dw

बहुमूल्य और रोचक वस्‍तुओं प्रदर्शन-स्थल को म्यूज़ियम(Museum) यानी संग्रहालय कहते हैं. इन दिनों दुबई के म्यूजियम ऑफ़ फ़्यूचर की तस्वीरें और वीडियो ने दुनियाभर में तहलका मचा रखा है, लेकिन इस साल और कई संग्रहालय आने वाले हैं जो हमें हैरान करते रहेंगे. चलिये जानते हैं 2022 में आने वाले दुनिया के टॉप 10 म्यूज़ियम्स के बारे में...

ये भी पढ़ें:  कहीं है टॉयलेट का संग्रह, तो कहीं 500 गुड़ियों का संग्रह, ये हैं भारत के 6 अजीबो-गरीब म्यूज़ियम 

1. नेशनल म्यूजियम- नॉर्वे 

नॉर्वे का नया नेशनल म्यूज़ियम इसी साल 11 जून से खुलने वाला है. यहां 5000 से ज्यादा कलाकृतियां प्रदर्शित होंगी और नॉर्डिक क्षेत्र का ये सबसे बड़ा संग्रहालय होगा. यूरोप की सबसे बड़ी आर्ट लाइब्रेरी भी यहीं होगी.

Nasjonalmuseet museum
Source: nasjonalmuseet

2. आंखें चुंधियाने वाला म्यूज़ियम 

दुबई में इसी साल खुला ‘म्यूज़ियम ऑफ़ फ़्यूचर’ बाहर से देखने पर ही हैरान कर देता है. इसकी चपटी इमारत का डिजाइन दरअसल आंख से ही मिलता-जुलता बनाया गया है. इसकी सात मंजिलें हैं जिन पर दर्शक ये देख सकते हैं कि भविष्य कैसा हो सकता है.

Museum of the Future, Dubai
Source: ArchDaily

3. क्लनी म्यूज़ियम- फ्रांस

पेरिस में है ये मध्ययुगीन संग्राहलय, जो कई साल तक बंद रहने के बाद इस साल मार्च में ही दोबारा खुला है. इसमें अब एक नई इमारत जोड़ी गई है.

Musee de Cluny, France
Source: Viator

4. हांगकांग पैलेस म्यूज़ियम- हांगकांग

5 साल बाद हांगकांग के इस म्यूज़ियम को जुलाई 2022 में खोला जा सकता है. इसमें 900 से ज़्यादा चीनी कलाकृतियां सजाई गई हैं, जिनमें बेशक़ीमती क़िताबें भी शामिल हैं. 30 हज़ार वर्ग मीटर में फैला ये म्यूजियम 9 गैलरियों में बांटा गया है.

Hong Kong Palace Museum
Source: amazonaws

Museum

5. आर्ट ऐंड फ़ोटोग्राफ़ी म्यूज़ियम- भारत

बेंगलुरू स्थित यह संग्रहालय साल के आखिर तक खुल जाएगा. उद्योगपति अभिषेक पोद्दार के संग्रह की करीब 18,000 कलाकृतियों को इसकी पांच मंजिला गैलरियों में जगह दी जाएगी.

Museum of Art and Photography
Source: map

6. इस्तांबुल मॉडर्न- तुर्की

तुर्की का ये आधुनिक और समकालीन कला संग्रहालय 2004 में खुला था. अब इसे एक नए भवन में दोबारा खोला जा रहा है. नई इमारत को मशहूर इतालवी डिज़ाइनर रेंजो पियानो ने तैयार किया है. इसमें सिनेमा और लाइब्रेरी के अलावा कई तरह की गैलरियां होंगी.

istanbul modern art museum
Source: istanbultourstudio

7. ब्रॉडवे म्यूज़ियम- अमेरिका

न्यूयॉर्क की थिएटर संस्कृति को दिखाने वाला संग्रहालय इस साल मशहूर टाइम्स स्क्वेयर में खुलेगा. वीडियो इंस्टॉलेशन के ज़रिए इतिहास को और आधुनिकता के साथ यहां पेश किया जाएगा.

museum of broadway nyc
Source: loving

8. ग्रैंड इजिप्शियन म्यूज़ियम- इजिप्ट

गीज़ा के पिरामिड के ठीक बगल में है 4,80,000 वर्ग मीटर में फैला ये विशाल म्यूज़ियम जिसमें एक लाख से ज्यादा कलाकृतियां रखी गई हैं. एक सभ्यता को प्रदर्शित करता ये दुनिया का सबसे बड़ा म्यूज़ियम होगा, जिसे नवंबर 2022 में खोला जाएगा.

Grand Egyptian Museum, Egypt
Source: acciona

9. सिडनी मॉडर्न- ऑस्ट्रेलिया

सिडनी स्थित न्यू साउथ वेल्स आर्ट गैलरी को इस साल 150 वर्ष पूरे हो रहे हैं. इस मौके़ पर इस संग्रहालय में एक नया हिस्सा जोड़ा गया है, जो इस साल खुलेगा. पर्यावरण के अनुकूल इस इमारत में देश के आदिवासी समुदाय से जुड़ी कलाकृतियों को प्रदर्शित किया जाएगा.

sydney modern art museum australia
Source: dezeen

10. रोबोट साइंस म्यूज़ियम- दक्षिण कोरिया

ये म्यूज़ियम भी इसी साल खुलना था लेकिन हो सकता है अब अगले साल तक इंतज़ार करना पड़े. इसे रोबोट्स की मदद से बनाया जा रहा है और इंसान बनाने पर सिर्फ़ नज़र रखे हुए हैं. इस म्यूज़ियम में वर्चुअल रियलिटी, रोबोट और होलोग्राम तकनीक देखने को मिलेगी.

Robot Science Museum, South Korea
Source: dezeen

SOurce: DW

इनमें से कौन-से म्यूज़ियम में आप जाना पसंद करेंगे.