Oil-free Snacks: डाइटिंग या फिर वेट कम करने की जब कोशिश करते हैं तो ये मुएं स्नैक्स हमको आकर चिढ़ाने लगते हैं. ख़ासकर शाम की चाय के वक़्त इन्हें दरकिनार करना मुश्किल हो जाता है. अगर आप भी इन लोगों में से हैं को तो टेंशन की कोई बात नहीं है.

tea
gulfnews

वज़न कम करते समय भी आप स्नैक्स का लुत्फ़ उठा सकते हैं. बस इन्हें चूज करते समय ध्यान रखें की वो ऑयल फ़्री और ग्रेन बेस्ड यानी अनाज आधारित हों. HT Lifestyle से एक इंटरव्यू में बात करते हुए Snaqary के को-फ़ाउंडर आंचल अबरोल ने कुछ Oil-free Snacks के बारे में बताया है. इन्हें आप डाइटिंग या वज़न कम करते समय भी चाय के साथ इंजॉय कर सकते हैं.

ये हैं वो ऑयल फ़्री स्नैक्स जिन्हें आप आराम से चाय के साथ खा सकते हैं…

ये भी पढ़ें: मिट्टी के बर्तन में बनी डिशेज पसंद हैं, तो इनमें खाना बनाने के ये 5 ज़बरदस्त फ़ायदे भी जान लो

1. मखाना (Makhana)

Makhana
theloveofspice

मखाने को Chess Nuts भी कहते हैं. इसे आप इवनिंग स्नैक्स में शामिल कर सकते हैं. आपको बस इन्हें पैन में रोस्ट कर चाट मसाला डालकर आराम से इंजॉय कर सकते हैं. ये बहुत ही हेल्दी ऑप्शन है. 

ये भी पढ़ें: ब्रिटिशर्स का वो Tea अभियान, जिसकी वजह से भारत में रेलवे स्टेशन से लेकर घर तक मशहूर हो गई चाय

2. कोथमीर वड़ी (Coriander Vadis)

coriander vadis
pinimg

धनिया और बेसन से बनती हैं स्वादिष्ट कोथमीर वड़ी. इन्हें भी Tea के साथ खाया जा सकता है. चाय के लिए ये परफ़ेक्ट तेल रहित स्नैक है जिसे आप स्टीमर में बना सकते हैं. 

 3. मूंगफली (Caramelised Peanuts)

Caramelised Peanuts
thespruceeats

मसालेदार भुनी मूंगफली एक अच्छा ऑप्शन है. इन्हें भी पैन में बिना तेल के भून इनमें अपनी चॉइस का मसला एड कर सकते हैं. 

4. शकरकंद के चिप्स (Sweet Potato Chips)

sweet potato chips
shopify

आप चाहें तो चिप्स भी चाय के साथ ले सकते हैं, बस शर्त इतनी है कि वो आलू की नहीं शकरकंद की होनी चाहिए. इन्हें आप घर में आसानी से माइक्रोवेव की मदद से बना सकते हैं. 

5. भुने हुए सूखे मेवे (Roasted Dried Fruits)

Roasted Dried Fruits
amazonaws

काजू, बादाम, मूंगफली, पिस्ता जैसे अलग-अलग प्रकार के मेवों को भून कर उनमें मसाले एड करें. ये भी एक हेल्दी स्नैक है.

6. बीज (Seeds)

कद्दू, सूरजमुखी, तरबूज, सोयाबीन और तिल ये कुछ बीज हैं जो वज़न कम करने में आपकी मदद करेंगे. इनको भूनकर काले नमक और काली मिर्च के साथ मज़े से चाय के साथ खाया जा सकता है. 

7. डाइट चिवड़ा (Diet Chiwda)

Diet Chiwda
global

मार्केट में अलग-अलग तरह के डाइट चिवड़ा आपको मिल जाएंगे. आप चाहें तो इन्हें घर पर भी बना सकते हैं. शाम की चाय के साथ इन्हें खाया जा सकता है. ये वज़न कम करने में आपकी हेल्प करता है. 

8. खाखरा (Khakhra)

Khakhra
archanaskitchen

चाय के साथ कुछ स्वादिष्ट और पौष्टिक स्नैक खाने का मन है तो आप खाखरा बना सकते हैं. इन्हें बनाते समय बस ध्यान रखें कि आपको बहुत कम पॉम ऑयल में इन्हें सेंकना है. बाज़ार में भी ऑयल फ़्री या कम तेल में बना खाखरा आपको मिल जाएगा.

अब शाम की चाय के साथ स्नैक्स बनाने की भी टेंशन ख़त्म.