Reasons for thanking our mother: अगर आपसे पूछा जाए कि आपकी ज़िंदगी में सबसे अहम रोल किसका है? तो बिना एक सेकेंड भी लगाए, पहला जवाब ‘मां’ (Mother) का आएगा. मां की तुलना इस धरती पर किसी भी चीज़ से नहीं की जा सकती. कोई भी मुश्किल आने पर, मां हमारे सामने ढाल बनकर ख़ड़ी रहती है. असीम प्रेम, लाड़-प्यार और दुलार की परिभाषा है मां. लेकिन अपनी रोज़मर्रा की बिज़ी लाइफ़ में हम उन्हें ये एहसास कराना भूल जाते हैं कि वो हमारी ज़िंदगी में कितनी महत्वपूर्ण हैं.

इसलिए हम यहां आपको वो 10 वजहें (Reasons For Thanking Our Mother) बताएंगे, जिसके लिए आप अपनी मां का शुक्रिया अदा कर सकते हैं.

deccanherald

1. आपको जन्म देने के लिए

हम अक्सर अपनी ज़िंदगी में सिंपल चीज़ों का शुक्रिया अदा करना भूल जाते हैं. जैसे कि हमें हर दिन जीने और सांस लेने का मौका मिलना भी एक आशीर्वाद है. हम ये कभी नहीं समझ सकते कि 9 महीने एक नन्ही सी जान को पेट में रखना कैसा एहसास होता है और हमारी मां उस दौरान किन-किन चीज़ों से गुज़री होंगी. तो वो सभी जो 9 महीने के लेबर के दौरान होने वाले दर्द को कभी नहीं जान सकते, आप इसके लिए अपनी मां को शुक्रिया अदा कर सकते हैं. 

unicef

2. कभी-कभी आपकी साइड लेने के लिए

जब हम परेशानी में होते हैं, तो हमेशा मां हमारी साइड लेने की कोशिश करती रहती है. चाहे आपकी कितनी भी बड़ी ग़लती हो, लेकिन वो हमेशा मान जाती हैं. इसके बावजूद और अगर उनके लिए फिर से हमारा पक्ष लेने का समय आ गया है, तो हम उन पर भरोसा कर सकते हैं कि वे हमारे हमेशा साथ में हैं. (Reasons for thanking our mother)

todaysparent

3. आपको सर्वश्रेष्ठ बनने के लिए प्रेरित करने के लिए

मां हमेशा आपको अपनी बेड़ियों को तोड़ने और सर्वश्रेष्ठ बनने के लिए प्रेरित करती हैं. वो आप पर पूरे दिल से विश्वास करती हैं और वो जानती हैं कि आप महान चीज़ों को अचीव करने में सक्षम हैं. वो कभी आपको ये फ़ील करवाने में फ़ेल नहीं होतीं कि आप सुपर स्पेशल हैं, जबकि कभी-कभी आप ख़ुद पर भी शक करने लगते हैं. उनकी आंखों में आप सुपरस्टार होते हैं. 

raisingchildren

Reasons For Thanking Our Mother

4. आपके फ़ेवरेट मील्स बनाने के लिए

घर के खाने की बात ही अलग होती है. स्पेशली जब आपकी मां उसे बनाएं, तब तो वो डिश और भी स्वादिष्ट हो जाती है. मार्केट से उस डिश की सामग्री लाने से लेकर सब्जियां काटने और किचन में पसीना बहाने तक, मां बिना शिकायत करते हुए ऐसा हर दिन अपने बच्चों के लिए करती हैं. वो एक सुपरवुमन से कम नहीं हैं. Reasons For Thanking Our Mother.

thisableddad

5. घर पर वो हर चीज़ ढूंढने के लिए, जो आपको नहीं मिलती है

जो भी सामान घर में घंटों से न मिल रहा हो, न जाने कैसे हमारी मां उसे चुटकियों में ढूंढ देती हैं. चाहे वो चीज़ कहीं नीचे दबी पड़ी हो, लेकिन मां को वो हमेशा मिल जाती है. मतलब ये है कि मां को घर में रखी हर एक सिंगल चीज़ के बारे में पता होता है और हम कभी इसके लिए उनसे मदद मांगने से कतराते नहीं हैं. हम ये भूल जाते हैं कि वो भी एक इंसान हैं और जब वो हमारी वो चीज़ नहीं ढूंढ पाती हैं, तो कभी-कभी हम उन पर गुस्सा कर देते हैं. इस समय को अपनी मां को उन सभी चीज़ों के लिए धन्यवाद देने के लिए निकालें, जिनकी उन्होंने आपको खोजने में मदद की.

6. आपकी ज़िंदगी के अलग-अलग फ़ेज़ को सहने के लिए 

मां हमें हर उम्र में बेइंतेहां प्यार करती हैं. उन्होंने तब भी हमें प्यार दिया, जब हमने उनकी बातों का विरोध किया और बतौर व्यस्क भी हमें प्यार दिया. हालांकि, वो कभी-कभी हमसे हताश भी हुईं, लेकिन हमें पता था कि वो हमारे लिए हमेशा रहेंगी. वो एकमात्र ऐसी शख्सियत हैं, जिन्होंने हमारा जन्म से साथ दिया है. 

katielear

7. मां के द्वारा किए गए सभी बलिदानों के लिए

हम शायद ये कभी नहीं जान पाएंगे कि हमारी मां ने हमारे लिए क्या-क्या बलिदान दिया है. मां अपने बच्चों के लिए काफ़ी कुछ बलिदान करती है, तो इसके लिए उन्हें शुक्रिया अदा करना तो बनता है. (Reasons for thanking our mother)

scoopwhoop

8. आपको पढ़ाई के लिए फ़ोर्स करने के लिए

ये बात तो माननी पड़ेगी कि अगर आपकी मां आपको होमवर्क पूरा करने के लिए फ़ोर्स नहीं करतीं या एग्ज़ाम में फ़ेल होने या कम मार्क्स लाने के लिए नहीं डांटतीं, तो आप जहां हैं, वहां शायद नहीं होते. बचपन में आपको ये सब इरिटेट करता है, लेकिन जब आप बड़े हो जाते हैं, तब आपको एहसास होता है कि ये सब आपके भले के लिए था. 

india

9. आपके साथ धैर्य रखने के लिए

इस दुनिया की हर मां के पास काफ़ी हाई लेवल का धैर्य होता है. जब हम कुछ ग़लत करते हैं, तो वो हमें सही राह दिखाती हैं. जब हम उनके मैसेज या कॉल का जवाब नहीं दे पाते हैं, तो वो हमारी कॉल आने का इंतज़ार करती हैं. वो ऐसा सिर्फ़ ये जानने के लिए करती हैं कि हम सेफ़ हैं या नहीं. 

10. उन पर गुस्सा करने के बावजूद हमें प्यार करने के लिए

मां हमें बिना शर्त प्यार करती हैं. हमारी ख़ुशी, उनकी ख़ुशी होती है और हमारा दुःख, उनका दुःख. आप कभी-कभी उन पर गुस्सा कर देते हैं, लेकिन इसके बावजूद मां का प्यार आपके लिए कभी कम नहीं होता है. 

indiatoday

तो फिर देर किस बात की?