Mumbai Rich Businessmen: मुंबई को भारत की आर्थिक राजधानी कहा जाता है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, ये दुनिया का 9वां सबसे बड़ा शहर है, जहां सबसे ज़्यादा करोड़पतियों की संख्या है. अब देश की आर्थिक राजधानी में करोड़पति नहीं होंगे तो और कहां होंगे. मुंबई तब से बिज़नेसमैन और रिच क्लास लोगों का आकर्षण बना हुआ है, जब से ईस्ट इंडिया कंपनी ने 17वीं सदी में इसकी ज़मीन को ब्रिटिश सरकार से लीज़ पर लिया था.

तो चलिए जान लेते हैं कि वो मुंबई के उन बिज़नेसमैन के बारे में हैं, जिनकी अमीरियत का कोई हिसाब नहीं है. (Mumbai Rich Businessmen)

Mumbai Rich Businessmen

1. मुकेश अंबानी

ये नाम तो टॉप पर आना ही था. हालांकि, गौतम अडानी ने मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) को एशिया के सबसे अमीर लोगों की सूची से नीचे खिसका दिया था. लेकिन रिपोर्ट्स की मानें, तो मुकेश अंबानी ने अपनी पोज़ीशन वापस हासिल कर ली है. रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के चेयरमैन मुकेश अंबानी धरती के 10वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं. वो मुंबई में अपने बंगले एंटीलिया में रहते हैं, जिसे दुनिया का दूसरा सबसे महंगा घर कहा जाता है. मुकेश अंबानी की नेट वर्थ 91.5 बिलियन डॉलर (69,50,01,06,00,00 रुपये) के क़रीब है. 

mukesh ambani
Source: forbesindia

ये भी पढ़ें: ये हैं दिल्ली के 8 अरबपति बिज़नेसमैन, शिव नाडर से लेकर राजीव सिंह तक के नाम हैं इसमें शामिल

2. कुमार बिड़ला

बिड़ला परिवार से होने के कारण, कुमार बिड़ला (Kumar Birla) को साल 1995 में अपने पिता आदित्य बिड़ला की मृत्यु के बाद ये कंपनी विरासत में मिली. उनकी कंपनी ने तब से लगातार अपने बिज़नेस का विस्तार किया है. टेलीकॉम इंडस्ट्री में उन्होंने अपनी कंपनी आइडिया की वोडाफ़ोन के साथ पार्टनरशिप की थी, जो अब भारत के लीडिंग टेलीकॉम ऑपरेटर्स में से एक है. वो अभी अपनी फ़ैमिली के साथ मालाबार हिल्स में जटिया हाउस में रहते हैं. उनकी नेट वर्थ 11.8 बिलियन डॉलर (8,96,21,23,60,000 रुपये) है. (Mumbai Rich Businessmen)

kumar birla
Source: forbesindia

3. उदय कोटक 

कोटक महिंद्रा बैंक के मैनेजिंग डायरेक्टर उदय कोटक (Uday Kotak) भारत के सबसे अमीर बैंकर्स में से एक हैं. उन्होंने अपने बैंक को 80 के दशक में देश में एक मजबूत आधार के रूप में शुरू किया था. वो मुंबई के दक्षिणी हिस्से में रहते हैं. उनका हमेशा से एक प्रोफ़ेशनल क्रिकेटर बनने का सपना था, लेकिन क़िस्मत ने उन्हें बिज़नेस के क्षेत्र में ला दिया. उनकी नेट वर्थ 10.7 बिलियन  (8,12,69,60,30,000 रुपये) है. 

uday kotak
Source: economictimes

4. दिलीप संघवी

सन फार्मा, दुनिया की चौथी सबसे बड़ी जेनेरिक निर्माता कंपनी के मेकर दिलीप संघवी (Dilip Shanghvi) का उदय दशकों पहले शुरू हुआ, जब उन्होंने अपने पिता से उधार लिए गए धन का उपयोग करके कंपनी शुरू की. हालांकि, कई घोटालों की सीरीज़ ने उनकी क़िस्मत पर विपरीत प्रभाव डाला है, लेकिन वो अभी भी 12.8 बिलियन डॉलर (9,72,16,25,60,000 रुपये) की संपत्ति के साथ अमीर बिज़नेसमैन की सूची में बने हुए हैं. वो जुहू के उपनगरों में रहते हैं. (Mumbai Rich Businessmen)

