World's Most Expensive Christmas Tree: हर बार की तरह इस साल भी दुनिया नए साल का स्वागत करने के लिए तैयार है. मगर उसके पहले साल के अंतिम बड़े त्योहार 'क्रिसमस' (Merry Christmas 2021) की तैयारियां ज़ोरों पर हैं. ईसाई समुदाय के लोग 25 दिसंबर की रात को यीशू को याद कर उनका जन्मदिन मनाते हैं. इसे हम क्रिसमस डे (Christmas Day) के तौर पर जानते हैं. 

क्रिसमस (Merry Christmas 2021) पर लोग तरह-तरह से अपने घरों, चर्च और शहरों को सजाते हैं. इनमें ख़ास तौर से क्रिसमस ट्री (Christmas Tree) शामिल होता है. आम तौर पर तो क्रिसमस ट्री (Christmas Tree Decoration) को लाइट्स, रिबन, गिफ़्ट, टॉफ़ी वगैरह से ही सजाते हैं. मगर जिन क्रिसमस ट्रीज़ के बारे में हम आज आपको बताएंगे, वो बेहद ख़ास है. क्योंकि ये दुनिया के सबसे महंगे क्रिसमस ट्री (world's most expensive Christmas tree) हैं. जिन्हें ढेर सारे सोने से बनाया गया है और इनमें हीरे तक जड़े हैं. 

इस बार भी क्रिसमस (Merry Christmas 2021) की तैयारियां ज़ोरों पर है. तो ऐसे में आइए देखते हैं दुनिया के 10 सबसे महंगे क्रिसमस ट्री (Christmas Trees) को-

1. स्वारोवस्की क्रिस्टल क्रिसमस ट्री, हॉन्गकॉन्ग

Swarovski Crystal Christmas Tree
Source: financesonline

हॉन्गकॉन्ग में 2013 में गोल्ड और सिल्वर क्रिस्टल की मदद से 50 फ़ीट ऊंचा क्रिस्टल क्रिसमस ट्री बनाया गया था. इसे बनाने के लिए ऑस्ट्रिया से गोल्ड और सिल्वर को ख़रीदा गया था. स्वारोवस्की कंंपनी ने इसे हांगकांग के बाहर सजाया था, ताकि एयरपोर्ट से निकलने वाले लोगों को क्रिसमस की बधाई दी जा सके. इसे बनाने की लागत क़रीब 13 करोड़ रुपये थी.

 ये भी पढ़ें: Christmas 2021: जानिए 'क्रिसमस' के दिन क्यों पी जाती है Mulled Wine, इस परंपरा के पीछे है ये वजह

2. मिनी क्रिसमस ट्री, टोक्यो

Mini Christmas Tree
Source: financesonline

जापानी डिपार्टमेंट स्टोर चेन ने 40 सेंटीमीटर का एक क्रिसमस ट्री सजाया था. इसे संरक्षित गुलाबों के एक छोटे टॉवर के साथ क्लस्टर किया गया था. प्रत्येक गुलाब की पंखुड़ी को ऑस्ट्रेलियाई और अफ्रीकी हीरे लगे थे. ये क्रिसमस ट्री भले ही छोटा था, मगर इसे बनाने में भी क़रीब 13 करोड़ रुपये का खर्च आया था. 

3. प्रो ऑरम गोल्ड क्रिसमस ट्री, जर्मनी

Pro Aurum gold Christmas tree
Source: et

जर्मन गोल्ड डीलर प्रो ऑरम के क्रिसमस ट्री 2,018 सोने के सिक्कों से बना है. पेड़ के ऊपर सोने के सिक्के लगा एक स्टार भी रखा हुआ है. प्रो ऑरम के म्यूनिख गोल्डहॉस में प्रदर्शित इस तीन मीटर ऊंचे क्रिसमस ट्री को ऑस्ट्रियाई टकसाल के सहयोग से बनाया गया था. इसकी क़ीमत क़रीब 20 करोड़ रुपये है.

4. गिन्ज़ा तनाका गोल्ड क्रिसमस ट्री, जापान 

Ginza Tanaka Gold Christmas tree
Source: financesonline

जापान के गिन्जा टोक्यो 2012 में सोने का क्रिसमस ट्री बनाया गया था. 2.4 मीटर लंबा इस ट्री को वॉल्ट डिज्नी की 110वीं एनिवर्सरी के विशेष मौके पर तैयार किया गया था. इसमें डिज्नी के 50 कैरेक्टर्स को दिखाया गया था, जो कि पूरी तरह से सोने से बने हुए थे. 40 किलो वज़न वाले इस ट्री को बनाने में 2 महीने का वक़्त लगा था. इस क्रिसमस ट्री की क़ीमत क़रीब 32 करोड़ रुपये आंकी गई थी. 

5. अमीरात पैलेस होटल क्रिसमस ट्री, अबू धाबी

Emirates Palace Hotel Christmas Tree
Source: financesonline

साल 2010 में, अबू धाबी में द अमीरात पैलेस होटल में सजाया गया था. इस क्रिसमस ट्री को नेकलेस, ब्रेसलेट और कीमती घड़ियों से सजाया गया था. 13 मीटर लंबे इस ट्री में हीरे, मोती, पन्ना, नीलम और अन्य कीमती पत्थरों का इस्तेमाल हुआ था. साथ ही, सोने और चांदी से बने तीर, बॉल और सफेद लाइट भी इसकी सजावट में शामिल थे. इसकी क़ीमत क़रीब 86 करोड़ रुपये आंकी गई थी.

6. केम्पिंस्की होटल बाहिया क्रिसमस ट्री, स्पेन

 Kempinski Hotel Bahia
Source: dynaimage

साल 2019 में स्पने में केम्पिंस्की होटल बाहिया में सबसे महंगे क्रिसमस ट्री होने का दावा किया गया था. इस ट्री को सफेद, काले, गुलाबी और लाल हीरे से सजाया गया है. इसके अलावा, बुलगारी, कार्टियर, वैन क्लीफ़ और आर्पेल्स, चैनल, इत्र की बोतलें, शुतुरमुर्ग के अंडे, 3-डी प्रिंटेड चॉकलेट मोर और पंख जैसे उच्च अंत ब्रांड के आभूषणों को भी पेड़ पर आभूषण के रूप में इस्तेमाल किया गया. इस क्रिसमस ट्री को मशहूर ब्रिटिश कलाकार डेबी विंगम नेडिज़ाइन किया था. इसकी क़ीमत क़रीब 113 करोड़ रुपये आंकी गई थी. इस क्रिसमस ट्री को दुनिया में सबसे महंगा होने का दावा किया जाता है.

तो फिर इस साल आप क्रिसमस (Merry Christmas 2021) पर अपने ट्री में क्या स्पेशल एड करने वाले हैं?