Lesser Known Destinations of Himachal Pradesh: कोरोना के बाद से घूमने के शौक़ीन लोग घूमना तो चाहते हैं, लेकिन वो ऐसी जगहें ढूंढ रहे हैं जहां ज़्यादा भीड़ न हो. अब गर्मियां शुरू हो गई हैं तो भीड़ के साथ-साथ गर्मी से भी बचना चाह रहे हैं. ऐसे में आपकी सभी समस्याओं का हल हिमाचल प्रदेश के इन पर्यटक स्थलों में छुपा है, जिन्हें कम ही लोग जानते हैं, लेकिन ये जगहें इतनी ख़ूबसूरत और सुकून भरी हैं कि मेट्रो सिटी से आने वाले लोगों को यहां बहुत अच्छा लगेगा.

Himachal Pradesh
Source: indianyouth

इस आर्टिकल में हिमाचल प्रदेश के 10 ऐसे टूरिस्ट प्लेसेस (Lesser Known Destinations Of Himachal Pradesh) के बारे में बताएंगे, जिनके बारे में शायद ही कुछ लोगों को पता होगा, लेकिन ये सारी जगहें बहुत ही ख़ूबसूरत हैं, जहां आपको फ़ैमिली के साथ घूमने ज़रूर जाना चाहिए.

ये भी पढ़ें: हिमाचल प्रदेश का छोटा सा स्वर्ग है जीभी, प्रकृति को करीब से जानने के लिए इससे अच्छा ऑप्शन नहीं

Lesser Known Destinations Of Himachal Pradesh

1. मलाणा (Malana) 

Malana
Source: swantour

मलाणा भारत के सबसे सुंदर और ख़ूबसूरत गांवों में से एक है. इस प्राकृतिक ख़ूबसूरत जगह के बारे में कई कहानियां प्रचलित हैं. मलाणा ये हिमाचल प्रदेश की पर्वत घाटी में स्थित है. यहां कुछ परिवारों के घर हैं, जो यहां लंबे समय से रह रहे हैं. यहां आपको ज़रूर जाना चाहिए.

2. तीर्थन घाटी (Tirthan Valley)

Tirthan Valley
Source: swantour

अगर आप अभी तक तीर्थन घाटी नहीं गए हैं, तो आपने प्रकृति की सबसे सुंदर जगहों में से एक जगह को नहीं देखा है. तीर्थन नदी के किनारे स्थित ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क (Great Himalayan National Park) से घिरी ये ख़ूबसूरत तीर्थन घाटी हिमाचल के छिपे हुए टूरिस्ट डेस्टिनेशन में से एक है.  

3. चितकुल (Chitkul) 

Chitkul
Source: swantour

हिमाचल प्रदेश के किन्नौर ज़िले में एक छोटा सा गांव चितकुल है. 3,450 मीटर की ऊंचाई पर स्थित ये भारत-तिब्बत सीमा के पास आख़िरी बसा हुआ गांव है. हिमाचल के बाकी हिस्सों की तरह चितकुल को भी (Lesser Known Destinations) में बर्फ़ से ढके पहाड़ों के साथ-साथ सेब के बाग़, हिमालियन आलू और मटर के लिए जाना जाता है.

4. पब्बर घाटी (Pabbar Valley) 

Pabbar Valley
Source: swantour

हिमाचल प्रदेश में पब्बर घाटी प्रकृति की सुंदरता का एक जीवंत उदाहरण है. यहां की ऊंची-ऊंची पहाड़िया और पहाड़ों पर बिछी हुई बर्फ़ अपने आप में मनमोहन दृश्य है. फलों के बागों के अलावा पब्बर घाटी की सुरम्य बस्तियों के साथ-साथ तेज़ बहते झरने जो किसी का भी दिल जीत लेते हैं. यहां आप अपने परिवार के साथ समर हॉलीडेज़ (Lesser Known Destinations) मनाने जा सकते हैं.

5. थानेदार (Thanedar) 

Thanedar
Source: swantour

ख़ूबसूरत सेब और चेरी के बागों के साथ हिमाचल प्रदेश (Lesser Known Destinations OF Himachal Pradesh) का थानेदार प्रकृति प्रेमियों के लिए बेस्ट जगह है. आप यहां पेड़ों से फल तोड़कर खाने का आनंद ले सकते हैं. थानेदार के आस-पास के स्थान जैसे नाग देवता मंदिर, तानी-जुब्बर झील, सेंट मैरी चर्च, आदि हैं, जहां आपको ज़रूर जाना चाहिए.  

6. शोज (Shoja) 

Shoja
Source: swantour

सेराज घाटी में स्थित शोज अपनी सेर्लोस्कर झील के लिए प्रसिद्ध है, जहां सनसेट के दौरान स्ट्राइकिंग विज़िट पर्यटकों में आकर्षण का केंद्र है. यहां की झील से निकलता सफ़ेद चमकदार पानी सभी टूरिस्ट का ध्यान अपने ओर आकर्षित करता है. शहरों की तेज़ भागदौड़ भरी ज़िंदगी से कुछ पल अपने साथ बिताना चाहते हो तो शोज डेस्टिनेशन (Lesser Known Destinations) आपके लिए एकदम परफ़ेक्ट प्लेस है.  

7. बरोत (Barot) 

Barot
Source: swantour

उहल नदी के किनारे नारगु वाइल्डलाइफ़ सैंक्चुअरी (Nargu Wildlife Sanctuary) है, जहां हिमालयी गोरल, विभिन्न प्रकार के तीतर और हिमालयी काले भालू देखने को मिलते हैं. आस-पास के सदाबहार जंगल देवदार के पेड़ों का घर हैं. यहां कई प्रकार के ट्रेकिंग ट्रेल्स मौजूद हैं, जो इसे फ़ेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन (Lesser Known Destinations for Tourists) बनाते हैं.  

8. गुशैनी (Gushaini) 

Gushaini
Source: google

हिमाचल प्रदेश (Lesser Known Destinations) की वादियों में बसा हुआ गुशैनी टूरिस्ट का पसंदीदा डेस्टिनेशन बनता जा रहा है. गुशैनी से सिर्फ़ 20 किमी दूर हिमालयन नेशनल फ़ॉरेस्ट है जहां पर लगभग 30 प्रजाती के जीव और 300 प्रजाती के पक्षी देखने को मिल जाते हैं.

9. खीरगंगा (Kheerganga) 

Kheerganga
Source: swantour

कुल्लू ज़िले के पर्वत घाटी में बसा खीरगंगा डेस्टिनेशन हिमाचल प्रदेश (Lesser Known Destinations) की सबसे ख़ूबसूरत और अनोखी जगहों में से एक है. कहा जाता है कि खीरगंगा में भगवान शिव ने हज़ारों सालों तक तपस्या की थी. हालांकि, इस जगह का आकर्षण गर्म पानी का झरना है.  

10. पराशर झील (Prashar Lake) 

Prashar Lake
Source: swantour

पराशर झील 2,730 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. हिमाचल प्रदेश के पसंदीदा ऑफ़बीट क्षेत्रों में से एक है. पराशर झील की गहराई अब तक किसी को भी पता नहीं चल पाई है. ये टूरिस्ट के लिए पसंदीदा जगह बनती जा रही है.

ये हैं हिमाचल प्रदेश (Lesser Known Destinations of Himachal Pradesh) की वो जगहें, जहां आप अपनी फ़ैमिली के साथ घूमने या समर वेकेशन में ज़रूर जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: बर्फ़ीले पहाड़ों और प्राकृतिक सुंदरता के अलावा ये 13 डिश भी हिमाचल की आन, बान और शान हैं