अंबानी परिवार के बच्चों का नाम सुनते ही आप सोचने लगते होंगे कि भई ये तो चांदी की चम्मच मुंह में लेकर जन्मे थे. इनको न तो पढ़ाई करने की ज़रूरत रही होगी न ही करियर की. मगर ऐसा बिलकुल नहीं है. अंबानी परिवार ने अपने बच्चों को बिलकुल आम लोगों की तरह सख़्त अनुसाशन वाले माहौल में पाला-पोसा है. उन्हें पब्लिक ट्रांसपोर्ट से ट्रैवल करना पड़ता था और आम लोगों की तरह ही बचपन में 5 रुपये पॉकेट मनी मिलती थी. 

ambani family
Source: patrika

भले ही इन्हें भविष्य में अपने परिवार का बिज़नेस ही संभाला है, लेकिन इसका मतलब ये कतई नहीं कि इनकी पढ़ाई-लिखाई से कुछ समझौता किया गया होगा. चलिए इसी बात पर जानते हैं कि एशिया और भारत के सबसे अमीर घराने से ताल्लुक रखने वाले बच्चों के पास कौन-कौन सी डिग्रियां हैं. 

ये भी पढ़ें: क़िस्मत वालों को ही मिलती है ये 11 Royal Jobs, लाखों-करोड़ों रुपये है सैलरी 

1. आकाश अंबानी 

आकाश अंबानी(Akash Ambani) ने अपनी स्कूलिंग धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल से पूरी की है. इसके बाद वो अमेरिका की Brown University में पढ़ने चले गए. यहां से इन्होंने Economics सब्जेक्ट में अपनी ग्रेजुएशन की है. 

Akash Ambani
Source: superstarsbio

2. ईशा अंबानी 

आकाश की जुड़वां बहन हैं ईशा अंबानी. इन्होंने मनोविज्ञान में Yale यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की है. इसके बाद ईशा ने MBA Stanford यूनिवर्सिटी से पूरा किया और अपने पापा का फ़ैमिली बिज़नेस जॉइन कर लिया.

Isha Ambani
Source: rojgarsamachar

3. अनंत अंबानी 

अनंत अंबानी मुकेश अंबानी के सबसे छोटे बेटे हैं. इन्होंने स्कूलिंग धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल से की है. इन्होंने भी Brown University से अपनी ग्रेजुएशन की है. 

Anant Ambani
Source: businesstoday

4. जय अनमोल अंबानी 

अनिल अंबानी के बेटे हैं जय अनमोल. इन्होंने मुंबई के Cathedral And John Connon स्कूल से 12वीं की है. इन्होंने यूके के Warwick Business School से BSc की है. इसके बाद ये भी अपने परिवार के बिज़नेस में हाथ बंटाने लगे. 

Jai Anmol Ambani
Source: business

5. जय अंशुल अंबानी 

जय अंशुल अंबानी ने भी अपने भाई के स्कूल से ही 12वीं तक पढ़ाई की है. अंशुल ने NYU Stern School Of Business से बिजनेस मैनेजमेंट की डिग्री हासिल की है. ये भी अपने पिता के व्यापार को आगे बढ़ाने में मदद कर रहे हैं. 

Source: bollywoodshaadis

अंबानी परिवार के बारे में कुछ और जानना चाहते हैं, तो कमेंट बॉक्स में हमसे ज़रूर साझा करें.