Monsoon Hacks: मॉनसून जून में शुरू होता है और सितंबर तक रहता है. मॉनसून अपने साथ चिलचिलाती गर्मी से राहत लेकर आता है. इसके साथ-साथ बारिश में भीगना, बारिश में गर्मागरम चाय-पकोड़े खाना और दोस्तों के साथ ट्रिप पर जाना. मॉनसून की ये बातें उसमें चार चांद लगा देती हैं. मगर इसके अलावा, कुछ समस्याएं भी होती है जैसे, बारिश होने से कीचड़ होना, वायरल होने का ख़तरा और मच्छरों की भी संख्या बढ़ जाती है, जो हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं, लेकिन इन समस्याओं की वजह से मॉनसून का मज़ा लेने से तो ख़ुद को नहीं रोक सकते. साल में एक बार आने वाले मॉनसून का मज़ा न उठाएं तो बेक़ार है क्योंकि मॉनसून का मतलब होता फ़ुल ऑन मस्ती.

Monsoon Hacks
Source: wordpress

अब इस मस्ती में किसी तरह की ख़लल न पड़े इसके लिए कुछ मॉनसून हैक्स (Monsoon Hacks) हैं, जो आपकी ख़ुशियों का ख़्याल रखेंगे और उन्हें फ़ीकी नहीं पड़ने देंगे.

ये भी पढ़ें: मॉनसून की मस्ती पर किसी रोग की नज़र न पड़े, इसलिये ये 10 बातें दवाई समझकर पी जाओ

Monsoon Hacks

1. हैंड टॉवल (Hand Towel)

बारिश में घर से बाहर निकलें तो छोटा सा हैंड टॉवल साथ ज़रूर ले जाएं रखें ताकि भीगने पर काम आए.

Hand Towel
Source: hearstapps

2. रेन कोट (Rain Coat)

बारिश में सबसे ज़रूरी होता है रेन कोट (Rain Coat) इसलिए अच्छा सा फ़ंकी सा रेन कोट ले लें. इससे भीगे नहीं और बारिश का मज़ा भी ले पाएंगे.

Rain Coat
Source: hearstapps

3. छाता (Umbrella)

बारिश के दिन हो या गर्मी की चिलिचलाती धूप वाले दिन बैग में छाता हमेशा होना चाहिए. बारिश में पानी से तो गर्मी में धूप से बचाने का काम काम करता है छाता. 
ये भी पढ़ें: मॉनसून अधूरा न रहे इसलिये ये 12 चीज़ें करना मत भूलना, वरना अगले साल तक रोते रहोगे 

Umbrella
Source: canberratimes

4. बारिश में ट्रैफ़िक जाम (Stuck In Traffic)

किताबों के शौक़ीन हैं तो अपने पास कुछ फ़ेवरेट बुक्स ज़रूर रखें जिससे की ट्रैफ़िक में फंसने पर आपको बोरियत महसूस न हो क्योंकि बारिश में ट्रैफ़िक जाम होना तो आम बात है.

Stuck In Traffic
Source: emesa-m30

5. Mosquito Repellent

बारिश के मौसम में मच्छर बहुत हो जाता है और इनसे होने वाली डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियों का भी ख़तरा बढ़ जाता है इसलिए बच्चों को जब भी खेलने के लिए बाहर भेजें तो उन्हें Mosquito Repellent से प्रोटेक्ट करके ही भेजें.

Mosquito Repellent
Source: hellomagazine

6. Water-Proof Covers

अचानक से बारिश आने पर फ़ोन और पर्स ख़राब होने का ख़तरा रहता है. इसलिए Water-Proof Covers या पाउच ख़रीदें जिससे फ़ोन और पर्स ख़राब होने से बच जाएं.

Water-Proof Covers
Source: media-amazon

7. नॉन-ग्रीसी सनस्क्रीन (Non-Greasy Sunscreen)

बारिश के मौसम में स्किन में चिपचिपाहट होने लगती है उस चिपचिपाहट से बचने के लिए Non-Greasy Sunscreen लगायें.  

Non-Greasy Sunscreen
Source: herworld

8. ऑनलाइन कुछ देखें (Watching OTT Platform)

बारिश के दिनों में कभी-कभी ज़्यादा बारिश होने के चलते घर पर रहना पड़ता है ऐसे में समझ नहीं आता है कि घर पर रहकर क्या करें तो हम बताते हैं आपको क्या करना चाहिए. कुछ फ़ेवरेट काम कर लें जैसे पेंटिंग, घर की सफ़ाई या फिर फ़िल्में देखना पसंद है ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर या टीवी पर फ़िल्में देक सकते हैं.

Watching OTT Platform
Source: mediashark

9. रेन प्रूफ़ शूज़ और सैंडल (Rain-Proof Shoes And Sandle)

बारिश में कई बार जूते-चप्पल ख़राब होने का डर रहता है कितनी बार तो आपके फ़ेवरेट फ़ुटवियर ख़राब भी हुए होंगे. इसलिए अगर इस बारिश फ़ुटवियर को बचाना चाहते हैं तो Rain-Proof Shoes और Sandle ख़रीदें. 

Rain-Proof Shoes And Sandle
Source: footwearnews

10. वॉटरप्रूफ़ मेकअप (Water Proof Makeup)

मेकअप, किसी-किसी का शौक़ है तो किसी की ज़रूरत, लेकिन उसे बचाकर रखना सबको ज़रूरी है. इसलिए बारिश के दौरान वॉटरप्रूफ़ मेकअप ही करें. इसके लिए Water Proof Makeup का इस्तेमाल करें.    

Water Proof Makeup
Source: hinditracks

11. कपड़े से बदबू आने पर

बरसात के दिनों में गीले कपड़ों से बदबू आने लगती हैं ऐसे में कपड़ों को डिटर्जेंट के साथ पानी में थोड़ा सा सफे़ेद सिरका या बेकिंग सोडा मिला कर धोएं बदबू नहीं आएगी. इसके अलावा, कपड़े धोते समय नींबू के रस को मिला लें इससे भी कपड़ों से बदबू नहीं आएगी.

Smelling Clothes
Source: herzindagi

बारिश से प्यार तो सबको होता है और इस बारिश से अगर प्यार जताना है तो इन मॉनसून हैक्स (Monsoon Hacks) को ट्राई करना. इससे मॉनसून का मज़ा दोगुना नहीं चार गुना बढ़ जाएगा. मगर मॉनसून अपने साथ कई तरह की बीमारियों को भी साथ लाता है इसलिए बीमारियों से बच कर रहें.