कहते हैं किसी के भी दिल का रास्ता पेट से होकर जाता है और इस रास्ते को जो आसानी से तय कर पाता है वो है भारतीय खाना (Indian Food). भारत में खाने के वैरायटी और ज़ायके इतने ज़्यादा हैं कि सिर्फ़ भारत ही नहीं विदेशों में भी इनके बड़े फ़ैन हैं. भारतीय खाने की ख़ुशबू बारतीय घरों के अलावा विदेशों के घरों से भी आती है क्योंकि कुछ भारतीय डिशेस हैं जो विदेशों में उतनी ही फ़ेमस हैं जितनी की भरात में.

Indian Food
Source: blueosa

ये रहीं वो भारतीय डिशेस (Indian Food) जो विदेशों के पेट पर राज करती हैं. 

ये भी पढ़ें: गुजराती लोगों का खाना कैसा होता है, उसी का जवाब है गुजरात के ये 22 पारंपरिक व्यंजन

Indian Food

1. बिरयानी (Biryani)

बिरयानी, ख़ुशबूदार मसाले और मीट या अंडे से बनने वाली ये डिश भारत में मुसलमानों का सबसे फ़ेवरेट व्यंजन है. इसे सिर्फ़ मुस्लिम ही नहीं, बल्कि हिंदुओं के परिवार में भी बड़े शौक़ से खाया जाता है. ये विदेशों में भी उतनी ही फ़ेमस है.

Biryani
Source: sulthansbiriyani

2. पापड़ी चाट (Papdi Chaat)

पापड़ी चाट सबसे फ़ेवरेट और लजीज़ स्ट्रीट फ़ूड है, जिसे यहां तो जमकर खाया जाता ही है विदेश में भी खाया जाता है.

Papdi Chaat
Source: whiskaffair

3. बटर चिकन (Butter Chicken)

खड़े मसालों की ख़ुशबू से बने बटर चिकन की ख़ुशबू विदेश तक पहुंच चुकी है तभी तो विदेशों में भी इसे खाया जाता है.
 
ये भी पढ़ें: ये हैं वो 5 कोरियन डिश जो भारतीय व्यंजनों से मेल खाती हैं, एक बार ज़रूर खाकर देखना

Butter Chicken
Source: licious

4. तंदूरी चिकन (Tandoori Chicken)

तंदूरी चिकन किसी भी पार्टी का जिसमें नॉनवेज प्रोमी हों उसका बेस्ट स्टार्टर है. इसे स्पाइसी मसालों और तेल के साथ  ग्रिल किया जाता है. इसे आप प्याज़ के लच्छों या फिर पुदीने की हरी चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं.

Tandoori Chicken
Source: healthyrecipesblogs

5. मसाला चाय (Masala Chai)

भारतीयों का चाय प्रेम तो किसी से छुपा नहीं है और हम प्रेम फैलाने में माहिर हैं इसीलिए शायद हमारी चाय भी वहां तक पहुंच गई है. हमारे यहां चाय कई तरह से बनती है इसमें सबसे फ़ेवरेट चाय है मसाला चाय. मसाला चाय को बनाने के लिए बना बनाया मसाला आता है इसके अलावा घर पर अदरक, काली मिर्च, इलायची और लौंग डालकर बनाया जाता है.

Masala Chai
Source: carameltintedlife

6. चिकन टिक्का मसाला (Chicken Tikka Masala)

चिकन टिक्का मसाला भले ही भारतीय डिश (Indian Food) नहीं है. ये एक ब्रिटिश डिश है और ये बारत और विदेश दोनों जगह फ़ेमस है.

Chicken Tikka Masala
Source: toiimg

7. रोगन जोश (Rogan Josh)

रोगन जोश ये कश्मीर की पारंपरिक डिश है, जिसे मुग़ल लेकर आए थे. ये मटन से बनती है और इसमें पड़ने वाले मसालों की वजह से लाल होती है. ये दुनिया में सबसे लोकप्रिय भारतीय भोजन में से एक है.

Rogan Josh
Source: wikimedia

8. राजमा चावल (Rajma Chawal)

राजमा चावल पंजाब की पारंपरिक डिश है और इसे दिल्ली हो या यूपी, भारत हो या विदेश हर जगह खाया जाता है. राजमा बनान के लिए इसे एक दिन पहले फुला देने से अच्छे और जल्दी बनेंगे. इसके बाद, चावल बना लें और दोनों का लुत्फ़ उठाएं.

Rajma Chawal
Source: aartimadan

9. कबाब (Kebabs)

मुग़लों की रसोई से निकली ये डिश विदेश तक फ़ेमस है. मुग़ल भारत में कबाब बनाने की कला की शुरुआत करने वाले पहले व्यक्ति थे. कबाब को लोग बड़े चाव से खाते हैं.

Kebabs
Source: andrewzimmern

10. पालक पनीर (Palak Paneer)

पालक पनीर, पनीर से बनने वाली स्वादिष्ट डिश है. स्वस्थ और स्वादिष्ट पालक पनीर हल्के मसालों से बनता है और ये दुनिया में सबसे लोकप्रिय भारतीय व्यंजनों में से एक है. 

Palak Paneer
Source: cookwithkushi

11. बर्फ़ी (Barfi)

गाढ़े दूध और चीनी से बनी बर्फ़ी की मिठास पूरी दुनिया में फ़ेमस है क्योंकि हम भारतीय खाना खाने के बाद मीठा न खाएं तो खाना अधूरा होता है. इसलिए बर्फ़ी अपनी मिठास विदेशों में भी बरकरार रखे है.

Barfi
Source: samudramarket

12. दाल मखनी (Dal Makhani)

यह एक और लोकप्रिय पंजाबी व्यंजन है जो समय के साथ लोगों की फ़ेवरेट लिस्ट में शामिल हुआ है. इसे रोटी या नान के साथ खाएं और दाल मखनी के स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें थोड़ा सा नींबू डाल लें.

Dal Makhani
Source: whiskaffair

13. मसाला डोसा (Masala Dosa)

साउथ इंडियन डिश डोसा एक हल्का व्यंजन है, जो पेट तो भरता ही है साथ ही भारी महसूस नहीं होने देता. इसे चावल और दाल और ओलों के साथ बनाया जाता है. डोसा को आम तौर पर नारियल की चटनी और सांभर के साथ खाया जाता है. 

Masala Dosa
Source: vismaifood

14. समोसा (Samosa)

बारिश हो और चाय-समोसा सोच कर ही मुंह में पानी आ आ जाता है. USA में इसे सब्ज़ी या मटन और चिकन के साथ भर कर बनाया जाता है. इसे घर पर भी आसानी से बनाया जा सकता है.

Samosa
Source: heatz

15. रसगुल्ला (Rasgulla)

रसगुल्ला एक प्रतिष्ठित भारतीय मिठाई है, जो बहुत मीठी होती है. विदेशियों को वैसे तो न ज़्यादा तीखा पसंद है और न ही ज़्यादा मीठा. इसके बावजूद, उन्हें ये स्पंजी रसगुल्ला बहुत पसंद आता है.

Rasgulla
Source: awesomecuisine

भारतीय खाने में टेस्ट के साथ-साथ प्यार भी भरपूर होता है.