dilip shanghvi
Source: gqindia

5. रतन टाटा

रतन टाटा (Ratan Tata) का नाम दिग्गज उद्योगपतियों में शुमार हैं. टाटा समूह (Tata Group) को दुनिया के सबसे विशाल कॉरपोरेट घरानों में से एक बनाने में रतन टाटा की भूमिका अहम है. हालांकि, इतने बड़े कारोबारी साम्राज्य को दशकों से संभालने के बावजूद उनके व्यक्तित्व का मुख्य आकर्षण सादगी है. वो कोलाबा में अपने रिटायरमेंट होम में रहते हैं. उनकी कुल संपत्ति 1 बिलियन डॉलर (75,95,02,00,000 रुपये) है. 

ratan tata
Source: indiatimes

ये भी पढ़ें: रतन टाटा: वो बिज़नेसमैन जिसने अकेले अपनी काब़िलियत के दम पर टाटा ग्रुप को नई ऊंचाईयों तक पहुंचाया

6. राधाकिशन दमानी

ये बिज़नेसमैन D मार्ट के निवेशक और फ़ाउंडर हैं. वो मुंबई के अल्टामाउंट रोड पर रहते हैं. उन्होंने अपने बिज़नेस की शुरुआत मुंबई की एक सिंगल दुकान से की थी. आज उनके पूरे भारत में क़रीब 225 स्टोर्स हैं. उनकी नेट वर्थ 10 बिलियन डॉलर (7,59,50,20,00,000 रुपये) के क़रीब है.

radhakishan damani
Source: financialexpress

7. साइरस पूनावाला

सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर साइरस पूनावाला (Cyrus Poonawalla) मुंबई में समुद्र के किनारे एक आलीशान बंगले लिंकन हाउस में रहते हैं. उन्होंने साल 1966 में अपनी कंपनी की शुरुआत की थी. उनकी कंपनी मुख्य रूप से अलग-अलग बीमारियों के लिए वैक्सीन बनाने का काम करती है. कोरोना महामारी के दौर में भी उनकी कंपनी द्वारा निर्मित वैक्सीन का अहम योगदान रहा है. साइरस पूनावाला की नेट वर्थ 11.5 बिलियन डॉलर (8,73,42,73,00,000 रुपये) है. 

cyrus poonawalla
Source: wsj

8. सुभाष चन्द्र

एसेल ग्रुप के चेयरपर्सन सुभाष चंद्रा (Subhash Chandra) एक बिज़नेसमैन, टेलीविज़न पर्सनैलिटी, मोटिवेशन स्पीकर और परोपकारी व्यक्ति हैं. उन्होंने भारत का पहला सैटेलाइट चैनल ज़ी टीवी भी बनाया था. उनके ग्रुप का विस्तार मनोरंजन पार्क, पैकेजिंग, बुनियादी ढांचे और लॉटरी सहित विभिन्न क्षेत्रों में है. वो 2.1 बिलियन डॉलर (1,59,52,05,15,000 रुपये) की संपत्ति के मालिक हैं.

subhash chandra essel group
Source: dnaindia

9. नुस्ली वाडिया

नुस्ली वाडिया (Nusli Wadia) मुंबई के सबसे पुराने बिज़नेस हाउस में से एक वाडिया ग्रुप के मालिक हैं. वो ब्रिटेनिया इंडस्ट्रीज़ और बॉम्बे डाइंग के भी मालिक हैं. नस्ली वाडिया की नेट वर्थ 10 बिलियन डॉलर (7,59,50,20,00,000 रुपये) है.

nusli wadia
Source: indiaaheadnews

10. आदि गोदरेज

गोदरेज ग्रुप के चेयरपर्सन आदि गोदरेज (Adi Godrej) एक भारतीय बिज़नेसमैन और उद्योगपति हैं. इस ग्रुप ने साल 1918 में भारत का पहला वेजिटेबल ऑइल से बना साबुन लॉन्च किया था. वो मुंबई के उपनगरीय साइड में रहते हैं. आदि गोदरेज की नेट वर्थ 2.5 बिलियन डॉलर (1,89,85,32,50,000 रुपये) है.

adi godrej
Source: dnaindia

मुंबई में तो भारी तादाद में करोड़पति बसे हैं.