लग्ज़री कार्स से चलना अमीरों का शौक़ होता है. बात अगर भारत की सबसे महंगी कार की हो तो सबसे पहले जेहन में अरबपतियों का नाम आता है. मुकेश अंबानी(Mukesh Ambani) भारत के दूसरे सबसे अमीर शख़्स हैं उनके पास वैसे तो कई गाड़ियां हैं पर उन्होंने हाल ही में एक और कार अपने कार के काफ़िले में शामिल की है.

Mukesh Ambani
Source: forbesindia

इस कार का नाम है Rolls Royce Cullinan इसे इन्होंने हाल ही में ख़रीदा है. इस कार की क़ीमत कई छोटी-मोटी कंपनियों के सालाना टर्नओवर के जितनी है. रिलायंस इंडस्ट्रीज(Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी के लग्ज़री लाइफ़स्टाइल के चर्चे न हो ऐसा हो ही नहीं सकता. इस बार भी कुछ ऐसा ही हुआ है. उन्होंने भारत की सबसे महंगी SUV कार ख़रीदी है. इस कार की ख़ासियत क्या है और इसके लिए उन्होंने कितने रुपये ख़र्च किए हैं, चलिए आपको पूरी डिटेल्स दे देते हैं.

ये भी पढ़ें: मुकेश अंबानी भारत के सबसे सफ़ल Businessman क्यों हैं? इस सवाल का जवाब है उनके इन 9 Business Lessons में 

13 करोड़ रुपये से अधिक है क़ीमत

Source: lifeberrys

मुकेश अंबानी ने जो अल्ट्रा प्रीमियम रॉल्स रॉयल कलिनन ख़रीदी है उसकी क़ीमत लगभग 13.1 करोड़ रुपये है. ये कार दुनिया में बस कुछ गिने चुने लोगों के पास ही है. इस कार का लुक और फ़ीचर्स बहुत ही अलग हैं जिसकी वजह से ये महंगी कार्स में शामिल है. 31 जनवरी को उन्होंने इस कार रजिस्ट्रेशन मुंबई में करवाया था.

ये भी पढ़ें: बेहद आम सी ज़िन्दगी जीते हैं, देश के सबसे ख़ास बिज़नेसमैन, मुकेश अंबानी  

सिर्फ़ नबंर के लिए दिए 12 लाख रुपये  

Source: gomechanic

आरटीओ के अधिकारियों के मुताबिक, उन्होंने अपनी कार के लिए ख़ास नंबर चुना है. अंबानी ने इस कार के लिए 0001 का वीआईपी नंबर चुना है. इस नंबर को पाने के लिए उन्होंने 12 लाख रुपये ख़र्च कर दिए. इतने में तो आम आदमी एक नहीं दो-दो कार ख़रीद लेता. यही नहीं उन्होंने इस कार का 15 साल तक के लिए 20 लाख रुपये टैक्स भी एडवांस में दे दिया है. प्लस 40 हज़ार रुपये रोड टैक्स.

मुकेश अंबानी की कार की क्या है ख़ासियत?

 Rolls-Royce Cullinan
Source: carbuzz

Rolls-Royce Cullinan कार वैसे तो साल 2018 में लॉन्च हुई थी. तब इसकी क़ीमत लगभग 7 करोड़ रुपये थी. Auto एक्सपर्ट्स के अनुसार, अंबानी ने इस कार काफ़ी कुछ मॉडिफ़ाई करवाया है. इसलिए उन्हें ये कस्टमाइज़्ड कार काफ़ी महंगी पड़ी है. लग्ज़री SUV रॉल्स रॉयस कलिनन का वज़न क़रीब 2.5 टन है. इसकी  टॉप स्पीड 250 किलोमीटर प्रति घंटा है. इसमें 6749 cc का V12 पेट्रोल इंजन लगा है, ये 563 BHP की पावर और 850 NM टॉर्क जेनरेट कर सकता है. 

नाम भी है ख़ास

Mukesh Ambani Rolls-Royce Cullinan
Source: abcnews

इस कार का रंग भी सबसे जुदा है. ये Tuscan Sun कलर की कार है. ये कार All-Wheel Drive और All-Wheel Steer System से लैस है. इसे बनाने वाली कंपनी Rolls-Royce ने इसका नाम दुनिया के सबसे महंगे हीरे पर रखा है. उनका कहना है कि ये कार हर तरह के वातावरण और परिस्थितियों में चलने वाली लग्ज़री एसयूवी है. इसकी बॉडी भी दूसरी कार्स से बहुत हाई है.   

मुकेश अंबानी के शौक़ भी बड़े-बड़े हैं.