Noorjahan Mango: गर्मियों का मौसम अपने चरम पर है. ऐसे में बाज़ारों में तरह-तरह के आम (Mango) भी दिखने लगे हैं. अभी मार्किट में आम आने की शुरुआत ही हुई है, लेकिन कुछ आमों (Mangos) ने अभी से गर्मी बढ़ानी शुरू कर दी है. ये मौसम की गर्मी नहीं, बल्कि पैसों की गर्मी है. सीज़न के इस शुरुआत में आम की क़ीमत बेहद ज़्यादा है. ऐसे में आम फ़िलहाल आम लोगों की पहुंच से काफ़ी दूर है. ज़रा सोचिये जिन आमों (Mangos) की क़ीमत हमेशा 1000 से 2000 रुपये प्रति किलो रहती है उनकी क़ीमत इस समय कितनी होगी?

ये भी पढ़ें: फलों के राजा 'आम' की इन 15 क़िस्मों की पहचान और ये कहां से आते हैं की जानकारी लाये हैं, देख लो!

आम (Mango)
Source: mangoesmumbai

आज हम आपको एक ऐसे ही आम के बारे में बताने जा रहे हैं जो अपनी क़ीमत ही नहीं, बल्कि अपने साइज़ के लिए भी काफ़ी मशहूर है. इस बेहद ख़ास आम (Mango) का नाम नूरजहां आम (Noorjahan Mango) है. अपने नायाब स्वाद और कई अन्य ख़ासियतों के चलते इसे आमों की मलिका (The Queen of Mangos) भी कहा जाता है. इस आम का ये नाम मुग़ल रानी 'नूरजहां' के नाम पर रखा गया है.

Noorjahan Mango
Source: economictimes

चलिए जानते हैं आमों की मलिका (The Queen of Mangos) नूरजहां आम (Noorjahan Mango) की और कौन-कौन सी ख़ासियतें हैं?

अफ़गानिस्तानी मूल की मानी जाने वाली आम की 'नूरजहां' प्रजाति के गिने-चुने पेड़ केवल मध्यप्रदेश के अलीराजपुर ज़िले के कट्ठीवाड़ा क्षेत्र में पाए जाते हैं. ये एक बेहद ख़ास किस्म का आम है जो देश के अन्य हिस्सों में नहीं देखा जाता है. 'नूरजहां आम' के पेड़ में अन्य आम के पेड़ों के मुक़ाबले फल कम लगते हैं. लेकिन जितने भी लगते हैं उनमें प्रत्येक आम का वजन 3 से 4 किलो के बीच होता है. 1 आम की क़ीमत 1000 से 2000 रुपये के बीच होती है. नूरजहां के भारी-भरकम फल तक़रीबन एक फुट तक लम्बे हो सकते हैं और इनकी गुठली का वजन 150 से 200 ग्राम के बीच होता है.

Noorjahan Mango

Noorjahan Mango, The Queen of Mangos
Source: zeenews

मध्यप्रदेश का कट्ठीवाड़ा इलाका गुजरात से सटा है. इस इलाक़े में नूरजहां आम (Noorjahan Mango) को उगाने वाले बेहद कम उत्पादक हैं. लेकिन इस साल 'आमों की मलिका' के रूप में मशहूर 'नूरजहां आम' के स्वाद के शौकीनों के लिए अच्छी ख़बर है. आम (Mango) की इस ख़ास किस्म के एक उत्पादक ने अनुमान जताया है कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो इस बार इसके केवल 1 आम का वजन 4 किलोग्राम से ज़्यादा रहने वाला है.

Noorjahan Mango, The Queen of Mangos
Source: thebetterindia

इसके उत्पादक शिवराज सिंह जाधव का कहना है कि, 'इस बार मेरे बाग में नूरजहां आम (Noorjahan Mango) के 3 पेड़ों पर कुल 250 फल लगे हैं. ये फल 15 जून तक पककर बिक्री के लिए तैयार हो जायेंगे और इसके 1 आम का अधिकतम वजन 4 किलोग्राम के पार जा सकता है. इस बार 1 'नूरजहां आम' 1,000 रुपये से 2,000 रुपये के बीच बिक सकता है, जबकि पिछले साल 1 'नूरजहां आम' का वजन औसतन 3.80 किलोग्राम था. पिछले साल इसके 1 'नूरजहां आम' का भाव 500 रुपये से 1,500 रुपये के बीच रहा था.

Noorjahan Mango, The Queen of Mangos
Source: economictimes

Thebetterindia से बातचीत में जाधव ने बताया कि, गुजरात के कई शौकीन नूरजहां आम (Noorjahan Mango) के फलों की एडवांस बुकिंग के लिए हर दिन फोन कर रहे हैं, लेकिन मौसम का कोई भरोसा नहीं है और आंधी-बारिश का अंदेशा बना हुआ है. इसलिए मैं 'नूरजहां' की एडवांस बुकिंग भी नहीं ले पा रहा हूं. जलवायु परिवर्तन के दुष्प्रभावों के कारण शुरुआत में ही 'नूरजहां' के कई बौर (आम के फूल) पेड़ पर टिक ही नहीं पाए और फल में तब्दील होने से पहले ही नीचे गिर गये.

Noorjahan Mango,
Source: timesofindia

ये भी पढ़ें: कोटा के इस किसान ने विकसित की आम के पेड़ की ऐसी किस्म, जो पूरे साल दे सकता है आम

इन आमों की हाल की लोकप्रियता के बारे में बोलते हुए शिवराज कहते हैं, 'नूरजहां आम' हमेशा से ही प्रसिद्ध थे, ख़ासकर हमारे खेत के. 1978 और 1981 के बीच मेरे पिता को दूरदर्शन पर भी दिखाया गया. अन्य मीडिया ने भी इस आम का ख़ूब प्रचार किया. आज भी हमारे फार्म में हर साल लगभग 4,000 से 5,000 लोग इसे देखने आते हैं. हमने पिछले साल फल लंदन और यूएसए को बेचे थे. इस साल की कई तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर वायरल हुई हैं.

भारत में आम के जानकारों के मुताबिक़, नूरजहां आम के पेड़ों पर आमतौर पर जनवरी-फ़रवरी से बौर आने शुरू हो जाते हैं और इसके फल जून के पहले पखवाड़े तक पककर बिक्री के लिए तैयार हो जाते हैं.