, जैसे ट्रैवल टाइम बच जाता है और तैयार भी नहीं होना पड़ता. जो टाइम हम तैयार होने में लगाते हैं, उतने टाइम में हम ऑफ़िस की एक फ़ाइल निपटा लेते हैं. ये लॉजिक सही है, पर इसके कई नुक़सान भी हैं. इसका आपको एहसास नहीं होगा और जब होगा, तब शायद थोड़ी देर हो गई होगी. 

तैयार होकर काम करने के क्या-क्या फ़ायदे होते हैं? 

1. काम करने में एनर्जी रहती है 

कभी नोटिस किया है कि जिस दिन हम ज़्यादा अच्छे से तैयार होकर ऑफ़िस जाते हैं, उस दिन हमारे अंदर काम करने की अलग ही एनर्जी होती है. ठीक वैसा ही घर पर है. अच्छे से तैयार हो कर काम करेंगी, तो एनर्जी लेवल कम नहीं रहेगा. 

2. काम में क्रिएटिविटी आती है 

जब अच्छे से रेडी होकर काम करने के लिये बैठती हैं, तो मूड फ़्रेश रहता है. फ़्रेश मूड में फ़्रेश आईडिया निकल कर आते हैं. अब फ़ैसला आपका है. 

3. डाउन फ़ील नहीं होता 

अपने पसंद का टॉप पहना हो और उस पर फ़ेवरेट लिपिस्टिक शेड लगाया हो, तो आपको काम करते समय कभी बोरियत फ़ील नहीं होगी. 

4. आप प्रोडक्टिव रहती हैं 

जब भी हम तैयार होकर कोई काम करते हैं, तो हमारा कॉन्फ़िडेंस लेवल भी बहुत हाई रहता है. जब कॉन्फ़िडेंस हाई होता है, तो प्रोडक्टिविटी ऑटोमेटिकली बढ़ जाती है. 

5. वीडियो कॉल 

जब तैयार होकर काम करती हैं, तो अपने मैनेजर को बेझिझक वीडियो कॉल भी लगा सकती हैं. आपको ऑफ़िस लुक में काम करता देख आपके मैनेजर को भी आप पर गर्व महसूस होगा. 

6. ड्रेसिंग आपको ज़िम्मेदार दिखाती है 

इन सब बातों के अलावा ये भी है कि जिस तरीके से आप घर पर काम कर रही हैं, उससे आपकी ज़िम्मेदारी झलकती है. ड्रेसिंग आपको चूज़ करनी है. 

7. आप घर पर भी ऑफ़िस के नियम फ़ॉलो कर रही हैं 

आज के दौर में सबसे मुश्किल काम है, नियम पर चलना. घर पर अगर आप तौर-तरीके से काम रही हैं, तो मतलब आप दूसरों को भी नियम फ़ॉलो करने की सीख दे रही हैं. 

8. आपकी कार्यक्षमता दिखती है 

आप जिस तरह के कपड़े पहनती हैं, उससे कार्यस्थल पर आपकी कार्यक्षमता झलकती है. कपड़े पहनने का स्टाइल आपके काम-काज में भी अच्छे और बड़े बदलाव लाता है. 

9. खु़द के लिये तैयार होना न भूलें 

ऑफ़िस हो न हो, पर ख़ुद के लिये तैयार होना न भूलें. ख़ुद की ख़ुशी के लिये तैयार हों, काम में ख़ुद-ब-ख़ुद ख़ुशी मिल जायेगी. 

10. फ़ैशन मिस्टेक से सीखिये 

घर पर रहकर फ़ैशन मिस्टेक से कुछ सीखने का इससे अच्छा मौक़ा कहां मिलेगा. घर पर न्यू लुक ट्राई करिये और आगे होने वाली फ़ैशन मिस्टेक से बचिये. 

11. नहा कर ड्रेसअप होना है 

ड्रेसअप होने का ये मतलब नहीं है कि आप बिना नहाये तैयार हो कर बैठ जायें. पहले शॉवर लें, उसके बाद तैयार होकर काम करें. स्वस्थ रहेंगी और काम भी अच्छा होगा. 

तो समझ गई न आप, अच्छे से तैयार होकर ही काम करना है और कमेंट में फ़ोटो भी पोस्ट करियेगा. 

Lifestyle के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.