अच्छे स्वास्थ्य के लिए फल खाना ज़रूरी होता है. हम सब खाते भी हैं. लेकिन इन फलों की क़ीमत 100-200 रुपये किलो से कभी ज़्यादा नहीं होती. मग़र क्या आपने कभी 37 लाख रुपये के आम और 3 लाख रुपये की स्ट्रॉबरी खाने का सोचा है? आप सोच रहे होंगे कि ये कैसी पागलपने की बात है. इतने महंगा फल भी कहीं होता है भला? यक़ीन मानिए होता है और लोगों ने खरीदे भी हैं. आज हम आपको ऐसे ही महंगे फलों के बारे में बताने जा रहे हैं.

1. दुनिया का सबसे महंगा आम

साल 2010 में ऑस्ट्रेलिया में 12 आमों की एक ट्रे को 37,23,127 रुपये में बेचा गया था. दि इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया की सबसे बड़ी ग्रीन ग्रॉसरी फ़र्म में से एक क्लेफील्ड मार्केट्स फ्रेश के मालिक कार्लो लोरेंटी ने ब्रिस्बेन में एक नीलामी के दौरान ये आम ख़रीदे थे. बता दें, ऑस्ट्रेलिया में आम की इस तरह से नीलामी साल 1998 से ही चल रही है. 

ये भी पढ़ें: हर रोज़ इस्तेमाल होने वाली इन 20 एक्सक्लूसिव चीज़ों की कीमत जान कर दिमाग का दही हो जाएगा

2. डेनसुके तरबूज़

'डेनसुके' तरबूज़ जापान के होक्काइडो में उगाया जाने वाला बेहद दुर्लभ क़िस्म का फल है. इसका छिलका काला होता है, जिसमें कोई धारियां नहीं होती हैं. साथ ही, इसका स्वाद दुनिया भर में उगाए जाने वाले अन्य स्थानीय किस्मों के फलों की तुलना में अधिक मीठा होता है. द इकोनॉमिक टाइम्स के मुताबिक़, इसकी सीमित उपलब्धता के कारण ये फल हमेशा ऊंची क़ीमत पर बेचा जाता है. लेकिन 2014 में डेनसुके तरबूज़ का एक पीस 3,27,262 रुपये में बिक़ा था.

3. युबारी किंग खरबूज़ा

युबारी किंग ख़रबूज़ा जापान में पाया जाने वाला बेहद ख़ास क़िस्म का खरबूजा है. जापान में इसकी काफी मांग रहती है. दि इकोनॉमिक टाइम्स के अनुसार, साल 2018 में इस खरबूज़े को 21,81,752 रुपये में नीलाम किया गया था.

4. स्ट्रॉबेरी गिगेंटेला मैक्सिम

अग़र अभी तक आप आम, तरबूर और खरबूज़े का दाम सुनकर हैरान हैं, तो इस स्ट्रॉबेरी की क़ीमत जानकर आपको तगड़ा झटका लगने वाला है. द इकोनॉमिक टाइम्स के मुताबिक, ब्रिटेन के वैज्ञानिकों के स्ट्रॉबेरी की एक नई क़िस्म को बनाया, जिसे उन्होंने गिगेंटेला मैक्सिम नाम दिया. इस प्रजाति की हर स्ट्रॉबेरी का साइज़ एक टेनिस बॉल के बराबर होता है. साल 2017 में ब्रिटेन में एक शख़्स ने इस स्ट्रॉबेरी को 3,27,262 रुपये में खरीदा था.

5. रूबी रोमन अंगूर

जापान से एक और दुर्लभ और महंगा फल रूबी रोमन अंगूर है. इसे सबसे महंगा अंगूर माना जाता है. ये आम अंगूरों से साइज़ में काफ़ी बड़ा होता है. साल 2016 में जापान के एक शहर में रूबी रोमन अंगूर के कुछ गुच्छे 10,87,153 रुपये में बिके थे. 

Source: Gqindia