जैसे-जैसे लॉकडाउन में छूट मिल रही है. कुछ चीज़ों में राहत दी जा रही है. इस बीच सैलून खुलना भी महिलाओं के लिये बड़ी राहत की ख़बर है. बढ़ती आईब्रो, हेयर और टैन स्किन ने चेहरे का ग्लो ही ग़ायब कर दिया था. इसलिये अब कुछ लोगों ने सैलून जाकर पेंडिंग काम कराने शुरू कर दिये हैं. अगर आप भी सैलून जाकर ये सब काम कराने की सोच रही हैं, तो थोड़ा रुकिये. 

सैलून जाने से पहले इन बातों पर ध्यान दें, ताकि आपकी ग्रूमिंग भी हो जाये और कोरोना का ख़तरा भी न हो 

1. प्री-बुकिंग 

सरकार के मुताबिक, सैलून सिर्फ़ 50% Occupancy के साथ ही खोले जा सकते हैं. इसलिये आप प्री-बुकिंग करा लें. इसके साथ ही ये भी कंफ़र्म करें कि सैलून में बहुत ज़्यादा भीड़ नहीं होनी चाहिये. वहीं अगर आपको किसी तरह का फ़्लू है, तो सैलून न जाएं. 

Salon
Source: swanys

2. स्क्रीनिंग के लिये तैयार रहें 

सैलून में प्रवेश करने से पहले स्टाफ़ द्वारा आपकी स्क्रीनिंग करके बॉडी का तापमान चेक किया जाएगा. इसके बाद आपको एक Self-declaration फ़ॉर्म भरना होगा. सभी औपचारिकता पूरी करने के बाद ही आप सैलून जा सकती हैं. 

Open
Source: professionalbeauty

3. मास्क लगा कर रखें 

सैलून जाने से पहले मास्क लगाना न भूलें. अगर आप मास्क रखना भूल गई हैं, तो कुछ सैलून मास्क भी दे रहे हैं. इसलिये घर से बाहर क़दम रखते वक़्त मास्क ज़रूर चेक कर लें. इसी में आपकी और सामने वाले की भलाई है. 

Mask
Source: mirror

4. घर आ कर नहाना 

सैलून से आने के बाद तुरंत कपड़े बदल कर सबसे पहले नहायें और साथ ही उन कपड़ों को धो कर रखें. 

Salon
Source: freepik

5. सैलून में साफ़-सफ़ाई हो 

सैलून जाकर कोई भी काम कराने से पहले इस बात की पुष्टि करें कि वहां हाइजीन का ख़ास ध्यान रखा जा रहा हो. स्टॉफ़ ने पीपीई किट, दस्ताने और मास्क पहन रखा हो. इसके अलावा ये भी ध्यान दें कि सिंगल-यूज़ किट का इस्तेमाल किया जा रहा है या नहीं. 

Clean
Source: stxsoftware

6. कैश पेमेंट न करें 

पॉर्लर जा कर ऑनलाइन पेमेंट ही करें और कैश देने से बचें. सैलून जाने से पहले कंफ़र्म कर लें कि वो कैश लेंगे या डिजिटल पेमेंट. 

paytm
Source: paytm

अगर आपको सैलून जाकर हाइजीन को लेकर थोड़ा भी शक़ होता है, तो सवाल पूछने में हिचके नहीं. सैलून में यूज़ होने वाले टूल्स को सैनेटाइज़ किया जा रहा है या नहीं, इसके बारे में पूरी जानकारी हासिल करें. ग्राहक के तौर पर सवाल पूछना आपका अधिकार है. 

Lifestyle के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.