Khaby Lame: ख़ुद को एंटरटेन करना हो, किसी चीज़ की जानकारी लेनी हो या फ़िर पैसा कमाना हो तो सोशल मीडिया (Social Media) पर सब कुछ मिलेगा. ये चीज़ों की वैरायटी का वो भंडार है, जिसकी लाइफ़ में 'अकाल' नाम का कोई शब्द पैदा ही नहीं हुआ. और तो और अब तो लोग इस पर अपने करियर भी बनाने लगे हैं. इंटरनेट की पॉवर इतनी मज़बूत है कि सिर्फ़ एक पोस्ट या वीडियो आपको रातों-रात सोशल मीडिया स्टार बना देता है. हमने अतीत में ऐसे कई लोग देखे हैं, जिनकी क़िस्मत चमकाने में सोशल मीडिया का एक बड़ा हाथ था. चाहे प्रिया प्रकाश वरियर के आंख मारने के स्टाइल की बात कर लो या फ़िर रानू मंडल के सिंगिंग टैलेंट की. 

हालांकि, उनकी लाइमलाइट समय के साथ फ़ीकी पड़ गई. लेकिन एक ऐसा सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर है, जो बिना एक शब्द बोले इंटरनेट पर हीरो बना हुआ है. लोग उसकी हर वीडियो का ऐसे इंतज़ार करते हैं, जैसे इसके बिना उन्हें खाना पचाना मुश्किल हो रहा हो. 

khabane lame
Source: cnn

Khaby Lame

हम बात कर रहे हैं Khabane Lame की, जिन्हें सोशल मीडिया की दुनिया में Khaby Lame के नाम से जाना जाता है. सोशल मीडिया पर अपना आधे से ज़्यादा वक्त गुज़ारने वालों में शायद ही ऐसा कोई हो, जो उनके वीडियोज़ से परिचित न हो. आज के समय में ख़ाबी इंटरनेट पर एक सेलिब्रिटी बन चुके हैं. पूरी दुनिया में Tiktok पर सबसे ज़्यादा फॉलोअर्स की लिस्ट में ख़ाबी दूसरे नंबर पर है. सिर्फ़ टिकटॉक पर ही नहीं वो Instagram, Facebook और Twitter पर भी स्टार हैं.

ये भी पढ़ें: जानिए कौन हैं 'मैं कल की चिंता नहीं करता उतनी सेविंग है मेरे पास' फ़ेम कॉमेडियन रवि गुप्ता

कौन हैं Khaby Lame?

ख़ाबी लेम सिर्फ़ 21 साल के हैं और इटली में रहते हैं. TikTok पर फ़ेमस होने से पहले वो CNC मशीन ऑपरेटर की नौकरी करते थे. पूरे विश्व में कोरोना महामारी के दस्तक के बाद, ख़ाबी की नौकरी बाकी लोगों की तरह उनसे छिन गई. इसके बाद उन्होंने अपने पेरेंट्स के साथ रहने का फ़ैसला किया और नई नौकरी की तलाश में लग़ गए. इसी दौरान उन्हें TikTok का सहारा मिला. TikTok पर वो फ़न वीडियोज़ बनाने के लिए घंटो बिताने लगे. एक बार जब उनका वीडियो वायरल हुआ, तभी से उन्हें फ़नी वीडियोज़ बनाने का चस्का लग गया.

ख़ाबी लेम के रिलेटेबल वीडियोज़ में कंटेंट का रिफ्रेशिंग टोन होता है, जो उनके वीडियोज़ को बाकी सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स से अलग बनाता है. जहां इंटरनेट अतिश्योक्ति पूर्ण और अनरियल सामग्री से भरा पड़ा है. वहीं ख़ाबी हम सभी के लिए एक ताज़ी हवा की तरह आए और उनकी सफ़लता वाकई सराहनीय है. हैरानी की बात तो ये है कि वो अपने वीडियोज़ में मुंह से एक शब्द नहीं निकालते. 

कैसे मिली सफ़लता?

'Project Nightfall' नाम के एक चैनल ने ख़ाबी के वीडियोज़ को एक नई दिशा दी. ये सोशल मीडिया चैनल दुनिया के नाज़ुक और महत्वपूर्ण टॉपिक्स को कवर करता है. उन्होंने ख़ाबी पर एक व्याख्यात्मक वीडियो किया था. इसके बाद से ही उनकी सफ़लता की गाड़ी चल पड़ी. ख़ाबी की सफ़लता का क्रेडिट उनकी सिंपल कॉमेडी की टोन को जाता है. ख़ाबी को अत्यधिक जटिल लाइफ़ हैक वीडियो को सरल बनाने और ये दिखाने के लिए जाना जाता है कि इसे वास्तव में कैसे किया जाना चाहिए. वो यूरोप के ऐसे पहले व्यक्ति हैं, जिनके टिकटॉक पर 100 मिलियन फॉलोअर्स हैं. 

TikTok को दिए एक इंटरव्यू में ख़ाबी ने कहा था, 

मुझे बचपन से ही लोगों का मनोरंजन करने और उन्हें हंसाने का शौक रहा है. मैं टिकटॉक का आभारी हूं कि वो मेरा रचनात्मक घर है और मुझे दुनिया भर के लोगों तक पहुंचने में मदद करता है. मैं अपने सपनों को हासिल करने के लिए काम करना जारी रखूंगा क्योंकि मैं एक ख़ूबसूरत समुदाय पर भरोसा कर सकता हूं जो मुझे ख़ुश करने के लिए तैयार है.

                    - Khaby Lame

ये भी पढ़ें: निशांत तंवर : स्कूल में बुली होने वाला लड़का जो बना इंडिया का फ़ेमस स्टैंडअप कॉमेडियन

Khaby Lame की नेट वर्थ

कई रिपोर्ट्स के मुताबिक, ख़ाबी की नेट वर्थ 1 मिलियन से 2 मिलियन डॉलर के क़रीब है. इसको भारतीय करेंसी में कन्वर्ट करें, तो ये 7.38 करोड़ से लेकर 14.77 करोड़ रुपये के बीच में है. 

khaby lame net worth
Source: nickiswift

बेहद जुदा है इस TikToker का स्टाइल.