Mother’s Day 2022: छोटे बच्चों से लेकर बड़ों तक की ज़िंदगी में मां (Mother) का सबसे अहम रोल होता है. मां अपने बच्चों की बातें कुछ कहे बिना ही समझ जाती है. अच्छे संस्कार और परवरिश से लेकर सही मार्गदर्शन के रूप में हर वक़्त मां साथ देती है. वैसे तो मां के लिए सभी दिन एक सामान ही होते हैं पर मदर्स डे (Mother’s Day 2022) एक ऐसा दिन है, जो केवल मां के लिए पूरी तरह समर्पित होता है. ये ख़ास दिन मई महीने के दूसरे हफ़्ते के रविवार को मनाया जाता है.

indianexpress

पर क्या आपको ये पता है कि आख़िर कब से मदर्स डे मनाया जा रहा, इसका इतिहास क्या है, इस साल की थीम क्या है, आदि. इस मदर्स डे स्पेशल आर्टिकल में हम यही जानने जा रहे हैं:  

Mother’s Day 2022

मदर्स डे का इतिहास क्या है (Mother’s Day History) 

historyadventures

परिवार और बच्चों के प्रति मां के बलिदान, नि:स्वार्थ प्रेम, सम्मान और समर्पण के लिए मदर्स डे (मातृ दिवस) मनाया जाता है. साल 1908 में अमेरिका में मदर्स डे को मनाने की शुरुआत हुई थी. मदर्स डे (Mother’s Day) मनाने की शुरुआत एना जार्विस (Anna Jarvis) एक अमेरिकी महिला द्वारा किया गया था. कहा जाता है कि, इस दिन अमेरिकी महिला एना जार्विस ने अपने मां के सम्मान के लिए मदर्स डे मनाने की शुरुआत की थी. आपको बता दूं, एना जार्विस एक शांति कार्यकर्ता भी थीं. 

2022 में मदर्स डे कब है? (Mother’s Day 2022) 

latestly

मदर्स डे की कोई एक तय तारीख़ नहीं होती पर ये हर साल मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है. इसलिए इस 8 मई 2022 के दिन मदर्स डे (Mother’s Day 2022) मनाया जाएगा, तो चलिए अब जानते हैं मदर्स डे को मनाने के महत्व के बारे में. 

मदर्स डे का महत्व क्या है? (Importance of Mother’s Day) 

goodhousekeeping

मदर्स डे, मां के प्रति सम्मान और प्रेम व्यक्त करने के लिए मनाया जाने वाला ख़ास दिन होता है. इस दिन को इसलिए भी महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि मदर्स डे (Mother’s Day 2022 in Hindi) पूरी दुनिया में बड़े पैमाने पर मनाया जाता है. मदर्स डे के दिन पूरी दुनिया में मां के त्याग, योगदान, समाज और हम सभी की ज़िंदगी में मां की क्या भूमिका है और वो हमारे लिए कितनी ख़ास हैं इस बात पर प्रकाश डालता है. 

मदर्स डे को कैसे मनाते हैं? (How to Celebrate Mother’s Day) 

pharmeasy

मदर्स डे (Mother’s Day 2022 in India) के दिन लोग अपनी मां को ख़ुश करने के लिए और अपने प्यार को व्यक्त करने के लिए गिफ़्ट देते हैं. इसके अलावा, लोग मदर्स डे पर केक काटते हैं, तो कोई मदर्स डे के मौक़े पर अपनी मां के लिए उनका फ़ेवरेट खाना बनाते हैं. सबके अपनी मां के प्रति प्यार, सम्मान व्यक्त करने के तरीक़े अलग-अलग होते हैं.  

मदर्स डे कोट्स (Mothers Day Quotes in Hindi) 

smartphonebio

हर रिश्ते में मिलावट देखी कच्चे रंगों की सजावट देखी
लेकिन सालों साल देखा है मां को 
उसके चेहरे पर ना कभी थकावट देखी
ना ममता में कभी मिलावट देखी.
Happy Mother’s Day…!!!

dynamitenews

मंज़िल दूर और सफ़र बहुत बाकी है

छोटी सी ज़िंदगी की फ़िक्र बहुत है
पीछे ढकेल देती ये मतलबी दुनिया हमें
लेकिन मां की दुआओं में असर बहुत है.
हैप्पी मदर्स डे मां !

Mother’s Day 2022

dynamitenews

ऊपर जिसका अंत नहीं उसे आसमां कहते हैं

इस जहां में जिसका अंत नहीं उसे मां कहते हैं.
हैप्पी मदर्स डे मम्मा !

rd

प्यारी मां, सबसे न्यारी मां, धरती पर भगवान है मां 

दिल के दरवाज़े खोलती मां, जीवन जीना सिखाती मां.
हैप्पी मदर्स डे !!! 

सभी मांओं को इस मदर्स डे (Mother’s Day 2022) पर ढेर सारा प्यार.

ये भी पढ़ें: Happy Mother’s Day Wishes In Hindi: अपनी मां को ये 35+ विशेस और कोट्स भेजकर दें मदर्स डे की बधाई