First Social Media Site And Post: Instagram, Facebook, Twitter और Whatsapp आजकल ज़िंदगी यहीं से शुरू होती है और यहीं पर ख़त्म होती है. सुबह आंखें खुल भी नहीं पाती हैं सबसे पहले लोग इन्हीं साइट्स को चेक करते हैं उसके बाद कहीं दिन की शुरुआत होती है. इतना ही नहीं, सोशल मीडिया आज वो जगह जिसका एक पोस्ट किसी को भी रातों-रात स्टार बना देता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पहला पोस्ट किया था, किस बारे में था और पहली सोशल मीडिया साइट कौन-सी थी नहीं तो अब जान लीजिए.

social media sites
Image Source: ugtechmag

आइए इसके बारे में जानते हैं:

सोशल मीडिया का पहला पोस्ट

BBC की रिपोर्ट के अनुसार,

1989 में स्विटज़रलैंड की CERN लैब के कंप्यूटर वैज्ञानिक Silvano De Gennaro ने लोगों को काम से राहत दिलाने के लिए एक Hardronic Festival ऑर्गेनाइज़ किया. इसमें चार लड़कियों ने गाना गाया, जिनकी तस्वीर एक फ़ोटोग्राफ़र ने एल्बम के कवर पेज के लिए ख़ींची. इस फ़ोटो को Silvano ने अपने कम्प्यूटर में रिकॉर्ड के लिए रखी.

Hardronic Festival
Image Source: cern

First Social Media Site And Post

Silvano जब इस तस्वीर को सहेज रहे थे तभी उनके दोस्त और www का आविष्कार करने वाल Tim Berners-Lee ने उन्हें एक वेबसाइट बनाने का आइडिया दिया. ये वो वेबसाइट थी, जिसमें लोग अपनी लाइफ़ से जुड़ी इंफ़ॉर्मेशन शेयर कर सकते थे. वेबसाइट बनने के बाद, 18 जुलाई 1992 में Tim ने सबसे पहली तस्वीर इन्हीं चार लड़कियों की पोस्ट की, जिसे दुनिया की पहली पोस्ट माना जाता है.

Image Source: bbci

इसके अलावा, दुनिया की पहली वेबसाइट की बात करें तो 1997 में लॉन्च हुई SixDegrees.com वेबसाइट का नाम सबसे पहले आता है, जो एक टाइप की ब्लॉगिंग साइट थी. इस साइट पर यूज़र अपनी फ़ोटो अपलोड करने के साथ-साथ दूसरे यूज़र्स से दोस्ती भी कर सकते थे.

SixDegrees.com
Image Source: cbsnewsstatic

आपको बता दें, Facebook की शुरुआत साल 2004 में हुई थी, तो Youtube की शुरुआत साल 2005 में और साल 2006 में Twitter तो साल 2010 में Instagram लॉन्च हुआ था.