कुछ लोगों को एडवेंचर इतना पसंद होता है कि वो उसे ही अपनी लाइफ़ बना लेते हैं. इन्हें ख़तरनाक स्टंट करना और देखना पसंद होता. इसलिए वो ख़ुद को आज़माने से भी पीछे नहीं हटते. ऐसे ही लोग डेयर डेविल्स कहलाते हैं. इतिहास के पन्नों से हम दुनिया के सबसे ख़तरनाक स्टंट(Dangerous Stunts) की डिटेल्स लेकर आए हैं. इनके बारे में पढ़कर आपकी आंखें फटी और मुंह खुला रह जाएगा.

ये भी पढ़ें: पूरे दावे के साथ स्टंट करने गये थे ये 6 फ़ेमस जादूगर, पर अफ़सोस वो इनका आखिरी स्टंट साबित हुआ 

1. जलमग्न बक्से से सुरक्षित बचकर निकलना 

Harry Houdini अमेरिका के महान जादूगर और स्टंटमैन कहलाते हैं. उन्होंने 1912 में न्यूयॉर्क की ईस्ट रिवर एक ख़तरनाक स्टंट किया था. इस स्टंट के दौरान उनके हाथ-पैर में बेड़ियां डालकर उन्हें एक बॉक्स में बंद कर दिया गया था. इसके बाद उस बक्से पर भारी वज़न रख पानी में डाल दिया गया. वो 57 सेकेंड में उस बक्से से सुरक्षित बाहर निकल आए थे. उन्होंने ये स्टंट बाद में कई बार किया था और हर बार वो सुरक्षित बाहर निकल आते थे.

 Harry Houdini
Source: mdalmijn

2. ट्विन टावर्स के बीच हाई वायर वॉक 

अमेरिका के मैनहैटन में Twin Towers पर ये वॉक फ़ेमस हाई वायर वॉक आर्टिस्ट Philippe Petit ने 1974 में की थी. वो 110 माले से ऊंची इन दोनों बिल्डिंग्स के बीच बस एक पोल के सहारे चल रहे थे. ये बहुत ही फ़ेमस स्टंट था जिसे लाखों लोगों ने Man On Wire नाम की डॉक्यूमेंट्री में भी देखा था. स्टंट की चर्चा लोगों में काफ़ी हुई और उन्हें ये पसंद भी आया. इसलिए अमेरिकी सरकार ने उन पर इस स्टंट को लेकर लगे सारे आरोप वापस ले लिए थे.

High Wire Walk
Source: vox

3. बिना सेफ़्टी के Petronas Towers पर चढ़ना 

फ़्रेंच पर्वतारोही Alain Robert को वहां का स्पाइडर मैन कहा जाता है. इसकी वजह है उनके द्वारा किया गया एक ख़तरनाक स्टंट. उन्होंने 2009 मलेशिया के फ़ेमस Petronas Towers(1,483 फ़ीट) पर बिना किसी सेफ़्टी के चढ़ाई शुरू की और उसके शिखर तर पहुंचे. इसके बाद Alain ने 2011 में दुनिया की सबसे ऊंची बिल्डिंग Burj Khalifa (2,717-फ़ीट) पर एक हार्नेस और हाथों पर लगाए जाने वाले चाक के सहारे चढ़ाई कर नया इतिहास रचा था. 

Climbing the Petronas Towers
Source: reuters

Dangerous Stunts 

4. पहाड़ से उड़ना 

अमेरिका के प्रोफ़ेशन Wingsuit Flyer Jeb Corliss ने जब एक पहाड़ से उड़ान भरी थी तब लोग कह रहे थे ये कोई पक्षी है या फिर कोई एरोप्लेन. उन्होंने ये स्टंट चीन के Tianmen पहाड़ से 2011 में लगाई थी. इस पहाड़ की ऊंचाई 6,560 फ़ीट थी. Jeb ने ये छलांग एक फ़्लाइंग सूट और लोगों के दुआओं के सहारे लगाई थी.   

5. रॉकेट इंजन से लैस रेस कार को ड्राइव करना 

Kitty O'Neil अमेरिका की मशहूर स्टंटवुमैन और रेसर हैं. इन्हें The Fastest Woman In The World के नाम से भी जाना जाता है. Kitty ने 1976 में रॉकेट इंजन से लैस रेस कार को ड्राइव की थी. इस साहसी स्टंट के दौरान इनकी कार ने अधिकतम 618 मील प्रति घंटे की स्पीड पकड़ी थी. इन्होंने और भी कई Dangerous Stunts किए थे.

Kitty O'Neil
Source: San Francisco

6. 220 फ़ीट से Free Fall करना 

Dar Robinson हॉलीवुड के महान और निडर स्टंटमैन थे. इन्होंने कई फ़िल्मों में ऐतिहासिक स्टंट परफ़ॉर्म किए थे. इन्होंने Sharky’s Machine की शूटिंग के दौरान बिना किसी सेफ़्टी के 220 फ़ीट से Free Fall किया था. स्टंट के समय उन्हें एक खिड़की से उल्टा कूदना था, इन्होंने ये बड़ी ही आसानी से कर दिखाया था और भी बिना डरे.

Dar Robinson Free Falling 220 Feet
Source: granitemedia

7. उड़ते हुए विमान से लटकना 

Ormer Locklear एक अमेरिकन पायलेट थे जिन्होंने पहले विश्व युद्ध में भी हिस्सा लिया था. इन्हें प्लेन से लटकने वाले स्टंट करने का शौक़ था. इनका यही शौक़ इन्हें हॉलीवुड में भी ले आया. यहां कई फ़िल्मों Ormer ने प्लेन से कूदना, उसके डैनों पर चलना, उड़ते विमान से लटकने के कई स्टंट किए. इनके हवाई करतब लोगों के बीच काफ़ी लोकप्रिय थे. दुखद बात ये है कि एक फ़िल्म The Skywayman में प्लेनक्रैश हो जाने के कारण इनकी मौत हो गई थी.

Ormer Locklear
Source: wp

8. मोटरसाइकिल से एक गहरी घाटी में कूदना 

Evel Knievel अमेरिका के फ़ेमस स्टंटमैन थे जो मोटरसाइकिल से दिल दहला देने वाले स्टंट करने के लिए जाने जाते थे. स्टंट करते हुए सबसे अधिक हड्डियां(433) टूटने का रिकॉर्ड इनके नाम है. Evel ने 1971 में अमेरिका की स्नेक नदी की घाटी में रॉकेट से चलने वाली एक मोटरसाइकिल से छलांग लगाई थी. हालांकि, ये स्टंट फ़ेल हो गया था, लेकिन ये जानलेवा स्टंट(Dangerous Stunts) करने के लिए आज भी याद किया जाता है. 

Evel Knievel
Source: mentalfloss

ये तो सच में ख़तरों के खिलाड़ी निकले.