Oily Skin Care Tips: गर्मी के दिनों में धूल, मिट्टी और पीसने के अलावा एक और बड़ी समस्या होती है ऑयली स्किन की. ऑयली स्किन होने पर चेहरा बहुत भारी-भेारी लगता है और न ही कोई क्रीम लगाने का मन करता है. ऑयली स्किन में पिंपल्स भी ज़्यादा होते हैं.ऑयली स्किन वालों को ज़्यादा ध्यान रखने के साथ-साथ परहेज भी करना पड़ता है, जिससे कि उनकी ये समस्या कम हो सके. अगर ऑयली स्किन की समस्या को कम करना है तो पहले इसके कारण और फिर इसके उपाय (Summer Skin Care Tips in Hindi) दोनों जानने बहुत ज़रूरी हैं.

Oily Skin Care Tips
Source: samacharnama

Oily Skin Care Tips

ये भी पढ़ें: वो 10 स्किन केयर टिप्स जो लंबे समय तक मास्क पहनने वालों को ज़रूर अपनानी चाहिए

सबसे पहले ये जानते हैं कि ऑयली स्किन के कारण क्या है?

स्किन ऑयली (Oily Skin Care Tips) होने की वजह स्ट्रेस लेना, ऑयली चीज़े ज़्यादा खाना, हार्मोन्स इम्बैलेंस, अनहेल्दी खाना या जंक फ़ूड खाना और चेहरे की सफ़ाई ठीक से न करना होती है. इतना ही नहीं प्रेगनेंसी और पीरियड्स के दौरान भी महिलाओं को ऑयली स्किन की समस्या बढ़ जाती है. साथ ही जिन लोगों की स्किन से सीबम ज़्यादा निकलता है उनकी भी स्किन ऑयली रहती है.

Oily Skin Tips
Source: cdn

ऑयली स्किन को दूर करने के लिए बाज़ार में महंगी-महंगी क्रीम्स मिलती हैं, जिनके साइड इफ़्केट्स भी होते हैं. इसलिए ऑयली स्किन को दूर करना चाहती हैं तो कॉस्मेटिंक प्रोडक्ट की जगह घर की बनी चीज़ों (Home Remedies for Oily Skin in Hindi) को ज़्यादा यूज़ करें. इससे ऑयली स्किन (Oily Skin Care Tips) की समस्या बिना किसे नुकसान के दूर होगी.

Home Remedies for Oily Skin in Hindi
Source: avogel

ऑयली स्किन दूर करने के घरेलू-नुस्खे (Home Remedies For Oily Skin)

1. नींबू का रस, शहद और दूध (Lemon Juice, Honey And Milk)

विटामिन C से भरपूर नींबू सिट्रिक एसिड का मुख्य सोर्स है और ये एंटीसेप्टिक है जो त्वचा को कई समस्याओं से बचाता है. इसलिए एक कटोरी में 1 चम्मच नींबू का रस डालें और उसमें आधा चम्मच शहद और थोड़ा सा दूध मिला लें. फिर इसे 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर छोड़ दें. सूखने के बाद धो लें.

Lemon Juice, Honey And Milk
Source: fashionlady

2. दही (Curd)

दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो स्किन को साफ़ कर टैनिंग और दाग़-धब्बों से बचाता है. साथ ही चेहेर के ऑयल को भी कम करता है. इसलिए, दही को चेहरे पर 10 मिनट लगाकर छोड़ दें फिर धो लें. ऐसा दिन में दो बार तो करें ही.

Curd
Source: india

3. टमाटर (Tomato)

टमाटर में विटामिन C के साथ-साथ कई ऐसे तत्व होते हैं, जो एस्ट्रिंजेंट का काम करते हैं और तैलीय त्वचा को दूर करते हैं. इसे लगाने के लिए आधा टमाटर लें और उसे चेहरे पर रगड़ें, जिससे टमाटर का रस आपकी स्किन के अंदर तक जाए फइर इसे थोड़ी देर रखकर धो लें. टमाटर में ऑयल सोखने के गुण होते हैं.
ये भी पढ़ें: महिलाओं की तरह पुरुषों को भी स्किन केयर की ज़रूरत होती है, ये हैं आदमियों के लिए 10 Skin Care Tips

Tomato
Source: zoomtventertainment

4. ब्लॉटिंग पेपर (Blotting Paper)

Blotting Paper स्किन से एक्सट्रा ऑयल को सोखता है इसलिए जिनकी ऑयली स्किन है उन्हें ब्लॉटिंग पेपर हमेशा रखना चाहिए.

Blotting Pape
Source: wwmindia

5. फेस वॉश करें (Wash Your Face)

गर्मियों में जितना ज़्यादा हो चेहरे को धोएं. इससे ऑयली स्किन से छुटकारा पाने में मदद मिलती है, लेकिन फ़ेश वॉश वही इस्तेमाल करें जो आपके चेहरे को सूट करे. फ़ेस वॉश करने के लिए Cleanser का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

Wash Your Face
Source: healthdigest

6. टोनर (Toner)

चेहरे को साफ़ करने के लिए टोनर बहुत ज़रूरी होता है. ये चेहरे की सारी गंदगी को निकालकर उसे साफ़ करता है और त्वचा से तैलीयपन दूर होता है.

Toner
Source: tiphero

7. फ़ेस मास्क (Face Mask)

ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए आप घर पर बना मुल्तानी मिट्टी का फ़ेस मास्क लगा सकते हैं. इससे स्किन को ठंडक मिलेगी और चेहरे में ताज़गी बनी रहेगी. इसके अलावा, एलोवेरा और हल्दी फ़ेस पैक, ओटमील और शहद फ़ेस पैक, बेसन और दही फ़ेस पैक लगाएं.

Face Mask
Source: herzindagi

8. जोजोबा ऑयल (Jojoba Oil)

ऑयली स्किन के लिए जोजोबा ऑयल परफ़ेक्ट रहता है. इसलिए इसे लगाने से मुहांसे और ऑयली त्वचा की समस्या दूर होती है. इसे हफ़्ते में दो से तीन बार लगाएं. इसके लिए, हीलिंग क्ले और जोजोबा तेल को मिक्स करके फ़ेस मास्क बना लें फिर लगाएं.

Jojoba Oil
Source: hearstapps

9. अंडे का सफ़ेद भाग (Egg White)

विटामिन ए से भरपूर अंडे का सफ़ेद भाग चेहरे से तेल की समस्या को दूर करता है. इसलिए अंडे के सफ़ेद भाग में नींबू का रस मिलाकर लगाने से स्किन ग्लोइंग होती है.

Egg White
Source: cdnparenting

10. स्क्रब करें (Scrubbing)

ऑयली स्किन होने से डेड स्किन सेल्स और गंदगी जम जाती है, जिससे चेहरे पर कील-मुंहासों की समस्या होने लगती है. इसलिए हफ़्ते में 1 बार स्क्रबिंग करने से इन सभी समस्याओं को दूर किया जा सकता है. स्क्रब वही लें, जिसमें Menthol और Eucalyptus हो. इससे स्किन ठंडी रहती है.

Scrubbing
Source: lifestyleguideonline

कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स की जगह घरेलू-नुस्खों (Oily Skin Care Tips) को अपनाएं.