Pangong Lake Interesting Facts: पांगोंग त्सो, जिसे हम पैंगोंग झील (Pangong Lake) भी कहते हैं उसको किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है. ऐसा हो ही नहीं सकता कि टूरिस्ट लद्दाख जाएं और पैंगोंग झील का दीदार किए बिना ही वापिस लौट आएं. ये झील लद्दाख़ जाने वाले टूरिस्ट का दशकों से मुख्य आकर्षण रही है. अगर आप ट्रेवलर हैं, तो ये झील आपकी विश लिस्ट में होनी पक्की है. आमिर ख़ान स्टारर फ़िल्म '3 इडियट्स' में इस झील को बेहद ख़ूबसूरती से दिखाया है, जिसको देखकर ऐसा लगता है कि क्या वास्तव में ऐसी कोई जगह है या हम कोई सुंदर सपना देख रहे हैं. ये जगह इतनी सुकून भरी है कि लोगों को यहां से वापिस आने का मन ही नहीं करता. इस झील में हिमालय की चोटी का प्रतिबिंब देखना बेहद लुभावना लगता है.     

pangong lake ladakh
Source: tripsavvy

ये झील अपनी ख़ूबसूरती के लिए ही नहीं फ़ेमस है, बल्कि इसके पीछे के दिलचस्प तथ्य इसे और इंट्रेस्टिंग टूरिस्ट स्पॉट बना देते हैं. आइए हम आज पैंगोंग झील के उन्हीं तथ्यों (Pangong Lake Interesting Facts) के बारे में जान लेते हैं.  

Pangong Lake Interesting Facts 

1. रंग बदलता है पानी  

क्या आपको पता है कि पैंगोंग झील का पानी रंग बदलता है? जी हां, हम बिल्कुल सच कह रहे हैं. ये झील अपनी कलर बदलने की क्षमता के लिए खासा पॉपुलर है. इसका रंग ब्लू के शेड्स से ग्रीन और फिर लाल में बदल जाता है.  

2. सर्दियों में बन जाती है बर्फ़  

ये दुनिया की सबसे अधिक ऊंचाई वाली झीलों में से एक है, जिसका पानी खारा है. ये समुद्र तल के 4350 मीटर ऊपर है. हालांकि, इसका पानी खारा है, इसके बावजूद इस झील का पानी सर्दियों में पूरा जम जाता है. (Pangong Lake Interesting Facts)

pangong lake
Source: tourmyindia

ये भी पढ़ें: लद्दाख भारत की एक ऐसी जगह है, जो भौगोलिक, राजनीतिक और ऐतिहासिक रूप से काफ़ी ख़ूबसूरत है

3. विवादित क्षेत्र में है स्थित  

ये झील विवादित क्षेत्र में है. इस झील का क़रीब 60 प्रतिशत हिस्सा चीन में है. वहीं इस झील का पूर्वी हिस्सा तिब्बत में स्थित है.  

4. इस झील में कोई जलीय जीवन नहीं है 

इस क्षेत्र के खारे पानी में बेहद कम माइक्रो वेजिटेशन है. इस वजह से झील में आपको कोई जलीय जीवन या मछलियां नहीं मिलेंगी. (Pangong Lake Interesting Facts)

pangong lake beauty
Source: kimkim

5. महासागर और नदियों में नहीं मिलता है झील का पानी  

ये खारे पानी की झील है और ये एक प्रकार का बंद जलसंभर है. इसका मतलब होता है कि ये अपने पानी को बरक़रार रखता है और अन्य बाहरी नदियों जैसे जलसागर और निकायों में जाकर नहीं मिलता है.  

6. स्पंगमिक गांव तक ही है टूरिस्ट को जाने की अनुमति 

टूरिस्ट को सिर्फ़ स्पंगमिक गांव तक ही जाने की अनुमति है. ऐसा इसलिए क्योंकि ये झील सीनो-भारत बॉर्डर के काफ़ी क़रीब है. 

pangong lake camping
Source: travelogyindia

ये भी पढ़ें: लद्दाख की सभ्यता को करीब से जानना है, तो वहां की संस्कृति से जुड़ी ये 7 बातें ज़रूर जान लें

7. 134 किलोमीटर है कुल लंबाई 

ये झील क़रीब 5 किलोमीटर चौड़ी है. इसकी कुल लंबाई 134 किलोमीटर है, जोकि काफ़ी ज़्यादा है.  

8. होता है आइस स्केटिंग फ़ेस्टिवल का आयोजन  

चूंकि सर्दियों में झील का पानी जम कर सॉलिड हो जाता है, इसलिए उस दौरान यहां आइस स्केटिंग फ़ेस्टिवल का भी आयोजन होता है. इसमें दुनियाभर के प्रतिभागी हिस्सा लेते हैं. इस कार्यक्रम में स्थानीय लोग भी अपनी प्रतिभा दिखाते हैं.  

pangong lake ice skating
Source: thebridge

ये भी पढ़ें: Then & Now की इन 10 तस्वीरों में देखिये पहले और अब के लद्दाख में किस तरह के बदलाव आये हैं

अब तो मेरा इस झील का तुरंत टूर करने का मन कर रहा है.